NDTV Khabar

CBSE Exam: इन 5 बातों का रखें ध्यान, साइंस पेपर में मिलेंगे अच्छे नंबर

CBSE Board 10वीं की परीक्षा 21 फरवरी से 29 मार्च और 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 3 अप्रैल तक आयोजित करेगा. परीक्षा की तारीख नजदीक है, ऐसे में उम्मीदवारों को अपनी तैयारी तेज कर देनी चाहिए.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
CBSE Exam: इन 5 बातों का रखें ध्यान, साइंस पेपर में मिलेंगे अच्छे नंबर

CBSE Exam: 10वीं की परीक्षा 21 फरवरी से 29 मार्च तक चलेगी.

नई दिल्ली:

CBSE Board की 10वीं और 12वीं की परीक्षा की तारीख नजदीक है. ऐसे में स्टूडेंट्स को अपनी तैयारी तेज कर देनी चाहिए. 10वीं (CBSE Class 10) की परीक्षा 21 फरवरी से 29 मार्च तक होगी, जबकि 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 3 अप्रैल तक आयोजित की जाएगी. परीक्षा कार्यक्रम (CBSE Exam Date 2019) घोषित होने के साथ ही विद्यार्थियों के दिल की धड़कनें तेज हो गई हैं, और वे तनाव में हैं. उनकी तनाव की वजह परीक्षा का थोड़ा पहले होना भी है. लेकिन विशेषज्ञ बच्चों को तनावमुक्त होकर हंसते-खेलते पढ़ाई करने का सुझाव दे रहे हैं. आज हम आपको साइंस पेपर की तैयारी करते समय ध्यान में रखने वाली 5 बातों के बारे में बता रहे हैं..
 
तैयारी की योजना बनाएं 
बतौर साइंस स्टूडेंट आपकी प्लानिंग बेहद प्रभावी होनी चाहिए. तैयारी का एक टाइम टेबल बनाएं. पढ़ाई के लिए वो वक्त चुनें जिसमें आप सबसे ज्यादा ऊर्जावान रहते हैं, फिर चाहे वह सुबह हो या शाम. वक्त ही नहीं बल्कि घर में एक स्थान भी चुनें जहां आप बिना किसी डिस्टरबेंस के पढ़ाई कर सकें. वो जगह पढ़ाई के लिए उपयुक्त हो. 

कॉन्सेप्ट क्लीयर करें
साइंस पूरी तरह से कॉन्सेप्ट को समझने का विषय है. छात्र अकसर बेसिक्स को बगैर समझे एग्जाम में चले जाते हैं और परीक्षा में गलती कर बैठते हैं. अगर आपका कॉन्सेप्ट क्लीयर है तो सवाल को दूसरे तरीके से पूछे जाने पर भी आपका उसे आसानी से हल कर देंगे. 


किसी भी विषय को अंतिम समय के लिए न छोड़ें 
साइंस का विषय रेगुलर स्टडी की डिमांड करता है. ऐसे में किसी भी विषय को अंतिम क्षणों के लिए न छोड़ें. इससे अंतिम समय में अनावश्यक तनाव व दवाब बढ़ता है. आखिरकार ये आपके रिजल्ट पर बुरा असर डालेगा. 

सैंपल पेपर्स की मदद जरूर  लें
ईमानदारी और अनुशासित रहकर पिछले सालों के प्रश्न पत्र हल करें. इसके लिए सैंपल पेपर्स की मदद लें. निर्धारित समय में इनकी प्रैक्टिस करें और अपनी कमजोरियों को पहचानें. इससे आपका डर कम होगा. 

रिवाइज करें और नई किताब न पढ़ें
एग्जाम से ऐन पहले कुछ नया न पढ़ें. कोई नई किताब की तरफ न देखें. इससे आप कंफ्यूज हो सकते हैं. वही नोट्स पढ़ें जो आपने साल भर पढ़ें हैं. महत्वपूर्ण फॉर्मूलों के नोट्स बना सकते हैं जिन्हें कुछ घंटों पहले पढ़ा जा सकता है. 

टिप्पणियां

अन्य खबरें
CBSE Exam: इन 3 टिप्स को फॉलों कर ला सकते हैं 90 फीसदी से ज्यादा नंबर 
CBSE Exam: हंसते-खेलते करें परीक्षा की तैयारी, जानिए क्या कहते है एक्सपर्ट
 

 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement