NDTV Khabar

Lachhu Maharaj Google Doodle: लच्छू जी महाराज से जुड़ी ये 5 बातें नहीं जानते होंगे आप

लच्छू जी महाराज (Lachhu Maharaj) को याद करते हुए गूगल ने डूडल (Google Doodle) बनाया है. लच्छू महाराज बेहतरीन तबला वादन के लिए पूरी दुनिया में जाने जाते हैं. लच्छू जी महाराज ने कई बॉलिवुड फिल्मों में काम किया था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Lachhu Maharaj Google Doodle: लच्छू जी महाराज से जुड़ी ये 5 बातें नहीं जानते होंगे आप

Google Doodle: लच्छू जी महाराज के जन्मदिन के मौके पर गूगल ने डूडल बनाया है.

खास बातें

  1. लच्छू जी महाराज की आज जयंती है.
  2. लच्छू जी महाराज को पूरी दुनिया महान तबला वादक के रूप में जानती है.
  3. लच्छू जी महाराज पर गूगल ने डूडल बनाया है.
नई दिल्ली: बनारस घराने के मशहूर तबला वादक लच्छू जी महाराज (Lachhu Maharaj) के जन्मदिन पर गूगल ने डूडल (Google Doodle) बनाया है. लच्छू महाराज का आज 74वां जन्मदिन है. गूगल के डूडल (Google Doodle) में आप लच्छू महाराज को देख सकते हैं. लच्छू जी महाराज का जन्म 16 अक्टूबर 1944 में बनारस में हुआ था. उनका पूरा नाम लक्ष्मी नारायण सिंह था. लच्छू जी महाराज (Lachhu Maharaj) ने बेहद कम उम्र में ही तबला (Tabla) और बांसुरी बजाना शुरू कर दिया था. आज लच्छू महाराज को पूरी दुनिया महान तबला वादक के रूप में जानती है. उनकी कला के लिए उन्हें पद्मश्री के लिए नामित किया गया था. लेकिन उन्होंने ये सम्मान नहीं स्वीकार किया था. उन्होंने कहा था कि दर्शकों के प्यार से बढ़कर उनके लिए और कुछ भी नहीं है. आज लच्छू जी महाराज की जयंती (Lachhu Maharaj Birth Anniversary) के मौके पर हम आपको उनके जीवन से जुड़ी 5 खास बातें बताने जा रहे हैं.
 
lachhu maharaj, लच्छू महाराज, Pandit Lachhu Maharaj, Lachhu Maharaj google doodle, lachhu maharaj birth anniversery, lachhu maharaj 74th birthday, lachhu maharaj ke bhajan, lachhu maharaj man phula phula phire jagat mein,  lachhu maharaj kathak in hindiGoogle Doodle On Lachhu Maharaj 
 

Lachhu Maharaj के जीवन से जुड़ी 5 खास बातें


1. लच्छू महाराज (Lachhu Maharaj) का जन्म 16 अक्टूबर 1944 में बनारस में हुआ था. उनका पूरा नाम लक्ष्मी नारायण सिंह था.

2. लच्छू जी महाराज बनारस घराने में जन्मे थे, उनके पिता का नाम वासुदेव महाराज था. लच्छू जी महाराज कुल 12 भाई-बहन थे. लच्छू की बहन एक्टर निर्मला ऐक्टर गोविंदा की मां हैं. 

3.  Lachhu Maharaj ने अपनी कला से देश में ही नहीं विदेश में भी नाम कमाया. लच्छू महाराज बेहतरीन तबला वादन के लिए पूरी दुनिया में जाने जाते हैं. लच्छू जी महाराज ने कई बॉलिवुड फिल्मों में काम किया था.

4.  लच्छू जी महाराज ने फ्रेंच महिला टीना से शादी की थी. लच्छू जी महाराज और टीना की एक बेटी है, जिसका नाम नारायणी है. 

5. लच्छू जी महाराज को पद्मश्री के लिए नामिक किया गया था. उन्होंने ये सम्मान लेने से इंकार कर दिया था. उन्होंने कहा था कि कलाकार को अवॉर्ड की जरूरत नहीं होती. लच्छू जी महाराज के लिए दर्शकों के प्यार से ज्यादा कुछ भी नहीं था. 

टिप्पणियां
6.  लच्छू जी महाराज का निधन हार्ट अटैक के कारण हुआ था. 72 साल की उम्र में 27 जुलाई 2016 को उन्होंने आखिरी सांस ली थी. उनका अंतिम संस्कार बनारस के मनिकर्णिका घाट पर हुआ था.

अन्य खबरें
Google Doodle Lachhu Maharaj's 74th Birthday: इमरजेंसी के दौरान जेल में बजाया तबला, ये थे अंतिम शब्द
Google Doodle Lachhu Maharaj: महान तबला वादक के इशारों पर नाची थीं मधुबाला-मीना कुमारी, गूगल ने यूं किया याद


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement