NDTV Khabar

JEE Main Exam Result 2017: cbseresults.nic.in पर परीक्षा परिणाम घोषित

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
JEE Main Exam Result 2017: cbseresults.nic.in पर परीक्षा परिणाम घोषित
नयी दिल्ली:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( सीबीएसई) ने ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) मेन 2017 का रिजल्ट घोषित कर दिया है.  परीक्षार्थी अपना रिजल्ट http://cbseresults.nic.in पर जाकर देख सकते हैं. 

पेन-पेपर बेस्ड जेईई मेन एग्जाम 2 अप्रैल 2017 को, जबकि कंप्यूटर बेस्ड जेईई मेन एग्जाम 8 और 9 अप्रैल 2017 को आयोजित किया गया था. परीक्षा में 10 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया. देश भर के एनआईटी, आईआईटी और अन्य सरकारी मान्यता प्राप्त इंजीनियरिंग संस्थानों में B.Tech./BE/B.Arch कोर्सेज में एडमिशन के लिए जेईई मेन परीक्षा आयोजित की जाती है. इसके अलावा देश के बहुत से निजी संस्थान भी जेईई मेन रिजल्ट का स्कोर स्वीकार करते हैं. 

इसके अलावा देश की तमाम आईआईटी में दाखिला जेईई एडवांस के आधार पर मिलता है. जेईई मेन में आपका प्रदर्शन ही जेईई एडवांस में आपको एंट्री दिलाएगा. 


यहां देखें जेईई मेन रिजल्ट 
जेईई मेन रिजल्ट जेईई की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nic.in पर घोषित किया जाएगा. रिजल्ट चेक करते समय अपना एडमिट कार्ड हाथ में रखें. 
रिजल्ट http://results.gov.in पर देखे जा सकेंगे.

jee main 2017

अपने स्कोर कार्ड का प्रिंट जरूर ले लें. अगर आप जेईई एडवांस के लिए खुद को क्वालिफाई पाते हैं, फौरन इससे जुड़ी सभी जानकारियां जुटाएं. अगर क्वालिफाई नहीं कर पाए हैं तो ऑल इंडिया रैंकिंग के आधार पर देखें कि आपको कहां एडमिशन मिल सकता है. देखें कि पिछले साल किस इंजीनियरिंग संस्थान ने कितनी कटऑफ पर एडमिशन दिया था. (ये भी पढ़ें - JEE Main 2017: क्या करें अगर आपका बच्चा अच्छा परफॉर्म न कर पाए)

उम्मीदवारों को पेपर 1 और जेईई (एडवांस) के लिए क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवारों की स्थिति का पता चलेगा. रैंक में ऑल इंडिया रैंक और ऑल इंडिया कैटेगरी रैंक दी जाएगी. स्कोर या रैंक कार्ड उम्मीदवारों को व्यक्तिगत तौर पर नहीं भेजा जाएगा. 

टिप्पणियां

जेईई एडवांस 
जेईई मेन 2017 के पेपर 1 में पॉजिटिव मार्क्स प्राप्त कर टॉप 2,20,000 उम्मीदवारों (सभी वर्गों के विद्यार्थियों समेत) में आने वालों को जेईई एडवांस 2017 के योग्य माना जाएगा.  जेईई के लिए 28 अप्रैल को सुबह दस बजे से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा. दो मई को शाम 5 बजे तक बिना विलंब शुल्क के साथ रजिस्ट्रेशन स्वीकार किया जाएगा. वहीं, विलंब शुल्क के साथ चार मई को शाम पांच बजे तक विद्यार्थी रजिस्ट्रेशन कर सकते. 

जेईई एडवांस एक स्क्रीनिंग टेस्ट है जो कि देश की 23 आईआईटी में एडमिशन के लिए लिया जाता है. इस परीक्षा के जरिए आईआईटी के बीटेक कोर्सेज में दाखिला मिलता है. जेईई एडवांस का पैटर्न जेईई मेन जैसा ही होता है लेकिन यह उससे ज्यादा कठिन होता है. जेईई एडवांस्ड के दो पेपर होंगे. पेपर वन और टू के अंकों के आधार पर ही ऑल इंडिया रैंक जारी की जाएगी. एक पेपर में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों का परिणाम सूची में शामिल नहीं किया जाएगा. 21 मई को पहले पेपर की परीक्षा सुबह 9 बजे से और दूसरे पेपर की परीक्षा दोपहर 2 बजे से प्रारंभ होगी. दोनों पेपर के प्रश्नों को हल करने के लिए तीन-तीन घंटे मिलेंगे. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement