NDTV Khabar

छात्र सेंटर पहुंचने में हुए 01 मिनट भी लेट तो नहीं दे पाएंगे एग्जाम

10वीं और 12वीं का बोर्ड देने वाले छात्रों पर लागू होगा नया नियम

136 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
छात्र सेंटर पहुंचने में हुए 01 मिनट भी लेट तो नहीं दे पाएंगे एग्जाम

प्रतीकात्मक चित्र

मुंबई: पहले अगर कोई छात्र बोर्ड की परीक्षा में पांच से दस मिनट की देरी से पहुंचता था तो उसे परीक्षा देने दिया जाता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. परीक्षा सेंटर  महज एक मिनट की देरी से पहुंचने पर भी छात्र को अब परीक्षा नहीं देने दिया जाएगा. महाराष्ट्र बोर्ड ने इस नए नियम को लागू किया है. बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए यह सख्त नियम बनाया है.

यह भी पढ़ें: बिहार बोर्ड ने एक बार फिर बढ़ाई मैट्रिक व इंटर रजिस्ट्रेशन में सुधार की डेट

इस नियम को लेकर महाराष्ट्र बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि नया नियम पेपर लीक की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए बनाया गया है. बोर्ड के अनुसार जो छात्र परीक्षा देने अपने सेंटर पर जा रहे हैं उन्हें चाहिए कि वह तय समय से पहले पहुंचे. पिछले साल 12वीं क्लास के कई पेपर सोशल मेसेजिंग ऐप्स के माध्यम से लीक किए गए थे. जिसका फायदा उठाते हुए कुछ छात्र देर से परीक्षा केंद्र पर पहुंचे. खास बात यह है कि राज्य के बोर्ड ने आधे घंटे के ग्रेस पीरियड को खत्म करने का प्रस्ताव राज्य शिक्षा विभाग के समक्ष रखा था.

VIDEO: आठवीं में फेन न करने की नीति पर बोले मनीष सिसोदिया


इस प्रस्ताव को शिक्षा विभाग की मंजूरी मिलने के बाद 29 नवंबर, 2017 को बोर्ड की ओर से जारी नोटिस जारी किया गया. इसमें कहा गया है कि 'एग्जाम शुरू होने के बाद छात्रों को न तो परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा और न ही निर्धारित समय से पहले केंद्र से बाहर जाने की अनुमति दी जाएगी.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement