NDTV Khabar
होम | क्रिकेट

क्रिकेट

  • जब मैदान में ही VVS लक्ष्‍मण पर चिल्‍लाए थे सचिन तेंदुलकर, भारत लौटने पर खानी पड़ी थी डांट..
    .ज्‍यादातर लोग शारजाह क्रिकेट स्‍टेडियम में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ उनकी वनडे की पारी की सर्वश्रेष्‍ठ मानते हैं. अपनी इस पारी की बदौलत सचिन ने अकेले दम पर भारत को वर्ष 1998 में कोकाकोला कप के फाइनल में पहुंचा दिया था. बाद में सचिन ने ऑस्‍ट्रेलिया को ही हराकर इस टूर्नामेंट को जीता था. वनडे में खेली गई सचिन की इस पारी को बेशक करीब 20 वर्ष हो चुके हैं लेकिन इसकी याद क्रिकेटप्रेमियों के जेहन में अभी भी ताजा है.
  • ICC ने PM नरेंद्र मोदी को लेकर ट्वीट पर माफी मांगी, मामले की जांच शुरू की..
    आईसीसी ने इस संबंध में जांच भी शुरू कर दी है. हालांकि आईसीसी ने बाद में इस पोस्‍ट को हटा दिया था लेकिन इसके स्क्रीनशॉट कई बार शेयर किए गए. क्रिकेट की शीर्ष संस्‍था ने बाद में ट्वीट किया , ‘ICC को आज अपने ट्विटर हैंडल पर क्रिकेट से इतर के ट्वीट को लेकर खेद है. बहुत कम समय तक रहने वाले इस ट्वीट से जिस किसी की भी भावनाएं आहत हुई हों तो हम उनसे तहेदिल से माफी मांगते हैं.’
  • RCB vs CSK: अंबाती रायुडु और एमएस धोनी की तूफानी पारी, चेन्‍नई ने आरसीबी को 5 विकेट से हराया
    जीत के लिए जरूरी 206 रन का लक्ष्‍य चेन्‍नई ने 19.4 ओवर में पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया. ड्वेन ब्रावो ने छक्‍का लगाकर शानदार अंदाज में चेन्‍नई को जीत दिलाई. आरसीबी के लिए यह मैच निराशाजक रहा और उसे 205 रन का बड़ा स्‍कोर बनाने के बावजूद मैच में हार का सामना करना पड़ा.
  • IPL 2018: गौतम गंभीर ने दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स की कप्‍तानी छोड़ी, यह खिलाड़ी करेगा अब टीम का नेतृत्‍व
    आईपीएल के शेष मैचों के लिए युवा बल्‍लेबाज श्रेयस अय्यर दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स की कप्‍तानी करेंगे. गौरतलब कि कोलकाता नाइराइडर्स की टीम को दो बार चैंपियन बनाने वाले गौतम को इस बार दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स की टीम ने खरीदा था. मूल रूप से दिल्‍ली के ही रहने वाले गौतम को इस टीम का कप्‍तान नियुक्‍त किया था.
  • IPL 2018: सनराइजर्स के सिद्धार्थ कौल को आचार संहिता के उल्‍लंघन पर लगी फटकार...
    इस मैच के दौरान सनराइजर्स के तेज गेंदबाज सिद्धार्थ कौल को आचार संहिता के उल्लंघन के लिए फटकार झेलनी पड़ी. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की विज्ञप्ति के अनुसार कौल ने खिलाड़ियों और टीम अधिकारियों के लिये आईपीएल आचार संहिता के 2.1.4 के अंतर्गत लेवल एक का उल्लंघन करने का अपराध स्वीकार कर लिया है.
  • IPL 2018: राशिद खान ने की रहस्यमयी गुगली, देखते रह गए हार्दिक पंड्या
    IPL 2018 में मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच मुकाबला खेला गया. राशिद खान ने ऐसी गुगली फेकी जिसको देख हार्दिक पंड्या भी हैरान रह गए.
  • वर्ल्‍डकप 2019 में भारत का पहला मैच पांच जून को दक्षिण अफ्रीका से
    वर्ल्‍डकप 2019 यूनाइटेड किंगडम में 30 मई से 14 जुलाई के बीच खेला जाएगा और भारत अपने अभियान की शुरुआत पांच जून को करेगा क्योंकि बीसीसीआई को लोढ़ा समिति की सिफारिशों के अनुरूप आईपीएल और अंतरराष्ट्रीय मैच के बीच 15 दिन का अनिवार्य अंतर रखना होगा. इस मसले पर आज यहां आईसीसी मुख्य कार्यकारियों ( सीईसी ) की बैठक में चर्चा हुई.
  • विराट कोहली को यह स्‍पेशल तोहफा देना चाहते हैं मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर..
    क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली रनों का अंबार लगा रहे हैं. वनडे इंटरनेशनल के लिहाज से बात करें तो विराट अब तक इस फॉर्मेट में 35 शतक लगा चुके हैं. विश्‍व क्रिकेट में यह चर्चा आम है कि वनडे में सचिन तेंदुलकर के 49 शतकों के रिकॉर्ड को विराट कोहली तोड़ सकते हैं. खुद मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली को विशेष प्रतिभा मानते हैं. उन्‍होंने कहा है कि यदि विराट वनडे इंटरनेशनल मैचों में शतक के उनके रिकॉर्ड को तोड़ते हैं तो वे कोहली को एक खास तोहफा देंगे.
  • पूर्व तेज गेंदबाज अतुल वासन के बयान पर यह बोले लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल...
    चहल के अनुसार, अश्विन और जडेजा अनुभवी खिलाड़ी हैं और वह अब भी उनसे सीख रहे हैं. युजवेंद्र चहल ने साल 2016 में वनडे और टी-20 प्रारूप में पदार्पण किया और अपनी शानदार गेंदबाजी के दम पर जल्द ही लोकप्रियता हासिल कर ली. इस समय वे शॉर्टर फॉर्मेट में टीम इंडिया के नियमित सदस्‍य बन चुके हैं.
  • IPL, MI vs SRH: 119 रन का मामूली लक्ष्‍य हासिल नहीं कर पाई MI, सनराइजर्स से 31 रन से हारी
    वानखेड़े स्‍टेडियम पर खेले गए इस मैच में मुंबई इंडिया को 119 रन का मामूली सा लक्ष्‍य ही भारी पड़ा और पूरी टीम 18.5 ओवर में महज 87 रन बनाकर ढेर हो गई. मुंबई की टूर्नामेंट के पांच मैचों में यह चौथी हार है. लो स्‍कोरिंग रहे इस मैच में मुंबई के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए जब सनराइजर्स की टीम 18.4 ओवर में जब केवल 118 रन पर आउट हुई तो लगा कि मैच में मुंबई की जीत की महज औपचारिकता ही बाकी है. लेकिन गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत सनराइजर्स ने हारी हुई बाजी को अपने पक्ष में कर लिया.
  • CA ने डेमियन फ्लेमिंग को किया बर्थडे विश, भड़क गए सचिन तेंदुलकर के फैन....
    फैंस और कई पूर्व क्रिकेटरों ने इस मौके पर क्रिकेट के भगवान को बर्थडे विश करते हुए उनकी लंबी उम्र की कामना की. हालांकि मास्‍टर ब्‍लास्‍टर के कुछ प्रशंसक इस मौके पर क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया (सीए) की ओर से उसके पूर्व क्रिकेटर डेमियन फ्लेमिंग को बर्थडे विश करने के तरीके से नाखुश नजर आए. गौरतलब है कि सचिन तेंदुलकर और ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज डेमियन फ्लेमिंग मैदान पर एक-दूसरे के प्रतिद्वंद्वी रहे हैं.
