NDTV Khabar

Google Doodle: आज आसमान से होगी तारों की बारिश, जानिए क्या है Geminid Meteor Shower

Geminid meteor shower पर गूगल ने आज का डूडल (Google Doodle) बनाया है. Google ने जेमिनिड मीटियोर शॉवर को 7 बेहद शानदार स्लाइड्स में दिखाया है. जेमिनिड मीटियोर शॉवर के दौरान कई तारे धरती पर बरसते हुए दिखाई देते हैं.

12 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
Google Doodle: आज आसमान से होगी तारों की बारिश, जानिए क्या है Geminid Meteor Shower

Google Doodle On Geminid Meteor Shower: गूगल ने जेमिनिड मीटियोर शॉवर पर गूगल डूडल बनाया है.

खास बातें

  1. गूगल ने जेमिनिड मीटियोर शॉवर पर डूडल बनाया है.
  2. गूगल ने जेमिनिड मीटियोर शॉवर को 7 बेहद शानदार स्लाइड्स में दिखाया है.
  3. उल्काओं की बारिश को ‘जेमिनिड मीटियोर शॉवर' कहा जाता है.
नई दिल्ली:

Google ने आज जेमिनिड मीटियोर शॉवर (Geminid Meteor Shower) पर डूडल (Google Doodle) बनाया है. Geminid Meteor Shower के दौरान कई तारे धरती पर बरसते हुए दिखाई देते हैं. गूगल ने अपने डूडल (Google Doodle On Geminid Meteor Shower) में जेमिनिड मीटियोर शॉवर को 7 बेहद शानदार स्लाइड्स में दिखाया है. हर साल हम सभी को टूटते हुए तारों का नजारे को देखने का इंतजार रहता है. उल्काओं (Meteor) की बारिश को ‘जेमिनिड मीटियोर शॉवर' कहा जाता है. आपको इस नजारे का मजा लेने के लिए खुली जगह पर जाना होगा. आकाश में उल्काओं की बारिश का मनमोहक नजारा देखने के लिए लोगों को शहर की चकाचौंध से दूर किसी अंधेरे वाली खुली जगह पर जाना होगा. 

इसे देखने के लिए किसी दूरबीन की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. उल्कावृष्टि (Geminid Meteor Shower) रात करीब 10 बजे शुरू होगी. यह देर रात के बाद करीब दो बजे तक चलने की संभावना है. आपको बता दें कि उल्कावृष्टि हर साल दिसंबर में देखने को मिलती है. यह उल्कावृष्टि Phaethon नाम के एस्ट्रॉयड के कारण होती है.
 

Geminid Meteor Shower,Geminid Meteor Shower goodle doodle, Google Doodle on Geminid Meteor Shower, Google, Google doodle, Geminid Meteor Shower timingGeminid Meteor Shower का नजारा कुछ इस तरह होगा..

दिसंबर में पृथ्वी का रास्ता, 3200 'फैथॉन' एस्टरॉयड के रास्ते को काटता है. सूर्य से नजदीकी के कारण इनका तापमान 800 डिग्री तक पहुंच जाता है और तेज गति से गुजरने के कारण इनमें से एक पदार्थ निकला है जो आसमानी आतिशबाजी (मीडियोर शावर) को दिखाता है.
टिप्पणियां

अन्य खबरें


 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement