लॉकडाउन में ऑनलाइन शिक्षा पर सरकार का जोर, शुरू हुआ "भारत पढ़े ऑनलाइन" अभियान

अभियान को ऑनलाइन पढ़ाई में कैसे सुधार किया जा सकता है के उद्धेश्य से शुरू किया है. इस अभियान के जरिए वह ऑनलाइन पढ़ाई में सुधार पर लोगों के सुझाव लेंगे.

लॉकडाउन में ऑनलाइन शिक्षा पर सरकार का जोर, शुरू हुआ

ऑनलाइन पढ़ाई में सुधार के लिए इस अभियान की शुरुआत की गई है.

नई दिल्ली:

केंद्रीय मानव संसाधन और विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने "भारत पढ़े ऑनलाइन" अभियान की शुरुआत की है. इस अभियान को एक हफ्ते के लिए शुरू किया गया है. अभियान को ऑनलाइन पढ़ाई में कैसे सुधार किया जा सकता है के उद्धेश्य से शुरू किया है. इस अभियान के जरिए वह ऑनलाइन पढ़ाई में सुधार पर लोगों के सुझाव लेंगे. शिक्षा मंत्री ने अभियान की शुरुआत करते हुए कहा कि, इसके जरिए भारत के सभी लोगों से शिक्षा मंत्रालय ने सुधार लाने के लिए सुझाव मांगे हैं. 

रमेश पोखरियाल ने अपने ट्विटर पर ट्वीट करते हुए लिखा, ''मेरा आप सभी से निवेदन है कि आप सब मंत्रालय को ऑनलाइन शिक्षा पद्धति को और अधिक प्रभावशाली और रचनात्मक बनाने हेतु अपने सुझाव दें. आप सभी अपने सुझाव #BharatPadheonline का उपयोग करते हुए मेरे और एचआरडी मिनिस्ट्री के ट्विटर अकाउंट पर भेज सकते हैं''.

आप 16 अप्रैल 2020 तक इस अभियान के तहत अपने सुझाव भेज सकते हैं. ट्विटर पर सुझाव भेजते समय, मानव संसाधन मंत्रालय के आधिकारिक ट्विटर हैंडल और मंत्री के आधिकारिक ट्विटर हैंडल को टैग करना ना भूलें. वहीं, छात्र 'bharatpadheonline.mhrd@gmail.com' पर ईमेल के माध्यम से अपने सुझाव भेज सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रमेश पोखरियाल ने कहा कि वह व्यक्तिगत रूप से सभी सुझावों पर विचार करना चाहते हैं. उन्होंने यह भी कहा कि इस अभियान के लिए मुख्य रूप से शिक्षक और छात्रों को लक्षित किया गया है और वह अभियान में उनकी भागीदारी की पूरे दिल से अपेक्षा करते हैं.

उन्होंने कहा कि जो छात्र वर्तमान में स्कूलों या उच्च शिक्षण संस्थानों में पढ़ रहे हैं, वे मौजूदा डिजिटल प्लेटफार्मों के साथ संलग्न हैं और इस वजह से इस पर अपना सुझाव बेहतर तरह से रख सकते हैं. उन्होंने कहा कि यह अभियान उन सभी शिक्षकों के लिए भी खुला है जो शिक्षा के क्षेत्र में अपनी विशेषज्ञता और अनुभव प्रदान कर सकते हैं.