UGC NET Result 2019: आज जारी होगा नेट परीक्षा का रिजल्ट, ये है डायरेक्ट लिंक

UGC NET Result आज ऑफिशियल वेबसाइट ntanet.nic.in पर जारी कर दिया जाएगा. इस साल की पहली नेट परीक्षा 20 जून से 26 जून तक आयोजित की गई थी. परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड मोड में हुई थी.

UGC NET Result 2019: आज जारी होगा नेट परीक्षा का रिजल्ट, ये है डायरेक्ट लिंक

UGC NET Result: नेट का रिजल्ट आज जारी किया जाएगा.

नई दिल्ली:

UGC NET Result 2019: यूजीसी नेट परीक्षा का रिजल्ट (NTA NET Result) आज जारी कर दिया जाएगा. लाखों उम्मीदवारों का इंतजार आज खत्म हो जाएगा. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के डायरेक्टर जनरल विनीत जोशी ने गुरुवार को NDTV को बताया था कि 12 जुलाई की शाम को नेट परीक्षा का रिजल्ट (UGC NET 2019 Result) जारी कर दिया जाएगा. एनटीए यूजीसी नेट रिजल्ट उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट ntanet.nic.in पर जाकर आसानी से चेक कर सकेंगे. इस साल की पहली नेट परीक्षा (UGC NET Exam) 20 जून से 26 जून तक आयोजित की गई थी. परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड मोड में हुई थी. नेट परीक्षा 2 शिफ्टों में हुई थी. नेट परीक्षा की पहली शिफ्ट सुबह 9.30 से दोपहर 12.30 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक चली थी. नेट के दोनों पेपर को हल करने के लिए कुल 3 घंटे दिए गए थे और दोनों पेपर के बीच कोई ब्रेक नहीं थी. बता दें कि यूजीसी नेट परीक्षा की आंसर-की 1 जुलाई को जारी कर दी गई थी. आंसर-की पर आपत्ति दर्ज कराने के लिए 3 जुलाई शाम 5 बजे तक का समय दिया गया था.

उम्मीदवार नीचे दिए गए आसान तरीकों से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.
 

UGC NET June Result 2019 डायरेक्ट लिंक से देखें


UGC NET Result (रिजल्ट आने के बाद लिंक एक्टिव किया जाएगा)

NTA NET Result यूं करें चेक

-रिजल्ट चेक करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट ntanet.nic.in पर जाएं.
-वेबसाइट पर दिए गए UGC NET Result के लिंक पर क्लिक करें.
- एक पेज खुलेगा यहां अब अपना एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि सबमिट करें.
-आपका रिजल्ट स्क्रीन पर दिखने लगेगा.
-भविष्ट के लिए अपने रिजल्ट का प्रिंट ऑउट ले लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या है नेट परीक्षा
राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (UGC NET) यह निर्धारित करने के लिए आयोजित की जाती है कि क्या उम्मीदवार सहायक प्रोफेसर/जूनियर रिसर्च फेलो बनने लायक है या नहीं. नेट की परीक्षा का आयोजन 84 भाषाओं में किया जाता है. नेट परीक्षा साल में 2 बाद होती है. नेट की पहली परीक्षा जून और दूसरी परीक्षा दिसंबर में आयोजित की जाती है. पहले इस परीक्षा को सीबीएसई आयोजित करता था लेकिन 2018 से यह परीक्षा एनटीए आयोजित करती आ रही है. नेट की परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड होती है और इसमें 2 पेपर होते हैं. पहला पेपर टीचिंग और रिसर्च एप्टीट्यूड और दूसरा पेपर आपके सब्जेक्ट (जो सब्जेक्ट आपके पास पोस्ट ग्रेजुएशन के समय था) का होता है. परीक्षा को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को 3 घंटे का समय दिया जाता है.