NDTV Khabar

शेन वॉर्न ने इस आधार पर बताया स्‍टीव स्मिथ को टेस्‍ट मैचों में विराट कोहली से बेहतर बल्‍लेबाज....

इस समय दुनिया का सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाज और कप्‍तान कौन है, इसे लेकर टीम इंडिया के विराट कोहली और ऑस्‍ट्रेलिया के स्‍टीव स्मिथ के बीच कड़ा मुकाबला है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
शेन वॉर्न ने इस आधार पर बताया स्‍टीव स्मिथ को टेस्‍ट मैचों में विराट कोहली से बेहतर बल्‍लेबाज....

विराट कोहली और स्‍टीव स्मिथ का टेस्‍ट क्रिकेट का रिकॉर्ड जबर्दस्‍त है (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. वॉर्न बोले, पांच दिनों क्रिकेट में स्‍टीव स्मिथ का कोई जवाब नहीं
  2. इंग्‍लैंड में अच्‍छा प्रदर्शन न कर पाना विराट के करियर पर दाग
  3. महान बल्‍लेबाज वह जो इंग्‍लैंड, ऑस्‍ट्रेलिया, भारत में शतक बनाए
मेलबर्न: इस समय दुनिया का सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाज और कप्‍तान कौन है, इसे लेकर टीम इंडिया के विराट कोहली और ऑस्‍ट्रेलिया के स्‍टीव स्मिथ के बीच कड़ा मुकाबला है. टेस्‍ट क्रिकेट के रिकॉर्ड स्मिथ को विराट से बेहतर बताते हैं, वहीं वनडे और टी20 क्रिकेट में ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान, विराट कोहली के आसपास भी नहीं ठहरते. ऑस्‍ट्रेलिया के महान स्पिनरों में से एक शेन वॉर्न ने स्टीव स्मिथ को विराट कोहली से बेहतर कप्तान बताया है. वॉर्न के अनुसार, जब पांच दिनी क्रिकेट की बात आती है तो ऑस्ट्रेलियाई कप्तान का सानी नहीं है. इस पूर्व लेग स्पिनर ने उन शीर्ष 11 बल्लेबाजों की एक सूची बनाई है जिनके साथ या जिनके खिलाफ वह किसी न किसी रूप में खेले हैं.

यह भी पढ़ें:कमाई में सचिन तेंदुलकर ने एमएस धोनी को पीछे छोड़ा

इस सूची में स्मिथ और कोहली दोनों 10वें स्थान पर हैं. इसके बावजूद वॉर्न का मानना है कि जब टेस्ट क्रिकेट की बात आती है तो ऑस्ट्रेलियाई कप्तान अपने भारतीय प्रतिद्वंद्वी को पीछे छोड़ देते हैं. उन्होंने न्यूज कोर्प में अपने कालम में लिखा है, ‘मेरे हिसाब से स्टीव स्मिथ दुनिया का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट बल्लेबाज है. विराट कोहली सभी तीनों प्रारूपों में सर्वश्रेष्ठ है लेकिन पांच दिनी मैचों में स्टीव स्मिथ का जवाब नहीं.’ वॉर्न का कोहली की बल्लेबाजी के प्रति काफी सम्मान है लेकिन उनका मानना है कि भारतीय कप्तान के शानदार करियर में अब तक केवल एक ही दाग है और वह है इंग्लैंड में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाना. गौरतलब है कि विराट कोहली का 2014 का इंग्लैंड दौरा खराब रहा था और वॉर्न ने उसी आधार पर आकलन किया. इसके विपरीत स्मिथ ने इंग्लैंड में एशेज सीरीज में तीन शतक लगाए हैं और वहां उनका औसत 43.31 है.

यह भी पढ़ें: मुंह में नोट दबाकर कुछ इस तरह किया अनुष्का ने डांस, वीडियो वायरल

उन्होंने लिखा, ‘मैं आंकड़ों के आधार पर नहीं बल्कि कोई किस तरह से खेलता है, परिणाम को कैसे प्रभावित करता है और हम सब पर किस तरह से प्रभाव डालता है, इस आधार पर आकलन करता हूं.’ऑस्ट्रेलिया की तरफ से 1992 से 2007 के बीच 145 टेस्ट खेलने वाले वार्न ने कहा, ‘मेरे हिसाब से महान बल्लेबाज वह है जो तीन देशों में शतक बनाए. इंग्लैंड में ड्यूक गेंद के खिलाफ सीम और स्विंग लेती पिचों पर, ऑस्ट्रेलिया में तेज और उछाल वाली पिचों पर और निश्चित तौर पर भारत की धूल भरी पिचों पर, जो स्पिन लेती हैं.’

टिप्पणियां
वीडियो: गावस्‍कर ने इस अंदाज में की विराट कोहली की प्रशंसा

उन्होंने लिखा है, ‘टेस्ट मैच स्तर पर कोहली के बायोडाटा में जो एक दाग है वह इंग्लैंड है लेकिन संभावना है कि जब भारत अगले साल इस देश का दौरा करेगा तो वह घरेलू सरजमीं पर दोहरे शतक की जादुई फॉर्म को वहां बरकरार रखेंगे.’इस सूची में वॉर्न ने वेस्टइंडीज के दिग्गज विव रिचर्ड्स और ब्रायन लारा को पहले और दूसरे स्थान जबकि सचिन तेंदुलकर को तीसरे स्थान पर रखा है. इसके बाद सूची में तीन ऑस्ट्रेलियाई ग्रेग चैपल, रिकी पोंटिंग और एलन बॉर्डर का नंबर आता है. दक्षिण अफ्रीका के जैक कैलिस और एबी डिविलयर्स क्रमश: सातवें और नौवें स्थान पर हैं. ग्राहम गूच इस सूची में शामिल इंग्लैंड के एकमात्र बल्लेबाज हैं. वह 8वें स्थान पर हैं. स्मिथ और कोहली शीर्ष 11 की इस सूची को पूरी करते हैं. (इनपुट: भाषा)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement