MP के उच्च शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों में अंग्रेजी भाषा के विकास के लिए कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से किया समझौता

कैम्ब्रिज एसेसमेंट इंग्लिश (CAE) विभाग ने मध्य प्रदेश सरकार के उच्च शिक्षा विभाग और राज्य के कई निजी विश्वविद्यालयों के साथ मंगलवार को अलग-अलग समझौतों पर हस्ताक्षर किये. 

MP के उच्च शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों में अंग्रेजी भाषा के विकास के लिए कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से किया समझौता

सीएई ने गुजरात और छत्तीसगढ़ के बाद मध्य प्रदेश में कदम रखा है.

नई दिल्ली:

कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय (Cambridge University) के कैम्ब्रिज एसेसमेंट इंग्लिश (CAE) विभाग ने मध्य प्रदेश सरकार के उच्च शिक्षा विभाग और राज्य के कई निजी विश्वविद्यालयों के साथ मंगलवार को अलग-अलग समझौतों पर हस्ताक्षर किये.  इन समझौतों का उद्देश्य अंग्रेजी भाषा का कौशल विकसित करके प्रदेश के विद्यार्थियों की रोजगार क्षमता को बढ़ाना है. इस अवसर पर सीएई के ग्लोबल नेटवर्क के उपनिदेशक लियाम विंट ने कहा, ‘‘हमें इस बात की खुशी है कि मध्यप्रदेश के विश्वविद्यालय अंग्रेजी के अंतरराष्ट्रीय मानकों को लागू करने के लिये कदम उठा रहे हैं.

विद्यार्थियों के लिये जरूरी है कि वे वैश्विक स्तर पर प्रभावी ढंग से संवाद करने में सक्षम हों और अंग्रेजी बोलते और लिखते हुए आत्मविश्वास के साथ और प्रभावी ढंग से संवाद कर सकें. सीएई के दक्षिण एशिया के क्षेत्रीय निदेशक टीके अरुणाचलम ने  बताया कि इन समझौतों के साथ सीएई ने गुजरात और छत्तीसगढ़ के बाद मध्य प्रदेश में कदम रखा है.

उन्होंने बताया कि गुजरात में हम विद्यार्थियों पर ध्यान दे रहे हैं जबकि छत्तीसगढ़ में शिक्षकों के अंग्रेजी कौशल का विकास किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में हम दोनों के लिये काम करेगें. पहले यहां शिक्षकों और उसके बाद विद्यार्थियों के अंग्रेजी कौशल को विकसित किया जायेगा.

अन्य खबरें
MP के इस शहर में अफसरों की कोचिंग में पढ़ने के लिए बड़े शहरों से वापस आ रहे हैं छात्र
RRB NTPC Exam: इस वजह से अभी तक नहीं तय हो पाई है एनटीपीसी परीक्षा की तारीख, जानिए डिटेल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com