HRD ने लॉन्च किया ‘शगुन' पोर्टल, अब एक क्लिक में मिलेगी देश भर के स्कूलों की जानकारी

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने देश भर के स्कूलों की किसी भी तरह की जानकारी को प्राप्त करने के लिए शगुन नाम का पोर्टल लॉन्च किया है.

HRD ने लॉन्च किया ‘शगुन' पोर्टल, अब एक क्लिक में मिलेगी देश भर के स्कूलों की जानकारी

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक

खास बातें

  • HRD ने ‘शगुन' पोर्टल लॉन्च किया.
  • इस पोर्टल से देश भर के स्कूलों को जोड़ा गया है.
  • अब स्टूडेंट्स घर बैठे स्कूल की हर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.
नई दिल्ली:

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने देश भर के स्कूलों के हालात, शिक्षा, स्कूलों में पढ़ाई के स्तर और किसी भी तरह की अन्य जानकारी को प्राप्त करने के लिए शगुन नाम का पोर्टल लॉन्च किया है. इस पोर्टल की मदद से स्कूली शिक्षा से जुड़ी किसी भी जानकारी को हासिल और उससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी दर्ज कराई जा सकेगी. अब अभिभावक इस पोर्टल के ज़रिए स्कूल में चल रही कोई भी जानकारी साझा कर सकेंगे. 

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, ''सभी स्कूल की जानकारी अब एक जगह शगुन पोर्टल में मिलेगी. यह पोर्टल बच्चों के विकास में भी सहयोग करेगा.'' उन्होंने कहा, ''130 करोड़ लोगों को शुभकामना देना चाहता हूं क्योंकि शिक्षा से ही मज़बूती मिलती है.'' 

रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया कि दुनिया का सबसे बड़ा स्कूली अभियान शगुन से शुरू हो रहा है. शगुन पोर्टल से देश भर के 25 करोड़ छात्र जुड़े हैं, इसमें सीबीएसई के 2 करोड़ छात्र शामिल हैं. वहीं, 2 लाख 30 हज़ार वेबसाइट का एक मंच शगुन पोर्टल होगा. उन्होंने कहा कि स्कूल का निरीक्षण, सुझाव अभिभावक दे सकते हैं.

अन्य खबरें
UP DElED 3rd Semester Result: डीएलएड 2017 तीसरे सेमेस्टर का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक
NASA जाएगी नेशनल स्पेस साइंस कंटेस्ट जीतने वाली 10वीं की छात्रा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com