CBSE 10th Result 2020: सीबीएसई बोर्ड 10वीं का रिजल्ट cbseresults.nic.in पर होगा जारी, Mobile पर ऐसे कर सकेंगे चेक

CBSE Board 10th Result 2020: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) के 10वीं क्लास के लाखों स्टूडेंट्स की नजरें रिजल्ट पर टिकी हुई हैं.

CBSE 10th Result 2020: सीबीएसई बोर्ड 10वीं का रिजल्ट  cbseresults.nic.in पर होगा जारी,  Mobile पर ऐसे कर सकेंगे चेक

CBSE 10th Result 2020: सीबीएसई बोर्ड आज जारी करेगा 10वीं का रिजल्ट.

नई दिल्ली:

CBSE Board 10th Result 2020: सीबीएसई (CBSE) के 10वीं क्लास के लाखों स्टूडेंट्स की नजरें रिजल्ट पर टिकी हुई हैं. लेकिन अब स्टूडेंट्स का इंतजार कुछ ही घंटों में खत्म होने वाला है, क्योंकि सीबीएसई बोर्ड आज 10वीं क्लास का रिजल्ट जारी करेगा. रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट  cbseresults.nic.in और cbse.nic.in पर जारी किया जाएगा. स्टूडेंट्स अपने रोल नंबर की मदद से रिजल्ट चेक कर सकेंगे. 13 जुलाई को 12वीं क्लास का रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स और अभिभावकों को 10वीं के रिजल्ट का इंतजार था. वहीं, बीते दिन मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरिलाय निशंक ने बताया कि 10वीं का रिजल्ट 15 जुलाई को जारी किया जाएगा.

CBSE Board 10th Result 2020: खत्म हुआ लाखों स्टूडेंट्स का इंतजार, आज जारी होगा 10वीं का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

CBSE Board Result 2020: मोबाइल पर इस तरह चेक करे सकेंगे अपना रिजल्ट

यदि आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप नहीं है तो भी आपको फिक्र करने की जरूरत नहीं है. अगर आपके पास स्मार्ट फोन है और इंटरनेट है तो आप आसानी से मोबाइल पर भी अपना रिजल्ट 2020 देख सकते हैं. इसके लिए आपको केवल नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा. 

- सीबीएसई बोर्ड 10वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन में सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in  या  cbse.nic.in पर लॉग इन करना होगा.
- इसके बाद आपको 10वीं क्लास के रिजल्ट के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा.
- रिजल्ट के लिंक पर जाने के बाद स्टूडेंट्स को अपना रोल नंबर और सेंटर का कोड डालकर सबमिट करना होगा.
- इसके बाद बस सीबीएसई बोर्ड 10वीं परीक्षाओं का रिजल्ट आपकी मोबाइल की स्क्रीन पर खुल जाएगा.
- आप अपने रिजल्ट का स्क्रीनशॉट लेकर फोन में सेव भी कर सकते हैं. 

CBSE 10th Result: 10वीं के नतीजे आज होंगे जारी, Result देखने से पहले स्टूडेंट्स इन 5 बातों का रखें ध्यान

UMANG मोबाइल ऐप
छात्र अपना परिणाम इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के UMANG मोबाइल ऐप पर देख सकते हैं जो Android, lOS और Windows आधारित स्मार्ट फ़ोन और www.umang.gov.in पर भी उपलब्ध है. 

CBSE Results 2020: इस साल ऐसे तैयार किया गया रिजल्ट
जिन छात्रों ने बोर्ड की परीक्षा पूरी कर ली हैं, उनका सामान्य रूप से रिजल्ट आएगा. जबकि जिन छात्रों ने तीन से ज्यादा पेपर दिए हैं, बचे हुए पेपर के लिए उनका रिजल्ट सर्वश्रेष्ठ तीन विषयों के औसत नंबर के हिसाब से दिया जाएगा. वहीं, जिन छात्रों ने बोर्ड के तीन पेपर दे दिए हैं, उन्हें बची हुई परीक्षाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ दो विषयों के औसत अंक मिलेंगे. इसके अलावा जिन छात्रों ने 1 या 2 पेपर खत्म किए, उनका रिजल्ट बोर्ड की परफॉर्मेंस और इंटरनल/प्रैक्टिकल असेसमेंट के आधार पर दिया जाएगा. 

CBSE 10th Result: 10वीं क्लास का रिजल्ट आज होगा जारी, नतीजों से पहले खुद को ऐसे रखें Tension Free

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि 12वीं क्लास के जो स्टूडेंट्स अपने स्कोर को बेहतर करने के लिए परीक्षा देने का विकल्प चुनते हैं उनके लिए परीक्षाएं बाद में आयोजित की जाएंगी. हालांकि, सीबीएसई 10वीं क्लास के लिए कोई भी परीक्षा नहीं होगी.