CBSE Class 12 Board Exam 2018: ये हैं वे 5 टिप्स जो बायोलॉजी में दिलाएंगे आपको बेहतर अंक

CBSE Class 12 Board की परीक्षा की तैयारी करते समय कुछ बातों का ध्यान रखकरे छात्र परीक्षा में ला सकते हैं बेहतर नंबर.

CBSE Class 12 Board Exam 2018: ये हैं वे 5 टिप्स जो बायोलॉजी में दिलाएंगे आपको बेहतर अंक

छात्रों की फाइल फोटो

खास बातें

  • विषय के हर चैप्टर को गंभीरता से पढ़ने की जरूरत
  • परीक्षा में डायग्राम का करें ज्यादा इस्तेमाल
  • कठिन टॉपिक्स की तैयारी अलग से करना जरूरी
नई दिल्ली:

CBSE Class 12 Board की परीक्षा की तारीख के नजदीक आते ही छात्र अपनी तैयारी को आखिरी रूप देने में लग जाते हैं. इस बार बोर्ड की परीक्षा 5 मार्च से शुरू हो रही है. ऐसे में छात्रों के पास अब तैयारी के लिए कम ही समय बचा है. तैयारी के आखिरी चरण में छात्र उन विषय पर खास तौर पर ध्यान देते हैं जो उन्हें कठिन लगते हों. ऐसे ही विषय में से एक है बायोलॉजी. अकसर छात्र परीक्षा में इसके सवालों को हल करने में काफी गलतियां है जिस वजह उन्हें कम नंबर मिलते हैं. छात्रों के लिए इस के विषय की तैयारी को आसान बनाने के लिए हमनें इस विषय की शिक्षिका रुपाली सैनी से बात की. उनसे हुई बातचीत के आधार पर आज हम आपसे ऐसे 5 टिप्स साझा करने जा रहे जो परीक्षा में बेहतर अंक स्कोर करने में आपकी मदद करेंगी.

यह भी पढ़ें: CBSE NEET UG Exam के तारीख की हो सकती है आज घोषणा

एनसीईआरटी की किताबों पर करें फोकस
बायोलॉजी की तैयारी करते समय छात्रों को हमेशा एनसीईआरटी की किताबों पर फोकस करना चाहिए. उन्हें चाहिए वह इस किताब को बार-बार पढ़ें. छात्रों को आखिरी समय में किसी नए किताब को पढ़ने से हमेशा ही बचना चाहिए. ऐसा करने से आपके कंफ्यूज हो सकते हैं. 

डायग्राम बनाते समय जल्दबादी न करें 
इस विषय में छात्रों को अकसर डायग्राम बनाने की जरूरत पड़ती है. परीक्ष में कई बार आप किसी प्रश्न का लंबा उत्तर लिखने की तुलना में उसे एक डायग्राम से समझा सकते हैं. ऐसा करना आपके लिए काफी फायदेमंद होगा. 

यह भी पढ़ें: UP Board की परीक्षा शुरू, नकल रोकने के लिए किए गए कड़े इंतजाम

छोटे जवाब को लेकर हमेशा सावधानी बरतें
परीक्षा में कई प्रश्न ऐसे भी होते हैं जिनका उत्तर सिर्फ एक शब्द में ही देना होता है. ऐसे में आपकी एक गलती आपसे उस प्रश्न का पूरा अंक छीन सकती है. लिहाजा छोटे प्रश्नों के उत्तर देते समय सावधान रहने की जरूरत है. 

प्रश्न के वेटेज के अनुसार दें उत्तर
परीक्षा में बेहतर अंक लाने के लिए जरूरी है कि आप प्रश्न के वेटेज के अनुसार ही उत्तर दें. एक या दो नंबर के प्रश्न का उत्तर देते समय जरूरत से ज्यादा लिखने से आपका ही नुकसान है. एक तो आप परीक्षा में अपना ही समय खत्म कर रहे होते हैं दूसरा आपको ज्यादा लिखने पर भी निर्धारित अंक से ज्यादा नहीं मिलेंगे. अंक के हिसाब से सीमित शब्दों में उत्तर देना जरूरी है.

कठिन चैप्टर को नजरअंदाज करना गलत
बायोलॉजी के जेनेटिक और बायोटेक्नोलॉजी जैसे कठिन चैप्टर को भी  छात्रों को अन्य चैप्टर की तरह ही पढ़ना चाहिए. आप सिर्फ इसलिए इन चैप्टर को नहीं छोड़ सकते क्योंकि यह कठिन हैं.

VIDEO: कश्मीर की इंशा ने कायम की मिसाल


कई बार रीप्रोड्क्शन, इकोलॉजी और ह्यूमन वेलफेयर जैसे कठिन चैप्टर से भी 15 से ज्यादा अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं. लिहाजा सभी चैप्टर की तैयारी एक समान करना जरूरी है. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com