NDTV Khabar

छत्तीसगढ़ में खोले जायेंगे 5 नए सरकारी कॉलेज

उच्च शिक्षा संचालनालय द्वारा जारी आदेश के तहत मुख्य बजट प्रावधान के अनुसार ये कॉलेज रायपुर जिले के बीरगांव और खरोरा, जांजगीर-चांपा जिले के चंद्रपुर, रायगढ़ जिले के सरिया और दंतेवाड़ा जिले के कटेकल्याण में आंरभ होंगे. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
छत्तीसगढ़ में खोले जायेंगे 5 नए सरकारी कॉलेज

छत्तीसगढ़ में खोले जायेंगे 5 नए सरकारी कॉलेज (प्रतिकात्मक तस्वीर)

रायपुर: छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की बजट घोषणा पर त्वरित अमल करते हुए उच्च शिक्षा विभाग ने पांच नए सरकारी कॉलेज शुरू करने का आदेश जारी किया है. मुख्यमंत्री ने इस वित्तीय वर्ष 2017-18 के मुख्य बजट में इन कॉलेजों की घोषणा की थी. उच्च शिक्षा संचालनालय द्वारा जारी आदेश के तहत मुख्य बजट प्रावधान के अनुसार ये कॉलेज रायपुर जिले के बीरगांव और खरोरा, जांजगीर-चांपा जिले के चंद्रपुर, रायगढ़ जिले के सरिया और दंतेवाड़ा जिले के कटेकल्याण में आंरभ होंगे. 

उच्च शिक्षा मंत्री प्रेमप्रकाश पांडेय ने बताया कि बीरगांव के नवीन शासकीय कॉलेज में आर्ट साइंस (बायो ग्रुप) और कॉमर्स फैकल्टी की स्वीकृति दी गई है. सभी फैकल्टीयों  में 90-90 सीट होंगी. महाविद्यालय के आर्ट फैकल्टी में हिंदी साहित्य, अंग्रेजी साहित्य, इकोनॉमिक्स,पॉलिटिकल साइंस और सोशियोलॉजी की पढ़ाई होगी. साइंस फैकल्टी में केमिस्ट्री, जूलॉजी और बायोटेक्नोलॉजी तथा कॉमर्स फैकल्टी में समस्त अनिवार्य विषयों की पढ़ाई होगी. इस महाविद्यालय के लिए शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बीरगांव का भवन निर्धारित किया गया है.

शासकीय नवीन महाविद्यालयए खरोरा में आर्ट फैकल्टी,  साइंस फैकल्टी (मैथ ग्रुप) और  कॉमर्स फैकल्टी की स्वीकृति दी गयी है. सभी फैकल्टी में 90-90 सीट होगी. महाविद्यालय के आर्ट फैकल्टी में हिंदी साहित्य, अंग्रेजी साहित्य, इकोनॉमिक्स, पॉलिटिकल साइंस और हिस्ट्री सब्जेक्ट की पढ़ाई होगी.

साइंस फैकल्टी में केमिस्ट्री, मैथ और फिजिक्स तथा कॉमर्स फैकल्टी में समस्त अनिवार्य विषयों की पढ़ाई होगी. इस महाविद्यालय के लिए शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय खरोरा का भवन निर्धारित किया गया है.

शासकीय नवीन महाविद्यालय, चंद्रपुर में आर्ट फैकल्टी, साइंस फैकल्टी (मैथ ग्रुप) और  कॉमर्स फैकल्टी  की स्वीकृति दी गई है. सभी संकायों में 90-90 सीट होंगी. महाविद्यालय के आर्ट फैकल्टी में हिंदी साहित्य, अंग्रेजी साहित्य, पॉलिटिकल साइंस, सोशियोलॉजी और हिस्ट्री सब्जेक्ट की पढ़ाई होगी. साइंस फैकल्टी में  केमिस्ट्री, मैथ और फिजिक्स तथा कॉमर्स फैकल्टी में समस्त अनिवार्य विषयों की पढ़ाई होगी. इस महाविद्यालय के लिए शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय (बालक) चंद्रपुर, जिला जांजगीर-चांपा का भवन निर्धारित किया गया है. 

शासकीय नवीन महाविद्यालय, सरिया में आर्ट फैकल्टी और साइंस फैकल्टी (बायो एवं मैथ ग्रुप) की स्वीकृति दी गई है. दोनों  फैकल्टीयों में 90-90 सीट होंगी. महाविद्यालय के आर्ट फैकल्टी  में हिंदी साहित्य, अंग्रेजी साहित्य, इकोनॉमिक्स,  पॉलिटिकल साइंस और हिस्ट्री विषयों की पढ़ाई होगी. साइंस फैकल्टी में बॉटनी, जूलॉजी, केमिस्ट्री, मैथ, फिजिक्स तथा कॉमर्स फैकल्टी में समस्त अनिवार्य विषयों की पढ़ाई होगी. इस महाविद्यालय के लिए शासकीय उच्चतर माध्यमिक कन्या विद्यालय सरिया का भवन निर्धारित किया गया है

शासकीय नवीन महाविद्यालय, कटेकल्याण में आर्ट फैकल्टी,साइंस फैकल्टी (बायो समूह) और कॉमर्स फैकल्टी की स्वीकृति दी गई है. सभी फैकल्टीयों में 90-90 सीट होंगी. महाविद्यालय के आर्ट फैकल्टी में हिंदी साहित्य, अंग्रेजी साहित्य, पॉलिटिकल साइंस,  इकोनॉमिक्स और सोशियोलॉजी विषयों की पढ़ाई होगी. साइंस फैकल्टी में बॉटनी, जूलॉजी तथा केमिस्ट्री और कॉमर्स फैकल्टी में समस्त अनिवार्य विषयों की पढ़ाई होगी. इस कॉलेज के लिए शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कटेकल्याण का भवन तय किया गया है.

न्‍यूज एजेंसी आईएएनएस से इनपुट

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement