NDTV Khabar

नीट की काउंसलिंग में हिस्सा लेने का आखिरी मौका, 7 सितंबर तक होगी काउंसलिंग

सात मई को आयोजित की गयी परीक्षा में कुल 11,38,890 छात्र नीट में शामिल हुये थे जिसमें से 6,11,539 ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा पास किया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नीट की काउंसलिंग में हिस्सा लेने का आखिरी मौका, 7 सितंबर तक होगी काउंसलिंग

खास बातें

  1. स्टूडेंट्स 7 सितंबर 2017 तक काउंसलिंग में हिस्सा ले सकते हैं
  2. इस साल नीट में कुल 11,38,890 छात्र नीट में शामिल हुये थे.
  3. 6,11,539 स्टूडेंट नें ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा पास किया.

राष्ट्रीय योग्यता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) में सफल छात्र जो अभी तक काउंसलिंग में शामिल नहीं हो पाए हैं, उनके लिए एक आखिरी मौका है. स्टूडेंट्स 7 सितंबर 2017 तक काउंसलिंग में हिस्सा ले सकते हैं. बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने एमबीबीएस और बीडीएस में एडमिशन के लिए होने वाली नीट काउंसलिंग की अंतिम तारीख 7 सितंबर कर दी थी. हालांकि ये छूट सिर्फ डीम्ड यूनिवर्सिटीज के लिए है. डीम्ड यूनिवर्सिटीज में 5500 से ज्यादा सीटें अब भी खाली हैं. इसी कारण सुप्रीम कोर्ट ने ये काउंसलिंग की तारीख बढ़ाने का निर्देश दिया था.

जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस एएम खानविल्कर और जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ की बेंच ने संबंधित विभाग को छात्रों की लिस्ट वेबसाइट पर डालने और सभी संबंधित डीम्ड यूनिवर्सिटीज को ई-मेल के द्वारा भेजने का निर्देश दिया था. इससे पहले काउंसलिंग की आखिरी तारीख 31 अगस्त थी लेकिन डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को हुई जेल के बाद पंजाब और हरियाणा जैसे राज्यों में हालात बेकाबू होने के बाद से तिथि बढ़ानी पड़ी.

यह भी पढ़ें: बंद होंगे 800 इंजीनियरिंग कॉलेज, कम एडमिशन के चलते AICTE ने लिया फैसला 


नीट 2017 के टॉपर्स :
नीट 2017 में पंजाब के नवदीप सिंह टॉपर रहे हैं. नवदीप ने 700 अंक में से 697 नंबर हासिल किये. दूसरे और तीसरे स्थान पर मध्य प्रदेश के अरचित गुप्ता और मनीष मुलचंदानी रहे.

मेडिकल में एडमिशन के लिए होता है नीट का आयोजन :
नीट का आयोजन मेडिकल और डेंटल कॉलेज में एमबीबीएस और बीडीएस कोर्सेस में प्रवेश के लिए किया जाता है. इस परीक्षा के द्वारा उन कॉलेजों में प्रवेश मिलता है, जो मेडिकल कांउसिल ऑफ इंडिया और डेटल कांउसिल ऑफ इंडिया के द्वारा संचालित किया जाता है.

टिप्पणियां

11 लाख से ज्यादा परीक्षार्थियों ने लिया था हिस्सा :
सात मई को आयोजित की गयी परीक्षा में कुल 11,38,890 छात्र नीट में शामिल हुये थे जिसमें से 6,11,539 ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा पास किया. इनमें से 2,66,221 अभ्‍यार्थी पुरुष जबकि 3,45,313 महिलाएं हैं. आठ समलैंगिक भी परीक्षा में शामिल हुये थे जिसमें से पांच उतीर्ण हुए हैं.

करियर से जुड़ी और खबरों के लिए यहां क्लिक करें.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement