NDTV Khabar

Exclusive: CBSE 12th Topper करिश्‍मा अरोड़ा ने NDTV से कहा- मुझे टॉप करने की उम्मीद नहीं थी

CBSE Board Result 2019 जारी कर दिया गया है. 12वीं की परीक्षा में करिश्‍मा अरोड़ा (karishma arora) ने टॉप किया है. करिश्‍मा एसडी पब्‍लिक स्‍कूल, मुजफ्फरनगर की है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नई दिल्ली:

सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट (CBSE Board 12th Result) जारी हो चुका है. CBSE Board की 12वीं का रिजल्ट cbse.nic.in और cbseresults.nic.in पर जारी किया गया है. स्टूडेंट्स रोल नंबर सबमिट कर आसानी से अपना रिजल्ट (CBSE Board Result 2019) देख सकते हैं. सीबीएसई बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में डीपीएस गाजियाबाद की हंसिका शुक्‍ला और एसडी पब्‍लिक स्‍कूल,मुजफ्फरनगर की करिश्‍मा अरोड़ा ने टॉप (CBSE Topper 2019) किया है. दोनों को 500 में से 499 मार्क्स मिले हैं. वहीं, दूसरे नंबर पर गौरांगी चावला, ऐश्वर्या और भव्या ने बाजी मारी है. तीनों को 500 में से 498 अंक मिले हैं. वहीं, तीसरे नंबर पर 18 बच्चे हैं, जिन्हें 500 में से 497 मिले हैं. CBSE Topper करिश्‍मा अरोड़ा (Karishma Arora) ने NDTV से खास बातचीत में कहा कि उन्हें उम्मीद नहीं थी कि वह ऑल इंडिया टॉप करेंगी. करिशमा ने बताया कि उनके पिता बिजनेस मैन हैं और माता गृहणी हैं. उनकी एक बड़ी बहन है जो दिल्ली यूनिवर्सिटी के गार्गी कॉलेज में पढ़ कर रही हैं. NDTV को दिए खास इंटरव्यू में उन्होंने अपनी सफलता का मंत्र शेयर किया. साथ ही उन्होंने अपनी जिंदगी से जुड़ी कुछ बाते साझा की.

सवाल 1: क्या आपको उम्मीद थी कि आप पहली रैंक हासिल कर टॉप करेंगी?
जवाब: मैंने महनत बहुत की थी तो एक्सपेक्ट किया था कि रिजल्ट अच्छा रहेगा. लेकिन ऑल इंडिया टॉप करने की उम्मीद तो बिल्कुल नहीं थी. 
 
सवाल 2: आपके पास क्या सब्जेक्ट थे?
जवाब: मेरे पास अंग्रेजी, गृह विज्ञान, साइकोलॉजी, इकोनॉमिकर्स और फाइन आर्ट्स था.


सवाल 3: आपने कोचिंग की थी या सेल्फ स्टडी?
जवाब: जी नहीं, मैंने कोई कोचिंग नहीं की क्योंकि मेरे स्कल में बहुत अच्छी पढ़ाई होती है. मुझे स्कूल में ही बहुत कुछ पढ़ाया गया. और बाकी मैंने सेल्फ स्टडी की.

CBSE Board Result 2019: सीबीएसई ने जारी किया 12वीं का रिजल्ट, यहां डायरेक्ट लिंक से करें चेक

सवाल 4: कितने घंटे पढ़ती थी?
जवाब: कोई स्पेशल नहीं था कि घंटों तक पढ़ती ही रही. जब जैसा मन किया वैसा पढ़ा. एग्जाम के पास आते ही तैयारी पर ज्यादा ध्यान दिया. एग्जाम के 2 महीने पहले किसी दिन 5 घंटे तो किसी दिन 8 घंटे पढ़ाई की.

सवाल 5: सोशल मीडिया पर थी?
जवाब: सोशल मीडिया मैंने इस्तेमाल किया है, लेकिन मैं ज्यादा समय सोशल मीडिया पर एक्टिव नहीं रहती थी.

CBSE Board के बारे में
केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education या CBSE) भारत की स्कूली शिक्षा का एक प्रमुख बोर्ड है. देश एवं विदेश के बहुत से निजी विद्यालय इससे सम्बद्ध हैं. केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (www.cbse.nic.in) से तकरीबन 10 हजार विद्यालय संबद्ध है.   CBSE बोर्ड पहली कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक के लिये पाठ्यक्रम तैयार करता है एवं वर्ष में दो मुख्य परीक्षाएं संचालित करता है - 10वीं कक्षा के लिये अखिल भारतीय सेकेण्डरी स्कूल परीक्षा (AISSE) एवं 12वीं कक्षा के लिये अखिल भारतीय सीनियर स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा (AISSCE).

CBSE Exam, class 12 Result: लड़कियों ने फिर मारी बाजी, हंसिका शुक्ला और करिश्मा अरोड़ा ने किया टॉप

टिप्पणियां

इसके अतिरिक्त अखिल भारतीय इंजिनीयरिंग प्रवेश परीक्षा (AIEEE) तथा अखिल भारतीय प्री-मेडिकल परीक्षा (AIPMT) का भी संचालन करता है. सीबीएसई बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय अजमेर, चेन्नई, इलाहाबाद, गुवाहाटी, पंचकुला और दिल्ली में भी स्थित हैं. देश के बाहर स्थित विद्यालय, क्षेत्रीय कार्यालय दिल्ली के अंतर्गत आते हैं.

VIDEO: CBSE Board Result: करिश्‍मा अरोड़ा ने कहा - टॉप करने की उम्‍मीद नहीं थी



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement