NDTV Khabar

CBSE Board: 12वीं के बाद ये कोर्स हैं आपके लिए बेस्ट, जानिए डिटेल में

CBSE Result: 12वीं का रिजल्ट आते ही स्टूडेंट्स के ऊपर करियर ऑप्शन चुनने का प्रेशर आ जाता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
CBSE Board: 12वीं के बाद ये कोर्स हैं आपके लिए बेस्ट, जानिए डिटेल में

CBSE 10th Result: 10वीं का रिजल्ट 6 मई को जारी हुआ था.

खास बातें

  1. सीबीएसई 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी हो चुका है.
  2. 10वीं का रिजल्ट 6 मई को जारी हुआ था.
  3. 12वीं का रिजल्ट 2 मई को आया था.
नई दिल्ली:

CBSE Board 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी कर चुका है. सीबीएसई 10वीं (Cbse Class 10 Result) में इस साल 13 बच्चों ने पहली रैंक हालिस की. 10वीं का रिजल्ट (CBSE Result) 6 मई को जारी किया गया. वहीं 12वीं का रिजल्ट (CBSE Board Result) 2 मई को जारी कर दिया गया था. 12वीं का रिजल्ट (CBSE Board 12th Result) आते ही स्टूडेंट्स के ऊपर करियर ऑप्शन (Career Option) चुनने का प्रेशर आ जाता है. कई स्टूडेंट्स ने पहले ही सोच रखा होता है कि आगे उन्हें क्या करना है. लेकिन कुछ स्टूडेंट्स ऐसे भी होते हैं जिन्हें समझ नहीं आता कि वे आगे क्या करे. 12वीं के बाद कई करियर ऑप्शन हैं. लेकिन सबसे जरूरी बात ये है कि स्टूडेंट अपनी रुचि को ध्यान में रखकर करियर ऑप्शन चुने. कई बार दबाव के चलते बच्चे न चाहकर भी किसी ऐसे कोर्स में एडमिशन ले लेते हैं जिनमें उनकी रुचि नहीं होती और फिर उनका पढ़ाई में मन नहीं लगता है. ऐसे में स्टूडेंट्स को अपनी रुचि को ध्यान में रखकर ही पढ़ाई या नौकरी के बारे में सोचना चाहिए. आज हम स्टूडेंट्स को 12वीं के बाद बेस्ट करियर ऑप्शन के बारे में बता रहे हैं.

12वीं के बाद कर सकते हैं ये कोर्स
अगर आप 12वीं के बाद आगे की पढ़ाई करने की सोच रहे हैं तो आप अपने पसंद के विषय से ग्रेजुएशन कर सकते हैं. 


साइंस
साइंस स्ट्रीम के स्टूडेंट्स बीएससी कर सकते हैं. इसके अलावा अगर आपका सपना डॉक्टर बनने का है तो आप एमबीबीएस कर सकते हैं. इसके अलावा आप बी.फार्मा, बी.एससी नर्सिंग, पैरामेडिकल, BAMS यानी बैचलर ऑफ आयुर्वेदिक मेडिसिन ऐंड सर्जरी आदि कोर्स कर सकते हैं. जिन्हें इंजीनियरिंग में रूची है वो बीटेक कर सकते हैं."

CBSE Board 10th Result: लड़कियों ने फिर मारी बाजी, 92.4 फीसदी छात्राएं हुई पास

कॉमर्स
कॉमर्स से 12वीं कक्षा पास करने वाले बी.कॉम, बी.बी.ए, बी.बी.आई, सीए, सीएस, बीएमएस आदि कोर्स कर सकते हैं. इन कोर्सेज के बाद आप अकाउंटेंट, कंपनी सेक्रेटरी, बैंक, मैनेजमेंट आदि में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं.

आर्ट्स
आर्ट्स के स्टूडेंट्स के पास कई ऑप्शन हैं. आर्ट्स वाले टीचर से लेकर वकील और पत्रकार बन सकत हैं. स्टूडेंट्स डीएलएड, एलएलबी, फैशन डिजाइनिंग, सोशल वर्क (BSW), मास कम्युनिकेशन, बीएड और अन्य कोर्स कर सकते हैं. 

12वीं के बाद हर कोई कर सकता है ये कोर्स
आप 12वीं के बाद प्रोफेशनल कोर्स, डिप्लोमा आदि भी कर सकते हैं. इन कोर्स को करने के बाद आप प्राइवेट सेक्टर में अच्छी नौकरी हासिल कर सकते हैं. 

होटल मैनेजमेंट
होटल मैनेजमेंट आज के समय का बहुत ही ज्यादा प्रचलित कोर्स है. अगर आप शेफ बनना चाहते हैं या हॉस्पिटालिटी  के क्षेत्र में काम करना चाहते हैं तो आप होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा या डिग्री  कर सकते हैं. कोर्स के बाद आपको किसी 5 स्टार होटल में नौकरी मिल सकती है.

CBSE Class 10 Result 2019: एक नहीं 13 बच्चों ने किया टॉप, मिले 499 अंक, ज्यादातर टॉपर UP से

एनीमेशन कोर्स
आज कल जितने भी कॉर्टून फ़िल्में बनती हैं उन सब में ही एनीमेशन का उपयोग होता है, अगर आपको एनीमेशन पसंद है तो आप एनीमेशन कोर्स कर सकते हैं. इस क्षेत्र में कई संभावनाएं हैं.

मास कम्युनिकेशन और जर्नलिज्म
अगर आप पत्रकार बनना चाहते हैं तो आप मास कम्युनिकेशन में डिप्लोमा या डिग्री ले सकते हैं. कोर्स के पूरा होने के बाद आप किसी अखबार, न्यूज़ चैनल या ऑनलाइन मीडिया में नौकरी  कर सकते हैं. इसके अलावा आप पब्लिक रिलेशन का भी काम कर सकते हैं.

इवेंट मैनेजमेंट
अगर आप पार्टियों के शौकीन है और आपको हर चीज मैनेज करना पसंद हैं, तो आपके लिए इवेंट मैनेजमेंट एक अच्छा कोर्स है.  इवेंट मैनेजमेंट का स्कोप इंटरनेशन लेवल पर भी अच्छा है.

फोटोग्राफी
अगर आपको तस्वीरें खीचना पसंद है तो आप फोटोग्राफी का कोर्स कर सकते हैं. फोटोग्राफी में 1 साल का डिप्लोमा कई कॉलेज करवाते हैं. कोर्स के बाद जब आप एक अच्छे फोटोग्राफर हो जाएंगे तब आप किसी कंपनी में नौकरी कर सकते हैं. आप फिल्मों के लिए भी काम कर सकते हैं. इसके अलावा आप लोगों का फोटोशूट करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

CBSE: केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की बेटी ने 82 फीसद अंकों के साथ पास की दसवीं की परीक्षा

टिप्पणियां

टूरिज्म कोर्स
घूमने-फिरने के शौकीन हैं तो ये कोर्स आपके लिए बेस्ट है. आप इस कोर्स के बाद घुमते हुए पैसे कमा सकते हैं. अब कई कॉलेज हैं जो इस कोर्स को करा रहे हैं.

लैंग्वेज कोर्स
अगर आपको कई भाषाएं सीखने में दिलचस्पी है तो आप लैंग्वेज कोर्स कर सकत हैं. आप जर्मन, स्पैनिश और फ्रेंच भाषा सीखने के लिए कोर्स कर सकते हैं. कोर्स के बाद आप किसी कंपनी में भाषा अधिकारी की नौकरी कर सकते हैं. इसके अलावा आप  ट्रेवल गाइड जैसा पार्ट टाइम जॉब कर के भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement