NDTV Khabar

New Year: नए साल पर करियर में लाना है बदलाव तो जरूर ध्यान में रखें ये बातें

Happy New Year: तेजी से बदलते इस दौर में न्यू ईयर पर खुद को ढालने के लिए अपने स्किल्स पर लगातार काम करते रहना चाहिए. मौजूदा दौर में नियोक्ता ऐसे उम्मीदवारों की तलाश में रहते हैं, जिनके पास डिग्री के साथ-साथ कई स्किल्स भी हों.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
New Year: नए साल पर करियर में लाना है बदलाव तो जरूर ध्यान में रखें ये बातें

न्यू ईयर 2018 में अपने करियर में लाए कुछ अहम बदलाव

नए साल में अपने करियर को नई ऊंचाइयां देने के लिए कुछ बदलाव करने से काफी फायदा मिल सकता है. नए बदलावों को अपनाकर नए साल में अपने करियर में ग्रोथ पाई जा सकती है. साल 2018 में आगे बढ़ने के लिए ये जरूरी है कि कुछ बदलावों को समय के साथ ही अपना लिया जाए. आजकल की तेज जिंदगी में समय के अनुसार ढल जाने वाला इंसान ही तरक्की की ओग अग्रसर होता है. इसलिए जरूरी है कि तरक्की के लिए बदलाव को समय रहते ही अपना लेना चाहिए. बदलाव से दूर भागने वाला इंसान तरक्की से कोसों दूर ही रह जाता है.

आकलन करें
करियर में बदलाव के लिए जरूरी है कि पहले अपना आकलन करें. अपना आकलन करके जो नतीजे सामने आएं उनसे पता लगाया जा सकेगा की करियर के लिए किन बदलावों की जरूरत है. अपनी सफलता का सही अनुमान लगाने के लिए खुद का आकलन करना अच्छा रहता है, क्योंकि आपको खुद से ज्यादा शायद ही कोई और जानता होगा.
  स्किल्स सुधारें
तेजी से बदलते इस दौर में खुद को ढालने के लिए अपने स्किल्स पर लगातार काम करते रहना चाहिए. मौजूदा दौर में नियोक्ता ऐसे उम्मीदवारों की तलाश में रहते हैं, जिनके पास डिग्री के साथ-साथ कई स्किल्स भी हों. अपने स्किल्स को बेहतर बनाने की दिशा में काम करें, इससे करियर में आगे बढ़ा जा सकता है.

टिप्पणियां
जल्दबाजी नहीं
करियर में बदलाव करने में जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए. कई बार देखा जाता है कि जल्दबाजी में उठाए गए कदमों से नुकसान उठाना पड़ता है. इसलिए करियर चेंज के फैसले को अहमियत दें और छोटे-छोटे कदम लें. जिस फील्ड में आप अपना करियर बनाना चाहते हैं उसके बारे में ज्यादा से ज्यादा रिसर्च करें और फ्यूचर में आपके लिए वो फील्ड फायदेमंद साबित होगी या नहीं इसके लिए फील्ड से जुड़े लोगों से बात करें. इसके बाद कोई फैसला लें.

समय दें
अपने करियर में बदलाव के लिए खुद को समय देना चाहिए. इससे करियर में बोरियत, थकान या फिर फ्रस्ट्रेशन से पार पाया जा सकता है. इसके साथ ही अपने चाहने वालों और अपने परिवार को भी समय दें. इसके बाद आप बेहतर बदलाव कर सकेंगे.
 
करियर से जुड़ी अन्य खबरों के लिए क्लिक करें.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement