UGC ने विश्वविद्यालयों को दिया निर्देश, कहा- विदेशों में भारतीय मिशन को भेजें सही डिग्री सत्यापन रिपोर्ट

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने सभी विश्वविद्यालयों को विदेशों में भारतीय मिशन को सही और बगैर किसी देरी के डिग्री सत्यापन रिपोर्ट भेजने का निर्देश दिया है.

UGC ने विश्वविद्यालयों को दिया निर्देश, कहा- विदेशों में भारतीय मिशन को भेजें सही डिग्री सत्यापन रिपोर्ट

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग

नई दिल्ली:

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने सभी विश्वविद्यालयों को विदेशों में भारतीय मिशन को सही और बगैर किसी देरी के डिग्री सत्यापन रिपोर्ट भेजने का निर्देश दिया है. एक प्रक्रिया के तहत विदेशों में शिक्षा मंत्रालय नौकरियों के इच्छुक भारतीय डिग्रीधारी छात्रों से सत्यापन रिपोर्ट की मांग करते हैं. इसके बाद वाणिज्य दूतावास भारत में विश्वविद्यालयों से सत्यापन रिपोर्ट मिलने के बाद ‘प्रमाणिक प्रमाणपत्र' जारी करता है. प्रवासी भारतीय मामलों के सचिव की हाल में दुबई यात्रा के दौरान भारतीय विश्वविद्यालयों द्वारा डिग्री सत्यापन में देरी को लेकर चिंता जतायी गयी.

यूजीसी के सचिव पी के ठाकुर ने कुलपतियों को लिखे पत्र में कहा, ‘‘प्रवासी भारतीय मामलों के सचिव की हाल में दुबई यात्रा के दौरान हुई बैठकों में उठे कई मुद्दों में एक मुद्दा विदेशों में मिशन को भारतीय विश्वविद्यालयों द्वारा भेजे गयी सत्यापन रिपोर्ट से संबंधित था.'' उन्होंने कहा, ‘‘ऐसा महसूस किया गया कि सत्यापन रिपोर्ट को और शीघ्रता से भेजे जाने की जरूरत है ताकि नौकरी पाने के इच्छुक भारतीय डिग्री धारकों को वाणिज्य दूतावास प्रमाणिक प्रमाणपत्र जारी कर सके.''

आयोग ने विश्वविद्यालयों को निर्देश दिया कि वे समय पर उचित तरीके से ‘‘वाणिज्य दूतावास की आवश्यकता अनुसार विस्तृत जानकारी के साथ अंग्रेजी में टाइप'' की गयी रिपोर्ट भेजें. 

अन्य खबरें
GATE 2020: गेट रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख बढ़ी, अब 28 सितंबर तक बिना लेट फीस के करें अप्लाई
UGC, AICTE को समाप्त करने संबंधी बिल अक्टूबर में कैबिनेट के सामने होगा पेश

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)