CBSE Board 10th Result 2020: सीबीएसई बोर्ड 10वीं क्लास का रिजल्ट आज होगा जारी, नतीजों से पहले खुद को ऐसे रखें Tension Free

CBSE Board 10th Result 2020: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) के 10वीं क्लास के लाखों स्टूडेंट्स का इंतजार कुछ ही घंटों में खत्म होने वाला है. सीबीएसई बोर्ड आज 10वीं क्लास का रिजल्ट जारी करेगा.

CBSE Board 10th Result 2020: सीबीएसई बोर्ड 10वीं क्लास का रिजल्ट आज होगा जारी, नतीजों से पहले खुद को ऐसे रखें Tension Free

CBSE Board 10th Result 2020: सीबीएसई आज जारी करेगा 10वीं का रिजल्ट.

नई दिल्ली:

CBSE Board 10th Result 2020: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) के 10वीं क्लास के लाखों स्टूडेंट्स का इंतजार कुछ ही घंटों में खत्म होने वाला है. सीबीएसई बोर्ड आज 10वीं क्लास का रिजल्ट जारी करेगा. रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट  cbseresults.nic.in और cbse.nic.in पर जारी किया जाएगा. स्टूडेंट्स अपने रोल नंबर की मदद से रिजल्ट चेक कर सकेंगे. अकसर ऐसा देखा जाता है कि अधिकतर स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट जारी होने से पहले काफी चिंतित और तनाव में रहते हैं. ज्यादा स्ट्रेस लेने की वजह से कई बार स्टूडेंट्स रिजल्ट (CBSE Board 10th Result 2020) के दिन बीमार पड़ जाते हैं. हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप खुद को रिलैक्स रख सकेंगे. 

- परिवार के साथ समय बिताएं
परिवार हमारी ताकत है. इसलिए रिजल्ट से पहले अपना समय परिवार के लोगों के साथ बिताएं. उनके साथ अपने मन की बातें शेयर करें. उन्हें अपने प्लान्स के बारे में बताएं. घरवालों का सपोर्ट मिलने पर आप हर तरह के तनाव से खुद आजाद महसूस करेंगे. 

- म्यूजिक सुनें
म्यूजिक का हमारे ऊपर काफी गहरा असर होता है. अपना पसंदीदा म्यूजिक सुनने से काफी रिलैक्स महसूस होता है और स्ट्रेस भी कम होता है. इसलिए रिजल्ट आने से पहले खुद फ्रेश रखने के लिए अपनी पसंद का म्यूजिक सुनकर अपने मूड को बेहतर कर सकते हैं.

- नेगेटिविटी से खुद को दूर रखें
कई बार एग्जाम में अच्छा करने के बावजूद भी कुछ स्टूडेंट्स ऐसा सोच लेते हैं कि वो परीक्षा में बेहतर कर सकते थे. ये ख्याल कई बार स्टूडेंट्स पर इतना हावी हो जाता है कि वो तनाव में आ जाते हैं. इसलिए आप अपने रिजल्ट के बारे में सिर्फ पॉजिटिव ही सोचें. 

- एक्सरसाइज करें
खुद को रिलैक्स और शांत रखने के लिए एक्सरसाइज एक बेहतरीन विकल्प है. इसके लिए आपको जिम में जाने की जरूरत नहीं है. आप खुद को रिलैक्स करने के लिए नॉर्मल वॉक कर सकते हैं. घर में रहकर योग कर सकते हैं. ऐसा करने से आप अच्छा महसूस करेंगे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

- भरपूर नींद लें
कई बार रिजल्ट आने से पहले स्टूडेंट्स तनाव में सो नहीं पाते हैं. इससे स्टूडेंट्स के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है और मूड काफी चिड़चिड़ा हो जाता है. इसलिए रिजल्ट से पहले कम से 8 घंटे की नींद जरूर लें. भरपूर नींद लेने से आप फ्रेश महसूस करेंगे.