पहली से 5वीं क्लास के लिए वैकल्पिक अकेडमिक कैलेंडर जारी, टीचिंग और लर्निंग की नई गाइडलाइंस

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को प्राइमरी क्लास के लिए नया अल्टरनेटिव कैलेंडर (New Alternative Academic)  जारी किया है.

पहली से 5वीं क्लास के लिए वैकल्पिक अकेडमिक कैलेंडर जारी, टीचिंग और लर्निंग की नई गाइडलाइंस

HRD मंत्री ने पहली से 5वीं क्लास के लिए जारी किया नया अल्टरनेटिव अकेडमिक कैलेंडर.

नई दिल्ली:

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को प्राइमरी क्लास के लिए नया अल्टरनेटिव कैलेंडर (New Alternative Academic)  जारी किया है. ये अल्टरनेटिव कैलेंडर नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) द्वारा तैयार किया गया है. HRD मंत्री के मुताबिक, नए अल्टरनेटिव अकेडमिक कैलेंडर में शिक्षकों को तकनीक और सोशल मीडिया टूल के जरिए स्टूडेंट्स को पढ़ाने की विस्तृत गाइडलाइन्स दी गई हैं. बता दें कि ये नया अकेडमिक कैलेंडर कोविड-19 की स्थिति को ध्यान में रखकर बनाया गया है, जिससे स्टूडेंट्स घर पर रहकर ही अपनी पढ़ाई जारी रख सकें. इस कैलेंडर में 8 सप्ताह तक के लिए सब्जेक्ट के हिसाब से टीचिंग और लर्निंग निर्देश शामिल हैं. 

HRD मंत्री ने अल्टरनेटिव अकेडमिक कैलेंडर की जानकारी अपने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए दी. उन्होंने कहा कि कैलेंडर का उद्देश्य हमारे छात्रों, शिक्षकों, स्कूल प्रिंसिपल्स और अभिभावकों को कोविड-19 से सकारात्मक व्यवहार के साथ डील कराना है और ऑनलाइन शिक्षण संसाधनों के माध्यम से सकारात्मक तरीके से शिक्षा हासिल कराना है."  

सब्जेक्ट के हिसाब से स्टडी प्लान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, अल्टरनेटिव अकेडमिक कैलेंडर कोविड-19 के दौरान स्टूडेंट्स को उनके घर में रहकर सार्थक रूप से पढ़ाई करवाना है. इस अकेडमिक कैलेंडर में प्राइमरी क्लास के लिए 8 सप्ताह के लिए विभिन्न सब्जेक्ट के हिसाब से पूरा प्लान है. इसके साथ स्टूडेंट्स के लिए एक्टिविटीज, संसाधन और ई-कंटेंट के विभिन्न लिंक मौजूद हैं. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है,  कैलेंडर में हफ्ते के हिसाब से पूरा प्लान है, जिसमें रोचक और चुनौतीपूर्ण एक्टिविटीज भी शामिल हैं. 

कैलेंडर में पहली और दूसरी क्लास के लिए मैथेमेटिक्स, ज्योग्राफी, हिंदी और उर्दू की  डिटेल में एक्टिविटीज हैं. वहीं, तीसरी से 5वीं क्लास के लिए मैथेमेटिक्स, ज्योग्राफी, हिंदी, उर्दू और एनवायरमेंटल स्टडीज का पूरा प्लान है. इसके साथ आर्ट, हेल्थ और फिजिकल एजुकेशन भी कैलेंडर में शामिल की गई है.