पैसों की वजह से कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में नहीं पढ़ पाए थे आनंद कुमार, अब देंगे लेक्‍चर, कहा- "सपना पूरा हुआ"

सुपर-30 के संस्थापक आनंद कुमार को इंग्लैंड के प्रतिष्ठित कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय (Cambridge University) में 24 नवंबर को लेक्चर देने के लिए आमंत्रित किया गया है.

पैसों की वजह से कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में नहीं पढ़ पाए थे आनंद कुमार, अब देंगे लेक्‍चर, कहा-

सुपर-30 के संस्थापक आनंद कुमार कैंब्रिज विश्वविद्यालय में देंग लेक्चर.

पटना :

सुपर-30 (Super-30) के संस्थापक आनंद कुमार (Anand Kumar) को इंग्लैंड के प्रतिष्ठित कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय (Cambridge University) में 24 नवंबर को लेक्चर देने के लिए आमंत्रित किया गया है. कैंब्रिज यूनियन (Cambridge Union) से निमंत्रण मिलने पर आनंद ने कहा, "यह मेरे लिए एक सपना था, जो सच हो गया है क्योंकि मुझे वहां लेक्चर देने का अवसर प्राप्त हुआ है, जहां मैं अध्ययन करना चाहता था, लेकिन खराब वित्तीय स्थिति के कारण नहीं जा सका.”

यह भी पढ़ें- ऋतिक रोशन ने 'सुपर 30' के आनंद कुमार को घर बुलाकर दी पार्टी, देखें Pics

उन्होंने कहा, "यह मेरे लिए बहुत बड़ी बात है. मैं अब अपने दिवगंत पिता, जो कैम्ब्रिज में मेरे प्रवेश का पत्र आने पर बहुत खुश हुए थे और बाद में पैसों का इंतजाम नहीं कर पाने पर उदास हो गए थे, को याद करता हूं. मैं कैंब्रिज यूनियन से प्राप्त इस निमंत्रण को उनके आशीर्वाद से लिपटा हुआ महसूस कर रहा हूं.”

यह भी पढ़ें- JNU Fee Hike: ‘सुपर 30' के आनंद कुमार ने कहा- अमीरों को देनी चाहिए बढ़ी हुई फीस, सरकार करे गरीबों की मदद

आपको बता दें कि आनंद ने पटना में दो दशक पहले सुपर 30 की शुरुआत की थी, जिसका मकसद समाज के वंचित वर्गों के बच्चों को प्रतिष्ठित आईआईटी (IIT) में प्रवेश के लिए बिना फीस लिए कोचिंग देना था. कैम्ब्रिज यूनियन ने आनंद को लिखे पत्र में कहा, "आपके निस्वार्थ सुपर 30 कार्यक्रम ने भारत में सामाजिक और शैक्षिक बाधाओं को तोड़ने में मदद की है, जिसने दुनिया भर का ध्यान आकर्षित किया है."

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)