  • सचिन तेंदुलकर के फैन ने बनाई अनूठी लाइब्रेरी, 'क्रिकेट के भगवान' पर 11 भाषाओं में हैं किताबें
    आज क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर का जन्मदिन है. भले ही वह क्रिकेट से संन्यास ले चुके हों, लेकिन देश-विदेश में उनकी लोकप्रियता कम नहीं हुई है. लोग सचिन को लेकर दीवाने हैं. केरल में ऐसे ही एक प्रोफेसर सामने आए हैं, जिन्होंने सचिन तेंदुलकर पर केंद्रित अनूठी लाइब्रेरी स्थापित की है. यह लाइब्रेरी आसपास चर्चा का केंद्र बन गई है.मालाबार क्रिश्चियन कॉलेज में इतिहास के प्रोफेसर वशिष्ट मणिकोठ ने कोझीकोड में क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर पर केंद्रित लाइब्रेरी स्थापित की है. इस लाइब्रेरी में सचिन की आत्मकथा, संस्मरण समेत उनपर केंद्रित 60 किताबें हैं. खास बात यह है कि ये किताबें 11 भाषाओं में हैं. जिनमें हिंदी, अंग्रेजी, तमिल, तेलगू, मलयालम, कन्नड़, मराठी और गुजराती आदि हैं. वशिष्ट मणिकोठ द्वारा स्थापित यह अनूठी लाइब्रेरी अब आसपास चर्चा का केंद्र बन गई है. खासकर युवाओं में यह खूब लोकप्रिय हो रही है. 
  • IPL 2018, KXIP vs DD: 'घर वापसी' पर यह बन गई गौतम गंभीर की नई समस्या
    ऐसा लग रहा है कि कोलकाता से गौतम गंभीर को घर वापसी रास नहीं आई. सभी उम्मीद कर रहे थे कि गौतम के डेयर डेविल्स के साथ जुड़ने से इस टीम में फिर से गंभीरता आएगी. लेकिन टीम की तो छोड़िए, गौतम की गंभीरता नदारद होती दिख रही है. चेहरे की नहीं, बल्कि प्रदर्शन की. बातें तो गौतम अभी भी चिर-परिचित गंभीरता के साथ ही करते हैं, लेकिन बस बल्ला ही उनका साथ देता नहीं दिख रहा. लेकिन अब जो नई समस्या सामने आई है, उसने गंभीर के सामने जरूर सवाल खड़ा कर दिए हैं
  • टीम इंडिया को विश्व कप जिताने वाले गैरी कर्स्टन भारत में कर रहे अब यह काम
    भारत को 28 साल बाद विश्व विजेता बनाने वाले कोच गैरी कस्टर्न इस समय भारत में खास काम को अंजाम दे रहे हैं, जिसके लिए वह विशेषज्ञों की मदद ले रहे हैं. दरअसल गैरी भारत में युवा प्रतिभाशाली खिलाड़ियों की तलाश कर रहे हैं. 
  • लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने एक्‍ट्रेस तनिष्‍का कपूर के साथ रिलेशन को लेकर दी यह सफाई...
    टीम इंडिया के युवा लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल के एक्‍ट्रेस तनिष्‍का कपूर के साथ डेट करने की खबरें हाल ही में मीडिया में सामने आई थीं. कुछ खबरों में तो यह भी दावा किया गया था कि ये दोनों जल्‍द ही विवाह बंधन में बंधने वाले हैं. तनिष्‍का दक्षिण भारतीय फिल्‍मों की एक्‍ट्रेस हैं. मीडिया में आई इन रिपोर्ट्स को लेकर चहल ने एक ट्वीट करके सफाई दी है. इस ट्वीट में चहल ने कहा है कि वे और तनिष्‍का केवल अच्‍छे दोस्‍त हैं और इससे अधिक कुछ भी नहीं. उन्‍होंने मीडिया से इस तरह की अफवाहों को न फैलाने का आग्रह किया है.
  • वेस्‍टइंडीज के खिलाफ टी20 मैच में वर्ल्‍ड इलेवन की ओर से खेलेगा अफगानिस्‍तान का यह क्रिकेटर...
    इंटरनेशनल टी 20 बॉलिंग रैंकिंग में शीर्ष स्‍थान पर काबिज राशिद खान के अलावा बांग्लादेश के हरफनमौला शाकिब अल हसन और तमीम इकबाल ने भी लार्ड्स मैदान पर 31 मई को खेले जाने वाले चैरिटी मैच में ICC वर्ल्‍ड एकादश की ओर से खेलने की पुष्टि की है.
  • राहुल द्रविड़ की सलाह ने वाशिंगटन सुंदर को दी यह नई पहचान...
    यह वाशिंगटन सुंदर की गेंदबाजी में की गई मेहनत का कमाल है कि उन्‍हें अब देश के दमदार स्पिनरों में गिना जाने लगा है. सुंदर ने एक इंटरव्‍यू में अपने करियर के लिए बदलाव के दौर के बारे में बात की. वाशिंगटन सुंदर ने कहा कि उनकी ख्वाहिश बल्लेबाज बनने की थी, लेकिन वो बने ऑफ स्पिनर.सुंदर ने कहा, "मैं हमेशा से बल्लेबाज बनना चाहता था. लेकिन मेरे आसपास के जो लोग थे वो मेरे बारे में जानते थे और मेरी गेंदबाजी योग्यता की बातें करते थे. मैं इस पर विश्वास नहीं करता था, लेकिन कई बार मैंने मैचों में गेंदबाजी की और अच्छा प्रदर्शन किया और वहां से मुझे विश्वास आया.
  • IPL 2018: राजस्‍थान रॉयल्‍स के खिलाफ मैच में दो विकेट लेने के बावजूद इसलिए ट्रोल हुए जसप्रीत बुमराह...
    जयपुर के सवाई मानसिंह स्‍टेडियम पर खेले गए इस मैच में राजस्‍थान के लिए निचले क्रम के बल्‍लेबाज कृष्‍णप्‍पा गौतम ने महज 11 गेंदों पर नाबाद 33 रन (चार चौके और दो छक्‍के) की पारी खेलकर मैच की तस्‍वीर पलटकर रख दी. मैच में मुंबई इंडियंस के स्‍टार गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 17वें ओवर में संजू सैमसन और जोस बटलर के अहम विकेट लिए. इस ओवर में बुमराह ने केवल एक रन दिया था, लेकिन निर्णायक मौके पर नो बॉल फेंकने के कारण उन्‍हें क्रिकेटप्रेमियों की आलोचना का सामना करना पड़ा.
  • Ipl 2018, KXIP vs DD: युवराज सिंह फिरोज शाह कोटला की 'इस बदकिस्मती' को आज खत्म कर पाएंगे?
    ये युवराज सिंह को आखिर क्या गया है! न सर्दी, न खांसी, न मलेरिया हुआ है. और न ही...न..न. ऐसा कैसे सोच सकते हैं हम. अब तो युवी शादीशुदा हो चुके हैं. 'फिर आखिर यह युवराज सिंह को यह क्या हुआ है?' 'पंजाब की कप्तानी भी नहीं मिली, और अब यह हाल', 'क्या युवी दूसरे बल्लेबाजों के लिए ही ताली बजाते रहेंगे टूर्नामेंट में'. जी हां, कुछ ऐसी ही बातें युवराज सिंह के चाहने वाले अब कर रहे हैं. अब क्या किया जाए, खुद युवराज सिंह ने ही मौका दिया है.
  • बर्थडे विशेष: कोच से मिली उस डांट ने बदल दी सचिन तेंदुलकर की जिंदगी...
    सचिन की बिंदास बल्‍लेबाजी ने देश के करोड़ों खेलप्रेमियों को खुशी मनाने और गुरूर करने का मौका दिया. भारत रत्‍न सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट में कई ऐसे रिकॉर्ड अपने नाम किए जिन्‍हें तोड़ना या उनके करीब तक भी पहुंचना मौजूदा क्रिकेटप्रेमियों के लिए चुनौती बना हुआ है. इन रिकॉर्ड से इतर सचिन ने अपने बल्‍लेबाजी कौशल से सचिन ने देश को कई नायाब जीतें दिलाई हैं. सचिन तेंदुलकर बेशक अब क्रिकेट से संन्‍यास ले चुके हैं लेकिन अभी भी वे देश के भावी क्रिकेटरों के लिए आदर्श बने हुए हैं. एमएस धोनी, वीरेंद्र सहवाग और विराट कोहली जैसे क्रिकेट सितारे यह बात कह चुके हैं कि क्रिकेट के इस 'भगवान' की बैटिंग को देखकर ही उन्‍होंने क्रिकेट खेलना शुरू किया और उनकी हसरत हमेशा ही मास्‍टर ब्‍लास्‍टर की तरह बेहद आसानी से बेहतरीन स्‍ट्रोक खेलने की होती थी.
12345»

Advertisement