World Hindi Day 2020: जानिए विश्‍व ह‍िन्‍दी द‍िवस के बारे में सबकुछ

World Hindi Day 2020: दुनिया भर में हिन्‍दी (Hindi) के प्रचार-प्रसार के लिए पहला विश्‍व हिन्‍दी सम्‍मेलन 10 जनवरी 1975 को नागपुर में आयोजित किया गया था.

World Hindi Day 2020: जानिए विश्‍व ह‍िन्‍दी द‍िवस के बारे में सबकुछ

विश्व हिन्‍दी दिवस हर साल 10 जनवरी को मनाया जाता है.

खास बातें

  • मनमोहन सिंह ने 10 जनवरी 2006 को विश्व हिंदी दिवस मनाए जाने की घोषणा की थी
  • पहला विश्‍व हिंदी सम्‍मेलन 10 जनवरी 1975 को नागपुर में आयोजित किया गया था
  • विश्‍व के सैंकड़ों व‍िश्‍वविद्यालयों में हिंदी पढ़ाई जाती है
नई दिल्ली:

World Hindi Day: दुनिया भर में हिन्‍दी के चाहने वालों के लिए 10 जनवरी का दिन बेहद खास है क्योंकि इस दिन विश्व हिन्‍दी दिवस (World Hindi Day) मनाया जाता है. इस दिवस को मनाए जाने का मकसद दुनिया भर में हिन्‍दी का प्रचार-प्रसार करना है. साथ ही हिन्‍दी को अंतरराष्ट्रीय भाषा के रूप में स्थापित करना है. विश्व में जिन देशों में भारत के दूतावास हैं वहां खास तौर पर इस दिवस को मनाया जाता है. यही नहीं देश भर के सभी सरकारी कार्यालयों, विश्वविद्यालयों में विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. विश्व हिन्‍दी दिवस के इतिहास (World Hindi Day History) की बात की जाए तो साल 2006 में तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने 10 जनवरी को विश्व हिन्‍दी दिवस के तौर पर मनाए जाने की घोषणा की थी. तभी से इस दिन विश्व हिन्‍दी दिवस मनाया जाता है. बता दें कि हिन्‍दी दिवस (Hindi Day) और विश्व हिन्‍दी दिवस (World Hindi Day) के बीच फर्क है, हिन्‍दी दिवस 14 सितंबर को मनाया जाता है. वहीं, 10 जनवरी को विश्व हिन्‍दी दिवस मनाया जाता है. 

Hindi Diwas: हिंदी दिवस पर अपने WhatsApp और Facebook पर लगाइए ये Status
 

विश्व हिन्‍दी दिवस (World Hindi Day) से जुड़ी अहम बातें: 
 
1.  दुनिया भर में हिन्‍दी (Hindi) के प्रचार-प्रसार के लिए पहला विश्‍व हिन्‍दी सम्‍मेलन 10 जनवरी 1975 को नागपुर में आयोजित किया गया था. इसलिए इस दिन को विश्‍व हिन्‍दी दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस सम्मेलन में 30 देशों के 122 प्रतिनिधि शामिल हुए थे. 2006 के बाद से हर साल 10 जनवरी को विश्वभर में विश्व हिन्‍दी दिवस मनाया जाता है.

2. पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्‍टर मनमोहन सिंह ने 10 जनवरी 2006 को हर साल विश्व हिन्‍दी दिवस के रूप मनाए जाने की घोषणा की थी.

3. विदेशों में भारतीय दूतावास विश्व हिन्‍दी दिवस (World Hindi Day) के मौके पर विशेष आयोजन करते हैं. सभी सरकारी कार्यालयों में विभिन्न विषयों पर हिन्‍दी में कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं.

4. नॉर्वे में पहला विश्व हिन्‍दी दिवस भारतीय दूतावास ने मनाया था. इसके बाद दूसरा और तीसरा विश्व हिन्‍दी दिवस भारतीय नॉर्वे सूचना एवं सांस्कृतिक फोरम के तत्वाधान में लेखक सुरेशचन्द्र शुक्ल की अध्यक्षता में बहुत धूमधाम से मनाया गया था.

Hindi Diwas 2019: जानिए क्यों हिंदी को नहीं मिल पाया भारत की राष्ट्रीय भाषा का दर्जा

5. विश्व हिन्‍दी दिवस के अलावा हर साल 14 सितंबर को 'हिन्‍दी दिवस' मनाया जाता है. 14 सितंबर 1949 को संविधान सभा ने हिन्‍दी को राजभाषा का दर्जा दिया था तभी से 14 सितंबर को हिन्‍दी दिवस मनाया जाता है.

6. अभी विश्‍व के सैंकड़ों व‍िश्‍वविद्यालयों में हिन्‍दी पढ़ाई जाती है और पूरी दुनिया में करोड़ों लोग हिन्‍दी बोलते हैं. यही नहीं हिन्‍दी दुनिया भर में सबसे ज्‍यादा बोली जाने वाली पांच भाषाओं में से एक है.

7. दक्षिण प्रशान्त महासागर के मेलानेशिया में फिजी नाम का एक द्वीप है. फिजी में हिन्‍दी को आधाकारिक भाषा का दर्जा दिया गया है. इसे फि‍जियन हिंदी या फि‍जियन हिन्दुस्तानी भी कहते हैं. यह अवधी, भोजपुरी और अन्य बोलियों का मिलाजुला रूप है.

Hindi Diwas 2019: इन मैसेजेस से दें हिंदी दिवस की शुभकामनाएं

8. पाकिस्‍तान, नेपाल, बांग्‍लादेश, अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, न्‍यूजीलैंड, संयुक्‍त अरब अमीरात, युगांडा, गुयाना, सूरीनाम, त्रिनिदाद, मॉरिशस और साउथ अफ्रीका समेत कई देशों में हिन्‍दी बोली जाती है.

9. साल 2017 में ऑक्‍सफोर्ड डिक्‍शनरी में पहली बार 'अच्छा', 'बड़ा दिन', 'बच्चा' और 'सूर्य नमस्कार' जैसे हिंदी शब्‍दों को शामिल किया गया. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

10. विश्व आर्थिक मंच की गणना के अनुसार हिंदी विश्व की दस शक्तिशाली भाषाओं में से एक है.