डीयू एडमिशन अलर्ट: दिल्ली के लिए ऑनलाइन, ऑफलाइन प्रपोजल अप्रूव

सिर्फ दिल्ली में होने वाली प्रवेश परीक्षा को ही ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों पैटर्न को लागू किया जाएगा. वहीं दिल्ली से इतर अन्य 17 जगहों पर सिर्फ ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी. 

डीयू एडमिशन अलर्ट: दिल्ली के लिए ऑनलाइन, ऑफलाइन प्रपोजल अप्रूव

दिल्ली यूनिवर्सिटी डीयू की दाखिला प्रक्रिया को लेकर शुक्रवार को हुई स्टैंडिंग कमेटी में ऑनलाइन-ऑफलाइन प्रवेश परीक्षा के मुद्दे को सुलझा लिया गया. मीडिया में आई खबरों के मुताबिक कमेटी ने फैसला किया कि सिर्फ दिल्ली में होने वाली प्रवेश परीक्षा को ही ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों पैटर्न को लागू किया जाएगा. वहीं दिल्ली से इतर अन्य 17 जगहों पर सिर्फ ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी. 

दिल्ली विश्वविद्यालय ने उन अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज की लिस्ट जारी की है जिनमें एंट्रेंस टेस्ट के आधार पर दाखिला होगा. एंट्रेंस टेस्ट बेस्ड कोर्सेज के लिए आवेदन प्रक्रिया 31 मई, 2017 से शुरू होगी. ऐसे कोर्सेज, जिनमें मेरिट के आधार पर दाखिले दिए जाएंगे, उनमें दाखिला प्रक्रिया 22 मई से शुरू हो जाएगी. 

विश्विद्यालय की 70 से ज्यादा कॉलेजों में कला, विज्ञान, ह्यूमैनिटीज संकाय में विभिन्न कोर्स ऑफर किये जाते हैं. कुछ पाठ्यक्रमों के लिए कॉलेज कट-ऑफ लिस्ट जारी करता है. वहीं, कुछ के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है. इस साल दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिले की प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी गई है. अब छात्रों को ऐप्लिकेशन फॉर्म के लिए लाइन लगने की जरूरत नहीं है. फॉर्म की फीस का भुगतान भी ऑनलाइन ही किया जाएगा यानी अब डिमांड ड्राफ्ट की झंझट भी नहीं होगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com