NDTV Khabar

AUS VS ENG: अब सर डॉन ब्रेडमैन के 'इन रिकॉर्डों' पर स्टीव स्मिथ ने दी दस्तक!

पर्थ में तीसरे टेस्ट में दोहरा शतक जड़कर सर डॉन ब्रेडमैन के बाद आईसीसी की सर्वकालिक टेस्ट रैंकिंग में दूसरी पायदान पर पहुंचे ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ धीर-धीरे सर डॉन के और बड़े कारनामों के दरवाजों पर दस्तक देने लगे हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
AUS VS ENG: अब सर डॉन ब्रेडमैन के 'इन रिकॉर्डों' पर स्टीव स्मिथ ने दी दस्तक!

स्टीव स्मिथ (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. स्मिथ मेलबर्न में शतक से चूके...पर रिकॉर्डों से नहीं!
  2. लगातार दूसरी एशेज में 500 रन बनाने का कारनामा
  3. बतौर कप्तान ब्रेडमैन के एक रिकॉर्ड से सिर्फ 6 रन दूर
नई दिल्ली: पर्थ में तीसरे टेस्ट में दोहरा शतक जड़कर सर डॉन ब्रेडमैन के बाद आईसीसी की सर्वकालिक टेस्ट रैंकिंग में संयुक्त रूप से दूसरी पायदान पर पहुंचे ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ धीर-धीरे और बड़े कारनामों के दरवाजों पर दस्तक देने लगे हैं. मेलबर्न टेस्ट के दूसरे दिन स्मिथ भले ही अपनी पारी को शतक में तब्दील नहीं कर सके, लेकिन अपने 76 रनों से उन्होंने एक बार फिर सर डॉन के कुछ बड़े रिकॉर्डों पर दस्तक दे डाली है. 

इस रिकॉर्ड से 'दो कदम' दूर
एशेज सीरीज की बात करें, तो सर डॉन ब्रेडमैन ने लगातार सीरीज में दो बार पांच सौ या पांच सौ प्लस रन बनाने का कारनामा दो बार किया है. यह कारनामा करने वाले ब्रेडमैन एशेज में इकलौते बल्लेबाज हैं.  वैसे ब्रेडमैन के अलावा एशेज में लगातार दो सीरीज में पांच सौ या इससे ज्यादा रन बनाने वाले बाकी दूसरे बल्लेबाज ऑर्थर मोरिस, के बैरिंगटन, जॉन एड्रिच, डीन जोंस और डेविड बून हैं. और अब स्टीव स्मिथ ने भी इस पारी के साथ यह कारनामा कर डाला है. वह ऐसा करने वाले सातवें बल्लेबाज हैं. 

यह भी पढ़ें : शेन वॉर्न ने इस आधार पर बताया स्‍टीव स्मिथ को टेस्‍ट मैचों में विराट कोहली से बेहतर बल्‍लेबाज....

टिप्पणियां
बतौर कप्तान 'पहली बार' सर डॉन के नजदीक
इस मामले में भी सर डॉन सभी ऑस्ट्रेलियाई कप्तानों पर भारी हैं. ब्रेडमैन ने अपनी कप्तानी में एशेज में तीन बार पांच सौ से ज्यादा रन बनाए. ब्रेडमैन ने यह कारनामा (810, 1936/37),  (680, 1946/1947) और (508, 1948) दशकों पहले किया था. इसके बाद बतौर कप्तान एशेज में रन बनाने का कारनामा इंग्लैंड के डेविड गावर (732, 1985), एलन बॉर्डर (597, 1985), रिकी पोंटिंग (576, 2006/07) और अब स्टीव स्मिथ (502) ने कर दिखाया है. 

VIDEO : भारतीय कप्तान विराट कोहली के मुंबई में आयोजित रिसेप्शन में कई हस्तियों ने हिस्सा लिया 

साफ है कि स्मिथ इसी टेस्ट या अगले टेस्ट में ब्रेडमैन के 508 के एक रिकॉर्ड को जल्द ही पीछे छोड़ देंगे. बाकी के दो स्कोर जरूर स्मिथ के लिए चुनौती हैं, लेकिन अगर स्मिथ का बल्ला इसी तरह आग उगलता रहा, तो स्टीव स्मिथ सर डॉन के एशेज के बतौर कप्तान दो बड़े स्कोर पर भी पानी फेर सकते हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement