JEE Advanced 2020: आज से शुरू JoSAA काउंसलिंग, जानिए आवेदन करने का तरीका

JEE Advanced 2020: जेईई एडवांस्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद अब ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी  (JoSAA) ऑनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया आज से शुरू होगी.

JEE Advanced 2020: आज से शुरू JoSAA काउंसलिंग, जानिए आवेदन करने का तरीका

JEE Advanced 2020: आज से JoSAA काउंसलिंग शुरू हो गई है.

नई दिल्ली:

JEE Advanced 2020: जेईई एडवांस्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद अब ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी  (JoSAA) ऑनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया आज से शुरू होगी. जेईई मेन्स और जेईई एडवांस्ड परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT), भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (IIIT) और कुछ सरकारी वित्तपोषित तकनीकी संस्थानों (GFTIs) में JoSSA ऑनलाइन काउंसलिंग और सीट एलोकेशन प्रक्रिया के  माध्यम से एडमिशन दिया जाएगा. जेईई मेन परिणाम 2020 और जेईई एडवांस्ड परिणाम 2020 में प्राप्त अंकों और रैंक के आधार पर इन संस्थानों में एडमिशन दिया जाएगा. 

जेईई एडवांस्ड काउंसलिंग और सीट अलॉटमेंट के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

- रजिस्ट्रेशन
JEE एडवांस्ड 2020 काउंसलिंग और सीट अलॉटमेंट की प्रक्रिया JoSSA द्वारा एक ऑनलाइन मोड में होगी. उम्मीदवार जेईई मेन 2020 रोल नंबर और जेईई एडवांस्ड 2020 पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन कर सकते हैं. 

- च्वाइस फिलिंग और लॉकिंग
पंजीकरण के बाद कॉलेजों और पाठ्यक्रमों का चयन करें. उपलब्ध पाठ्यक्रमों और कॉलेजों की सूची से अपनी पसंद चुनें. अभ्यर्थियों को अपनी पसंद को अंत में लॉक करना होगा. 

Newsbeep

- सीट अलॉटमेंट
सबमिट किए गए विकल्पों के अनुसार मॉक अलॉटमेंट को देखें. प्रोविजनल अलॉटमेंट लेटर डाउनलोड करें और फ्लोट, फ्रीज और स्लाइड के विकल्पों के बीच निर्णय लें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


- रिपोर्टिंग सेंटर
चयनित उम्मीदवार सीट स्वीकार करने के बाद फीस जमा कर सकते हैं और रिपोर्टिंग केंद्रों पर रिपोर्ट कर सकते हैं. दस्तावेज जमा करें और आवश्यक शुल्क देकर सीट को कंफर्म कर सकते हैं.