NDTV Khabar

NEET 2017: 25 साल से ज्यादा उम्र के छात्र भी दे सकेंगे नीट की परीक्षा, सुप्रीम कोर्ट ने दी इजाजत

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
NEET 2017: 25 साल से ज्यादा उम्र के छात्र भी दे सकेंगे नीट की परीक्षा, सुप्रीम कोर्ट ने दी इजाजत
नई दिल्‍ली: मेडिकल और डेंटल कोर्स में दाखिले के लिए आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा नीट के लिए तय की गई 25 साल की उम्र सीमा को इस साल के लिए सुप्रीम कोर्ट ने हटा दिया है. मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया ने इस साल नीट में बैठने वाले छात्रों के लिए अधिकतम उम्र सीमा 25 साल तय की थी, जिसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई थी.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि इसके लिए उम्मीदवार 5 अप्रैल तक फॉर्म भर सकते है परीक्षा 7 मई को होगी. इस आदेश के बाद 25 साल से उप्पर के लाखों छात्रों को लाभ मिलेगा. इस मामले में मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया के अधिकतम उम्र सीमा तय करने के खिलाफ दाखिल याचिका पर जुलाई में सुनवाई होगी.

इस 41 प्रतिशत अधिक छात्र होंगे शामिल
इस साल प्रवेश परीक्षा के लिए 11.35 लाख अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है, जो पिछले साल के मुकाबले 41 प्रतिशत अधिक है. साल 2016 में 8.02 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन किया था.
मेडिकल में एडमिशन के लिए होता है नीट का आयोजन
नीट का आयोजन मेडिकल और डेंटल कॉलेज में एमबीबीएस और बीडीएस कोर्सेस में प्रवेश के लिए किया जाता है. इस परीक्षा के द्वारा उन कॉलेजों में प्रवेश मिलता है, जो मेडिकल कांउसिल ऑफ इंडिया और डेटल कांउसिल ऑफ इंडिया के द्वारा संचालित किया जाता है. इस साल नीट का आयोजन आठ भाषाओं- हिंदी, अंग्रेजी, असमी, बांग्ला, गुजराती, मराठी, तमिल और तेलुगू में होगा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement