CBSE Board Exam 2020: ये है सीबीएसई 10वीं साइंस पेपर का पैटर्न, यहां से डाउनलोड करें सैंपल पेपर

CBSE Board परीक्षाएं फरवरी-मार्च में आयोजित की जाएगी. बता दें कि 10वीं के साइंस का पेपर 30 अंकों का होगा. वहीं, 20 अंक प्रैक्टिकल के होंगे.

CBSE Board Exam 2020: ये है सीबीएसई 10वीं साइंस पेपर का पैटर्न, यहां से डाउनलोड करें सैंपल पेपर

CBSE Science Sample Paper: सैंपल पेपर से स्टूडेंट्स को पेपर को समझने में काफी मदद मिलती है.

नई दिल्ली:

CBSE Board Exam 2020: सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन फरवरी-मार्च में आयोजित करेगा. 10वीं के स्टूडेंट्स पर बोर्ड परीक्षा का प्रेशर सबसे ज्यादा रहता है, लेकिन स्टूडेंट्स को प्रेशर न लेकर अपनी तैयारी पर ध्यान देना चाहिए. कई स्टूडेंट्स के लिए साइंस (CBSE Science Paper) कठिन सब्जेक्ट होता है. ऐसे में स्टूडेंट्स के लिए परीक्षा के पैटर्न और मार्किंग स्कीम को समझना बेहद जरूरी है. साइंस विषय में 80 अंकों का थ्योरी का पेपर होगा और 20 अंक स्टूडेंट्स को प्रैक्टिल के मिलेंगे. थ्योरी पेपर में 30 सवाल  होंहे और स्टूडेंट्स को पेपर पूरा करने के लिए 3 घंटे का समय दिया जाएगा. इस पेपर में 3 सेक्शन होंगे- A,B और C. परीक्षा में सभी सवाल करने जरूरी होंगे, हालांकि हर सवाल के लिए च्वॉइस होगी.


सीबीएसई कक्षा 10 साइंस एग्जाम पैटर्न (CBSE Class 10 Science Exam Pattern)
 

सेक्शन A- इस सेक्शन में सभी सवाल ऑब्जेक्टिव टाइप, वीएसए टाइप और असर्शन रीजन टाइप होंगे और हर सवाल 1 अंक का होगा. स्टूडेंट्स को 1 शब्द या एक वाक्य में जवाब लिखना होगा.
सेक्शन B- इसमें शॉर्ट आंसर टाइप क्वेश्चन पूछे जाएंगे, हर सवाल 3 अंक का होगा. स्टूडेंट्स को 50-60 शब्दों में जवाब लिखना होगा. 
सेक्शन C- इसमें लॉन्ग आंसर टाइप क्वेश्चन होंगे, हर सवाल 5 अंकों का होगा और स्टूडेंट्स को 80-90 शब्दों में जवाब लिखना होगा. 

स्टूडेंट्स नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर साइंस का सैंपल पेपर और मार्किंग स्कीम डाउनलोड कर सकते हैं.

CBSE Class 10 Science Sample Paper

CBSE Class 10 Science Marking Scheme

अन्य खबरें
CBSE Exam: सीबीएसई 12वीं मैथ्स पेपर पैटर्न में हुआ बदलाव, ये है 10वीं और 12वीं के सैंपल पेपर्स
UGC NET 2019: नेट परीक्षा के लिए आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ी, अब 15 अक्टूबर तक ऐसे करें अप्लाई

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com