NEET 2021: यहां देखें- पिछले साल के कट-ऑफ मार्क्स, यहां पढ़ें डिटेल्स

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) को देश में स्नातक चिकित्सा और संबद्ध कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए चयन परीक्षा के रूप में आयोजित किया जाता है.

NEET 2021:  यहां देखें- पिछले साल के कट-ऑफ मार्क्स,  यहां पढ़ें डिटेल्स

नई दिल्ली:

NEET 2021 exam: राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) को देश में स्नातक चिकित्सा और संबद्ध कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए चयन परीक्षा के रूप में आयोजित किया जाता है.

NEET UG 2021 के आवेदन पत्र और NEET 2021 की परीक्षा तिथि जारी करने के बारे में एक घोषणा की जानी बाकी है, और एक बार घोषणा करने के बाद, छात्र NEET की जानकारी के लिए राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) की वेबसाइट - ntaneet.nic.in देख सकते हैं.

छात्र NEET के लिए पिछले वर्ष के कट-ऑफ अंकों और रुझानों की जांच कर सकते हैं और अपनी तैयारी को आगे बढ़ा सकते हैं. NEET कट-ऑफ सूची में चिकित्सा और संबद्ध कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवश्यक श्रेणी-वार और पाठ्यक्रम-वार कट-ऑफ अंकों का उल्लेख है.

l04pt9r4

कट-ऑफ क्वालिफाइंग मार्क्स हैं,  जिन्हें NEET क्वालिफाई करने के लिए स्कोर करना होगा. NEET के लिए कट-ऑफ सभी श्रेणियों के लिए अलग-अलग है. NEET 2021 की कट-ऑफ का निर्धारण उन कारकों के आधार पर किया जाएगा जिनमें शामिल होने वाले उम्मीदवारों की संख्या, NEET का कठिनाई स्तर और भाग लेने वाले कॉलेजों में उपलब्ध सीटें शामिल हैं.

NEET काउंसलिंग में उपस्थित होने के लिए, उम्मीदवारों को परीक्षा पास करना होगा, वहीं आवश्यक NEET प्रतिशत से ऊपर होना चाहिए और निर्धारित समय के भीतर एमसीसी वेबसाइट पर पंजीकरण करना चाहिए.

 NEET 2020 आरक्षण मानदंड के अनुसार, अखिल भारतीय कोटा (AIQ) के तहत कुल सीटों में से 15 प्रतिशत अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं, अनुसूचित जनजाति के लिए 7.5 प्रतिशत और अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 27 प्रतिशत है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com