CBSE Board Exam 2021: 4 मई से शुरू होंगी बोर्ड परीक्षा,15 जुलाई तक जारी हो सकता है 10वीं-12वीं का Result

CBSE Class 10th Board Exam Dates Released: शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने 10वीं और 12वीं क्लास की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों घोषणा कर दी है.

CBSE Board Exam 2021: 4 मई से शुरू होंगी बोर्ड परीक्षा,15 जुलाई तक जारी हो सकता है 10वीं-12वीं का Result

15 जुलाई तक जारी हो सकता है 10वीं-12वीं का Result.

नई दिल्ली:

CBSE Class 10th Board Exam Dates Released: शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने 10वीं और 12वीं क्लास की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों घोषणा कर दी है. 10वीं और 12वीं क्लास के लिए बोर्ड परीक्षा 4 मई से शुरू हो जाएंगी और 10 जून तक चलेंगी. बता दें कि अभी 10वीं और 12वीं क्लास की परीक्षा की पूरी डेटशीट जारी नहीं हुई है, लेकिन उम्मीद है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जल्द ही परीक्षा की डेटशीट जारी करेगा. डेटशीट आने के बाद छात्र सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in से डाउनलोड कर सकेंगे.

CBSE Board Exam 2021 Dates: शिक्षा मंत्री ने की सीबीएसई 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा, 4 मई से 10 जून तक चलेंगे बोर्ड एग्जाम

कब जारी होंगे परिणाम

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा, " बोर्ड परीक्षा समाप्त होने के बाद हम समय पर मूल्यांकन करेंगे और 15 जुलाई तक परिणाम घोषित करने का प्रयास करेंगे." यानी 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा का परिणाम 15 जुलाई तक जारी किया जा सकता है.

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) आमतौर पर नवंबर में बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी करता है और 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं फरवरी से मार्च तक आयोजित करता है. लेकिन इस बार कोरोनावायरस के चलते बोर्ड परीक्षाओं का शेड्यूल जारी करने में देरी हो रही है.

CBSE Board Exams 2021: 1 मार्च से शुरू होंगी प्रैक्टिकल परीक्षाएं, यहां पढ़ें डिटेल्स

ऑफलाइन होंगी परीक्षा
केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कुछ समय पहले लाइव वेबिनार के जरिए शिक्षकों के साथ बातचीत करते हुए बोर्ड परीक्षा के मोड पर कहा था कि CBSE के 24 हजार से अधिक स्कूल ग्रामीण क्षेत्रों में हैं, इसलिए ऑनलाइन परीक्षा फिलहाल संभव नहीं हैं. इससे साफ है कि बोर्ड परीक्षा ऑफलाइन मोड में ही आयोजित की जाएंगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com