GATE 2021 Exam Analysis: कैसा रहा है इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग पेपर, पढ़ें एनालिसिस

जानें- कैसे रही GATE 2021 दूसरे दिन पहली शिफ्ट की इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग परीक्षा, यहां पढ़ें पेपर का पूरा एनालिसिस.

GATE 2021 Exam Analysis: कैसा रहा है इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग पेपर, पढ़ें एनालिसिस

नई दिल्ली:

GATE 2021 Electrical Engineering Paper Exam Analysis:  आज GATE 2021 परीक्षा के दूसरे दिन पहली शिफ्ट का पेपर आज सुबह 9:30 बजे से 12:30 बजे तक आयोजित किया गया. आज छात्रों का GATE 2021 इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग (EE) का पेपर था. जिसके लिए आंसर की और प्रश्न पत्र आधिकारिक वेबसाइट appsgate.iitb.ac.in पर जारी किए गए थे. आइए जानते हैं कैसी रही परीक्षा.

GATE 2021 प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले बीटेक उम्मीदवारों को के लिए पेपर का स्तर मध्यम कठिन था. वहीं कुछ डायरेक्ट सवाल उन टॉपिक्स में से आए थे जो सिलेबस में नए जोड़े गए हैं.

GATE 2021 परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजि की जा रही है. सुबह की शिफ्ट कि सुबह 9 से 12 बजे और शाम की शिफ्ट दोपहर 3 से शाम 6 बजे तक है. IIT बॉम्बे की ओर से इस परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है.

GATE Electrical Engineering: परीक्षा का एनालिसिस

परीक्षा में अलग-अलग वेटेज रखने वाले 12 अलग-अलग विषयों पर प्रश्नपत्र आधारित था. पेपर में 24 बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) और 31 न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड प्रश्न (NAT) शामिल थे. इंजीनियरिंग गणित (12 अंक) - 4 एक अंक के प्रश्न और 4 दो अंकों के प्रश्न के थे. बता दें, विशेषज्ञों ने पाया कि 'पॉवर सिस्टम' के प्रश्न के साथ पेपर का स्तर मध्यम कठिन था, ये बाकी वर्गों की तुलना में पेचीदा पाया गया है.

वहीं डिजिटल सर्किट, कंट्रोल सिस्टम, सिग्नल और सिस्टम, पावर इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रिकल मशीनों के कठिन स्तर पाए गए हैं. नेटवर्क थ्योरी, ईएमएफटी, मेजरमेंट, जनरल एप्टीट्यूड को आसान पाया गया जबकि इंजीनियरिंग गणित के सवालों की भी आसान पाया गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com