NDTV Khabar

PSEB 12th Result: पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड में लड़कियों ने मारी बाज़ी, तीन छात्रों ने किया टॉप

Punjab Board PSEB 12th Result 2019: मोहाली में Punjab School Education Board के हेड ऑफिस में हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में 12वीं के रिज़ल्ट (12th Result) की घोषणा हुई. छात्रों के लिए रिज़ल्ट ऑनलाइन जल्द होगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
PSEB 12th Result: पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड में लड़कियों ने मारी बाज़ी, तीन छात्रों ने किया टॉप

PSEB 12th result ()

पंजाब:

Punjab Board PSEB 12th Result 2019: पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड (PSEB) के 12वीं कक्षा का रिज़ल्ट आ चुका है. इस परीक्षा में कुछ 86 प्रतिशत छात्र पास हुए. लड़कियों ने परीक्षा में टॉप किया. छात्राओं का कुल पासिंग रिज़ल्ट 90.86 प्रतिशत है.लुधियाना से सर्वजोत सिंह बंसल, मुख्तसर के अमन और नकोदर पंजाब से मुस्कान सोनी तीनों ने टॉप किया है. 

मोहाली में Punjab School Education Board के हेड ऑफिस में हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में 12वीं के रिज़ल्ट (12th Result) की घोषणा हुई. छात्रों के लिए रिज़ल्ट ऑनलाइन जल्द होगा. लेकिन PSEB बोर्ड ने मेरिट लिस्ट जारी कर टॉपर्स के नामों की घोषणा कर दी. छात्र अपना रिज़ल्ट इन वेबसाइट पर देख सकेंगे. 

ऐसे चेक करें अपना 12वीं का रिज़ल्ट...

स्टेप 1:  पंजाब बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट pseb.ac.in पर जाएं.


स्टेप 2:  'PSEB Class 12th Result 2019' पर क्लिक करें.

स्टेप 3:  अब रोल नंबर भर कर सबमिट कर दें.

स्टेप 4:  आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा.

स्टेप 5:  भविष्य के लिए प्रिंट आउट लेना न भूलें.

साल 2018 में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान रिज़ल्ट घोषित करने के 24 घंटों बाद रिज़ल्ट को ऑनलाइन अपलोड किया गया था. जिस वजह से छात्रों को अपना रिज़ल्ट देखने के लिए पूरे दिन का इंतज़ार करना पड़ा था. 

साल 2018 के मुकाबले इस बार रिज़ल्ट बेहतर आया है. पिछले साल का 12वीं का रिज़ल्ट (Punjab Board 12th Result) 65.97 प्रतिशत रहा था. वहीं, इस बार 12th का रिज़ल्ट 86 प्रतिशत है. ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों ने शहरी क्षेत्रों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है.

पंजाब सरकार की वेबसाइट के अलावा 12वीं का ये रिज़ल्ट कुछ प्राइवेट वेबसाइट्स पर भी अवेलेबल रहेगा. जैसे:-
Indiaresults.com
examresults.net

टिप्पणियां

इन दोनों वेबसाइट्स पर भी छात्र अपना रिज़ल्ट देख पाएंगे. 

बता दें, पंजाब बोर्ड की 10वीं परीक्षा 2019 (PSEB 10th Result 2019) में कुल 85.8% स्टूडेंट पास हुए थे. 10वीं की परीक्षा में लुधियाना की नेहा वर्मा ने टॉप किया, उन्हें 99.54% मार्क्स मिले. स्पोर्ट्स कैटेगरी में नंदिनी महाजन (Nandini Mahajan) ने 100% मार्क्स के साथ स्टेट टॉप किया. PSEB 10th Result 8 मई को आया था.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement