सिलेक्‍टर्स और अंपायर्स की फीस बढ़ाएगा BCCI, जानें अब मिलेगी कितनी राशि..

बीसीसीआई ने राष्‍ट्रीय चयनकर्ताओं, अंपायरों और स्‍कोरर को खुशखबरी दी है. तीन राष्ट्रीय चयनकर्ताओं का पारिश्रमिक बढ़ाने के साथ अंपायरों , स्कोरर और वीडियो विश्लेषकों की फीस दोगुनी करने का फैसला किया है.

सिलेक्‍टर्स और अंपायर्स की फीस बढ़ाएगा BCCI, जानें अब मिलेगी कितनी राशि..

प्रतीकात्‍मक फोटो

खास बातें

  • सबा करीम की अध्‍यक्षता वाली क्रिकेट ऑपरेशन विंग का फैसला
  • अभी सिलेक्‍शन कमेटी के चैयरमैन को मिल रहे थे सालाना 90 लाख
  • अब उन्‍हें करीब एक करोड़ रु., अन्‍य सिलेक्‍टरों को मिलेंगे 80-90 लाख
नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई ) ने राष्‍ट्रीय चयनकर्ताओं, अंपायरों और स्‍कोरर को खुशखबरी दी है. बीसीसीआई ने तीन राष्ट्रीय चयनकर्ताओं का पारिश्रमिक बढ़ाने के साथ अंपायरों , स्कोरर और वीडियो विश्लेषकों की फीस दोगुनी करने का फैसला किया है. सबा करीम की अध्यक्षता वाली क्रिकेट परिचालन विंग ने यह फैसला किया. सीओए को भी लगता है कि मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद एंड कंपनी को उनकी सेवाओं का फायदा मिलना चाहिए. दिलचस्प बात है कि बीसीसीआई कोषाध्यक्ष अनिरुद्ध चौधरी वेतन बढ़ाने के फैसले से अवगत नहीं थे. अभी चेयरमैन को सालाना 80 लाख रुपये जबकि अन्य चयनकर्ताओं को 60 लाख रुपये मिले रहे हैं. पारिश्रमिक बढ़ाने का फैसला इसलिए लिया गया क्योंकि बाहर किए गए चयनकर्ता गगन खोड़ा और जतिन परांजपे भी इतना ही वेतन हासिल कर रहे हैं जितना देवांग गांधी और सरनदीप सिंह.

यह भी पढ़ें: Sting Operation: तो क्या भारत-ऑस्ट्रेलिया के इस टेस्ट में पिछले साल हुई फिक्सिंग?

बीसीसीआई के सीनियर अधिकारी ने कहा , ‘चयनकर्ताओं की नियुक्ति आम सालाना बैठक में ही हो सकती है , जतिन और गगन सेवा नहीं देने के बावजूद नियमों के अनुसार इतनी ही सैलरी पा रहे हैं. देवांग और सरनदीप के साथ यह ठीक नहीं होगा क्योंकि वे देश से बाहर भी आते जाते रहते हैं.’ उम्मीद है अब मुख्य चयनकर्ता को करीब एक करोड़ रुपये मिलेंगे जबकि दो अन्य को 75 से 80 लाख रुपये के करीब हासिल होंगे. बीसीसीआई ने छह साल के अंतराल बाद घरेलू मैच रैफरियों, अंपायरों , स्कोरर और वीडियो विश्लेषकों की फीस भी दोगुनी करने का फैसला किया.

फीस बढ़ाने की सिफारिश सबा करीम ने 12 अप्रैल को सीओए के साथ बैठक के दौरान की थी. हालांकि कोषाध्यक्ष चौधरी को इन वित्तीय फैसलों से दूर रखा गया. बीसीसीआई अधिकारी ने नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा , ‘मुझे याद है कि अनिरुद्ध ने पिछले साल वित्तीय समिति की बैठक के दौरान इस बढ़ोतरी का सुझाव दिया था लेकिन मुझे नहीं लगता कि उन्हें इस बार उन्हें इस फैसले में शामिल किया गया.’अंपायरों को संशोधित फीस के अनुसर प्रथम श्रेणी मैच , 50 ओवरों के मैच या तीन दिवसीय मैच में 40,000 रुपये रोजाना मिलेंगे जबकि पहले उन्हें 20,000 रुपये प्रतिदिन मिलते थे. टी 20 मैचों में इसे 10,000 रुपये से बढ़ाकर 20,000 रुपये प्रत्येक मैच कर दिया जाएगा.

वीडियो: सुनील गावस्‍कर ने इस अंदाज में की विराट कोहली की तारीफ

मैच रैफरियों को चार दिवसीय , तीन दिवसीय औरएक दिवसीय मैच के लिये 30,000 रुपये जबकि टी 20 मैचों के लिए 15,000 रूपये मिलेंगे. स्कोरर को अब मैच के दिन 10,000 रुपये जबकि टी 20 मैचों में 5,000 रुपये मिलेंगे. वीडियो विश्लेषकों को टी 20 मैचों के लिये 7,500 रुपये जबकि अन्य मैचों के लिये 15,000 रुपये प्रतिदिन मिलेंगे. इस बीच तेलगांना क्रिकेट संघ ने भी सीओए से एसोसिएट सदस्यता की मांग की है क्योंकि हैदराबाद के पास मतदाता सदस्य के रूप में मुख्य सदस्यता हासिल है. (इनपुट: एजेंसी)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com