NDTV Khabar

CBSE Practical Exam Dates: सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तारीखें जारी, जानिए डिटेल

CBSE Board ने 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तारीखें जारी कर दी हैं. सीबीएसई बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 जनवरी से 7 फरवरी तक आयोजित की जाएगी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
CBSE Practical Exam Dates: सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तारीखें जारी, जानिए डिटेल

CBSE Practical Exam: प्रैक्टिकल एग्जाम के बाद स्किल सब्जेक्ट्स के थ्योरी पेपर 15 फरवरी से शुरू होंगे.

खास बातें

  1. सीबीएसई ने प्रैक्टिकल परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है.
  2. प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 जनवरी से 7 फरवरी तक आयोजित की जाएगी.
  3. स्किल सब्जेक्ट्स के थ्योरी पेपर 15 फरवरी से शुरू होंगे.
नई दिल्‍ली:

CBSE Practical Exam Dates: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाओं का शेड्यूल (CBSE Practical Exam Dates) जारी कर दिया है. सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 जनवरी से 7 फरवरी तक आयोजित की जाएगी. बोर्ड ने कहा कि प्रैक्टिकल एग्जाम (CBSE Practical Exam) के बाद स्किल सब्जेक्ट्स के थ्योरी पेपर 15 फरवरी से शुरू होंगे. CBSE बोर्ड ने स्कूलों से प्रैक्टिकल परीक्षाओं के तुरंत बाद अंक दिए गए लिंक पर अपलोड करने के लिए कहा है. सीबीएसई ने कहा, ''अंक अपलोड करते समय, स्कूल यह सुनिश्चित करेंगे कि सही अंक अपलोड किए जाएं क्योंकि अंक अपलोड किए जाने के बाद अंक में कोई सुधार नहीं होगा. स्कूलों को भी अंक देते और अपलोड करते समय प्रैक्टिकल/प्रोजेक्ट के लिए आवंटित अधिकतम अंक को ध्यान में रखना चाहिए." 

बोर्ड ने कहा, "संबंधित स्कूलों में प्रैक्टिकल एग्जाम (CBSE Practical Exam) और प्रोजेक्ट असेसमेंट किया जाएगा. पिछले प्रैक्टिकल एग्जाम की तरह ही एक बाहरी परीक्षक के साथ-साथ एक आंतरिक परीक्षक भी होगा." सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10 और कक्षा 12 की मेन परीक्षा मार्च और अप्रैल में आयोजित होने की उम्मीद है.


टिप्पणियां

सीबीएसई द्वारा जारी सर्कुलर में स्कूलों से यह सुनिश्चित करने के लिए भी कहा कि प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए बाहरी परीक्षक सीबीएसई द्वारा नियुक्त होना चाहिए. बता दें कि सीबीएसई प्रैक्टिकल परीक्षा के दौरान प्रत्येक बैच की एक ग्रुप फोटो अपलोड करने के लिए स्कूलों को एक ऐप का लिंक देगा.

अन्य खबरें
IIIT Delhi की छात्रा को फेसबुक ने दिया 1.45 करोड़ रुपये का सालाना पैकेज
NEET 2019 के आवेदन शुल्क से NTA को मिले 192 करोड़ रुपये



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... कॉमेडियन कुणाल कामरा को 4 एयरलाइन्स ने किया बैन, पत्रकार को सवाल पूछकर कर दिया था परेशान

Advertisement