NDTV Khabar

UPSC Mains Exam 2018: यूपीएससी मेन्‍स क्रैक करने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्‍स, जरूर मिलेगी सक्‍सेस

यूपीएससी मेन्स की परीक्षा 28 सितंबर से 7 अक्टूबर तक आयोजित होगी. यूपीएससी ने हाल ही में प्री परीक्षा का रिजल्ट जारी किया था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
UPSC Mains Exam 2018: यूपीएससी मेन्‍स क्रैक करने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्‍स, जरूर मिलेगी सक्‍सेस

UPSC Mains Exam 2018: मेन्स की परीक्षा 28 सितंबर से 7 अक्टूबर तक आयोजित होगी.

नई दिल्ली: Union Service Public Commission की मेन्स की परीक्षा (UPSC Civil Services Main Exam) 28 सितंबर से 7 अक्टूबर तक आयोजित होगी. यूपीएससी ने हाल ही में प्री परीक्षा का रिजल्ट (UPSC Prelims Exam Result) जारी किया था. करीब 3 लाख उम्मीदवार यूपीएससी प्री परीक्षा में बैठे थे. यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा (UPSC Prelims Exam 2018) इस साल 3 जून को हुई थी. यूपीएससी मेन्स परीक्षा सितंबर में आयोजित होगी, परीक्षा को लेकर अब ज्यादा समय नहीं बचा है. ऐसे में उम्मीदवारों को मेन्स परीक्षा के लिए तैयारी तेज कर देनी चाहिए. यूपीएससी सिविल सर्विसेज की परीक्षा को क्रैक करने के लिए उम्मीदवार सालों साल महनत करते हैं, लेकिन फिर भी इसे क्रैक करना काफी मुश्किल होता है.

अगर आप यूपीएससी में सफलता हासिल करना चाहते हैं तो नीचे दी गई इन 5 टिप्स को फॉलो करें.

1. प्‍लान बनाकर करें तैयारी

यूपीएससी की तैयारी के लिए आपके पास डेली स्टडी प्लान होना चाहिए. परीक्षा की तैयारी के लिए दिन में 9-10 घंटे पढ़ना जरूरी नहीं है. स्टडी के लिए प्लान तैयार करें कि किस टाइम आप क्या विषय पढ़ेंगे. एक ही विषय को लगातार पढ़ने के चक्कर में आप पढ़ी हुई चीजों को भूल भी सकते हैं, इसीलिए तैयारी करने के लिए एक डेली स्टडी प्लान बना लें और उसके हिसाब से पढ़ाई करें.

2. रोजाना अखबार पढ़ें
अगर आप यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं तो रोज अखबार पढ़ना न भूलें. यूपीएससी के पेपर में जनरल अवेयरनेस से जुड़े काफी सवाल आते हैं, रोज अखबार पढ़ने से आप देश और दुनिया में घट रही घटनाओं को लेकर अवेयर रहेंगे. इसीलिए अभी से अखबार पढ़ने की आदत डाल लें.

UPSC Prelims Result 2018: मोबाइल पर ऐसे चेक करें प्री परीक्षा के नतीजे

3. NCERT की किताबें पढ़ें
मेन्स की तैयारी के लिए सही किताबों का चयन करना बेहद जरूरी है. आपके पास जितना अच्छा स्टडी मेटिरियल होगा आपकी तैयारी उतनी ही बेहतर होगी. एक्सपर्ट्स का मानना है कि यूपीएससी (UPSC) की तैयारी करने के लिए उम्मीदवारों को NCERT की किताबों को जरूर पढ़ना चाहिए. खास तौर पर सोशल साइंस की किताब तो जरूर पढ़ें. NCERT की किताबें यूपीएससी की तैयारी के लिए बेहद हेल्पफुल हैं.

4. पिछले सालों के पेपर सॉल्व करें
उम्मीदवारों को पिछले सालों के पेपर्स को जरूर सॉल्व करना चाहिए. पिछले 3-4 सालों के यूपीएससी के पेपर्स को सॉल्व करें, इससे आपको ये पता चल जाएगा कि परीक्षा में किस तरह के सवाल आते हैं.

टिप्पणियां
Rajasthan Police Recruitment Exam 2018: जानिए कब आएगा कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का रिजल्ट

5. अपनी राइटिंग स्किल पर काम करें
यूपीएससी में सफल होेने के लिए आपको पढ़ने के साथ-साथ लिखने पर भी फोकस करना होगा. कई बार उम्मीदवार सिर्फ पढ़ने पर ही फोकस करते हैं. आईएएस की मेन्स परीक्षा सब्जेक्टिव टाइप परीक्षा है. इसलिए अगर आप मेन्स परीक्षा में सफल होना चाहते हैं, तो बेहतर होगा कि आप अपनी राइटिंग स्किल पर काम कर निखार लाना शुरू कर दें.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement