CBSE Board 10th Result 2020: सीबीएसई बोर्ड कल जारी करेगा 10वीं क्लास का रिजल्ट, ऐसे कर सकेंगे चेक

CBSE Board 10th Result 2020: सीबीएसई बोर्ड 10वीं क्लास का रिजल्ट कल यानी 15 जुलाई को जारी करेगा.

CBSE Board 10th Result 2020: सीबीएसई बोर्ड कल जारी करेगा 10वीं क्लास का रिजल्ट, ऐसे कर सकेंगे चेक

CBSE Board 10th Result 2020: 10वीं के रिजल्ट का इंतजार लाखों स्टूडेंट्स कर रहे हैं.

नई दिल्ली:

CBSE Board 10th Result 2020: सीबीएसई बोर्ड 10वीं क्लास का रिजल्ट कल यानी 15 जुलाई को जारी करेगा. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने खुद इस बात की जानकारी दी कि 10वीं क्लास का रिजल्ट कल जारी किया जाएगा. इसी के साथ मंत्री ने सभी बच्चों को गुड लक भी विश किया. 26 जून को सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई के दौरान सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने कहा था कि वे 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी कर देगा. अपने बयान के अनुसार सीबीएसई बोर्ड 12वीं क्लास का रिजल्ट 13 जुलाई को जारी कर चुका है. वहीं 10वीं क्लास का रिजल्ट कल जारी किया जाएगा. सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in या cbse.nic.in से अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे. रिजल्ट देखने के लिए स्टूडेंट्स को अपने रोल नंबर की जरूरत पडे़गी. 

CBSE Board Result 2020: रिजल्ट ऐसे कर सकेंगे चेक

- सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाएं.  
- इसके बाद  “CBSE Class 10th Board Results” के लिंक पर क्लिक करें. 
- अब अपना रोल नंबर और पूछी गई जानकारी भरकर सबमिट करें. 
- रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा. 
- भविष्य के लिए रिजल्ट का प्रिंटआउट निकाल सकते हैं. 

UMANG मोबाइल ऐप
छात्र अपना परिणाम इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के UMANG मोबाइल ऐप पर देख सकते हैं जो Android, lOS और Windows आधारित स्मार्ट फ़ोन और www.umang.gov.in पर भी उपलब्ध है. 

CBSE Results 2020: इस साल ऐसे तैयार किया गया रिजल्ट

जिन छात्रों ने बोर्ड की परीक्षा पूरी कर ली हैं, उनका सामान्य रूप से रिजल्ट आएगा. जबकि जिन छात्रों ने तीन से ज्यादा पेपर दिए हैं, बचे हुए पेपर के लिए उनका रिजल्ट सर्वश्रेष्ठ तीन विषयों के औसत नंबर के हिसाब से दिया जाएगा. वहीं, जिन छात्रों ने बोर्ड के तीन पेपर दे दिए हैं, उन्हें बची हुई परीक्षाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ दो विषयों के औसत अंक मिलेंगे. इसके अलावा जिन छात्रों ने 1 या 2 पेपर खत्म किए, उनका रिजल्ट बोर्ड की परफॉर्मेंस और इंटरनल/प्रैक्टिकल असेसमेंट के आधार पर दिया जाएगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि 12वीं क्लास के जो स्टूडेंट्स अपने स्कोर को बेहतर करने के लिए परीक्षा देने का विकल्प चुनते हैं उनके लिए परीक्षाएं बाद में आयोजित की जाएंगी. हालांकि, सीबीएसई 10वीं क्लास के लिए कोई भी परीक्षा नहीं होगी.