NDTV Khabar

डिजिटल इंडिया को बढ़ावा दे रहा है इग्नू, शुरू किया MOOC पाठ्यक्रम

7 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
डिजिटल इंडिया को बढ़ावा दे रहा है इग्नू, शुरू किया MOOC पाठ्यक्रम
नई दिल्‍ली: दूरस्थ शिक्षा से जुड़े देश के शीर्ष संस्थान इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने अब डिजिटल शिक्षा क्षेत्र में प्रवेश करते हुए 11 निशुल्क ‘मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्स’ शुरू किए हैं. केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री महेंद्रनाथ पांडे ने विश्वविद्यालय के 30वें दीक्षांत समारोह में इससे जुड़ी घोषणा की.

उन्होंने अपने संबोधन में कहा, ‘‘इग्नू ने दूरस्थ शिक्षा प्रणाली के दायरे का विस्तार करते हुए अब निशुल्क एवं मुक्त शिक्षा के क्षेत्र में प्रवेश किया है. मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इग्नू को ‘स्वयं’ और ‘स्वयंप्रभा’ चैनल दिए हैं ताकि वह उच्च शिक्षा के क्षेत्र में डिजिटल क्रांति ला सके.’’ विश्वविद्यालय द्वारा शुरू किए गए 11 पाठ्यक्रमों में से दो पहले से ही काम कर रहे हैं. इनमें रूसी भाषा में सर्टिफिकेट कोर्स एवं ई-लर्निंग में सर्टिफिकेट कोर्स शामिल हैं.

इग्नू के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘हमारी इस महीने के अंत तक बाकी नौ तथा अगले तीन महीने में 44 और एमओओसी शुरू करने की योजना है.’’ मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्स (एमओओसी) एक ऐसी प्रणाली है जिसका उद्देश्य वेब के जरिये असीमित भागीदारी एवं मुक्त पहुंच सुनिश्चित करना है.

न्‍यूज एजेंसी भाषा से इनपुट


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement