NDTV Khabar

सरकारी शिक्षकों के लिए बड़ा ऐलान, अब राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए सीधे भेज सकेंगे नामांकन

प्रकाश जावड़ेकर ने घोषणा करते हुए कहा कि देश भर के सरकारी स्कूलों के शिक्षक राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए सीधे एंट्री सकते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सरकारी शिक्षकों के लिए बड़ा ऐलान, अब राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए सीधे भेज सकेंगे नामांकन

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए सरकारी स्कूल के शिक्षक सीधे नामांकन भेज सकते हैं.

खास बातें

  1. प्रकाश जावड़ेकर ने शिक्षकों के लिए बड़ा ऐलान किया
  2. सरकारी स्कूल के शिक्षक राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए सीधे एंट्री कर सकते हैं
  3. राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए एंट्री करने की आखिरी तारीख 30 जून है
नई दिल्ली: केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सरकारी शिक्षकों के लिए बड़ा ऐलान किया है. प्रकाश जावड़ेकर ने बुधवार को घोषणा की कि देश भर के सरकारी स्कूलों के शिक्षक राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए सीधे एंट्री सकते हैं. पिछले साल तक राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए सरकार खुद शिक्षकों की एंट्री करती थी. जावड़ेकर ने कहा कि नई प्रणाली के तहत सरकारी स्कूलों के शिक्षकों के आलावा प्राचार्य भी खुद को नामांकित कर सकते हैं. आपको बता दें कि सरकारी स्कूलों के शिक्षक 30 जून तक राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Bihar Board 10th Result 2018: जानिए बिहार बोर्ड परीक्षा में इस साल अब तक क्या-क्या हुआ?

टिप्पणियां
नई प्रणाली के तहत हर जिले से 3 शिक्षकों का चयन किया जाएगा और जिसके बाद हर राज्य से 6 शिक्षक चयनित होंगे. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए राष्ट्रीय स्तर पर एक स्वतंत्र निर्णायक मंडल राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए 50 शिक्षकों/प्राचार्यों का चयन करेगा. एंट्री भेजने के दौरान शिक्षक अपने कामों का वीडियो भी अपलोड कर सकते हैं. जावड़ेकर के मुताबिक राष्ट्रीय निर्णायक मंडल राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए श्रेष्ठ शिक्षकों का चयन शिक्षा प्रणाली में क्रांतिकारी परिवर्तन और शिक्षण शैली के आधार पर करेगा. 

ये हैं MBBS टॉपर एलिजा बंसल, कार्डियोलॉजिस्‍ट बनकर करना चाहती हैं ये काम

गौरतलब है कि राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल के शिक्षक, केंद्र सरकार के स्कूलों यानी केंद्रीय विद्यालय (केवी), जवाहर नवोदय विद्यालय (जेएनवी), तिब्बती लोगों के केंद्रीय विद्यालय (सीटीएसए), रक्षा मंत्रालय के सैनिक स्कूल, परमाणु ऊर्जा शिक्षा सोसायटी (एईईएस) के स्कूल और सीबीएसई और सीआईएससीई से संबद्ध सभी स्कूलों के शिक्षक राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए आवेदन कर सकते हैं. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय की वेबसाइट पर रजिस्‍ट्रेशन के लिए 15-30 जून तक का समय है.

VIDEO: शिक्षक दिवस पर राष्‍ट्रपति ने शिक्षा प्रणाली पर उठाए सवाल​

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement