Aus Vs Ind: सिडनी में भारतीय बल्लेबाज द्वारा खेली गई पांच सबसे बड़ी पारियां, जाने किस बल्लेबाज ने कब खेली है

AUS vs IND: ऑस्ट्रेलिया और भारत (Aus vs Ind) के बीच सीरीज का चौथा टेस्ट मैच सिडनी (Sydney Cricket Ground) में खेला जाएगा. इस मैदान पर भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम अबतक 12 टेस्ट मैच खेल चुकी है जिसमें 5 टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया की टीम जीतने में सफल रही है तो वहीं भारत को केवल 1 टेस्ट मैच में जीत हासिल हुई है

Aus Vs Ind: सिडनी में भारतीय बल्लेबाज द्वारा खेली गई पांच सबसे बड़ी पारियां, जाने किस बल्लेबाज ने कब खेली है

Aus Vs Ind: सिडनी में भारतीय बल्लेबाज द्वारा खेली गई पांच सबसे बड़ी पारियां, जाने किस बल्लेबाज ने कब खेली है

AUS vs IND: ऑस्ट्रेलिया और भारत (Aus vs Ind) के बीच सीरीज का चौथा टेस्ट मैच सिडनी (Sydney Cricket Ground) में खेला जाएगा. इस मैदान पर भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम अबतक 12 टेस्ट मैच खेल चुकी है जिसमें 5 टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया की टीम जीतने में सफल रही है तो वहीं भारत को केवल 1 टेस्ट मैच में जीत हासिल हुई है. इसके अलावा 6 टेस्ट मैच ड्रा पर खत्म हुआ है. इस मैदान पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया को केवल एक बार ही हराया है. साल 1978 में इस मैदान पर खेले गए टेस्ट में भारत ने ऑस्ट्रेलिया (Aus Vs Ind) को एक पारी और 2 रन से पटखनी दी थी. सिडनी ग्राउंड पर जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट हराया था तो तेज गेंदबाज करसन घावरी (Karsan Ghavri) ने शानदार ऑलराउंड परफॉर्मेंस किया था.

BBL 2020: मार्कस स्टोइनिस ने मारा आसमानी छ्क्का, गेंद स्टेडियम से बाहर, खेली धुआंधार 97 रन की पारी...देखें Video

घावरी ने सिडनी टेस्ट में नंबर 8 पर बल्लेबाजी की और 64 रन की पारी खेली थी. जिसके कारण भारत की टीम पहली पारी में 396 रन बना पाने में सफल रही. घावरी ने ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में 2 विकेट भी लिए और कंगारू टीम को 263 रन पर रोकने में मुख्य भूमिका भी निभाई. 1978 सिडनी टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की टीम पहली पारी में 131 रन पर ऑआउट हो गई थी, जिसके जवाब में भारत ने 8 विकेट पर 396 रन बनाकर पारी घोषित की थी. भागवत चंद्रशेखर को पहली पारी में 4 और दूसरी पारी में 2 विकेट मिले थे. वहीं ईरापल्ली प्रसन्ना ने दूसरी पारी में 4 विकेट लिए थे.  


1978 के बाद सिडनी में मैच नहीं जीत पाया है भारत (SYDNEY CRICKET GROUND - INDIA vs AUSTRALIA)

1978 सिडनी में भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में जीत मिली थी. इसके बाद से अबतक भारतीय टीम सिडनी में टेस्ट नहीं जीत पाया है. 1978 में खेले गए सिडनी टेस्ट मैच में भारत की कप्तानी बीएस बेदी ने की थी. 

ddctqu78

Photo Credit: Twitter

सिडनी में भारत के इन बल्लेबाजों का रहा है जलवा
सिडनी ग्राउंड में सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ऐसे भारतीय बल्लेबाज हैं जिनके नाम इस मैदान पर दोहरा शतक जमाने का रिकॉर्ड है. सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने 2004 में इस मैदान पर यादगार 241 रन की पारी खेली थी. अपनी मैराथन 241 रन की पारी में तेंदुलकर ने 33 चौके जमाए थे. तेंदुलकर के टेस्ट करियर में खेली गई यह पारी यादगार पारियों में से एक है. 

NZ vs PAK 2nd Test: केन विलियमसन ने जमाया शतक, तोड़ा स्टीफन फ्लेमिंग का रिकॉर्ड

रवि शास्त्री (Ravi Shastri)
रवि शास्त्री ने साल 1992 में सिडनी टेस्ट में 206 रन की पारी खेली थी. अपनी 206 रन की पारी में शास्त्री ने 17 चौके और 2 छक्के जमाने का कमाल कर दिखाया था. शास्त्री को शेन वार्न ने आउट किया था. शेन वार्न के टेस्ट करियर का यह पहला विकेट था. 

cheteshwar pujara test ton bcci

Photo Credit: BCCI

चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara)
चेतेश्वर पुजारा ने 2019 में इस मैदान पर टेस्ट खेलते हुए 193 रन की पारी खेली थी.193 रन की पारी के दम पर भारत ने 622 रन का स्कोर खड़ा किया था. बारिश के कारण टेस्ट मैच ड्रा पर खत्म हुआ था. हालांकि इस दौरे पर भारत ने 2-1 सीरीज अपने नाम करने में सफलता पाई थी. इस पूरे सीरीज में पुजारा सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने थे.

वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman)
वीवीएस लक्ष्मण ने 2004 में खेले गए सिडनी टेस्ट में जहां तेंदुलकर ने 241 रन की पारी खेली थी. वहीं, लक्ष्मण ने 178 रन बनाए थे. लक्ष्मण और सचिन की पारी के दम पर भारत ने 705 रन बनाकर पहली पारी घाषित की थी. लक्ष्मण ने 178 रन की पारी में 298 गेंद का सामना किया था. लक्ष्मण ने 30 चौके अपनी पारी में लगाए थे. दोनों ने मिलकर चौथे विकेट के लिए 353 रन की साझेदारी की थी. 

सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar)
सुनील गावस्कर ने 1986 में खेले गए सिडनी टेस्ट मैच में 172 रन की पारी खेली थी. इस मैच में गावस्कर के अलावा 2 भारतीय बल्लेबाज कृष्णमचारी श्रीकांत (116) और मोहिंदर अमरनाथ (138) ने भी शतक ठोका था. तीनों के शतक के दम पर भारत ने पहली पारी में 600 रन का स्कोर खड़ा किया था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी. ​