NDTV Khabar

टेस्ट का लेखा जोखा - 4 : साल भर टेस्ट में रहे सर्वश्रेष्ठ 'गॉल' में सबसे बड़ी जीत

विराट कोहली ने गॉल में शतक बनाया. कप्तान के तौर पर बनाए 10 शतकों में से 6 विदेशी ज़मीन पर आए.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
टेस्ट का लेखा जोखा - 4 : साल भर टेस्ट में रहे सर्वश्रेष्ठ 'गॉल' में सबसे बड़ी जीत

भारतीय क्रिकेट टीम (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. विराट कोहली ने गॉल में शतक बनाया
  2. कप्तान के तौर पर बनाए 10 शतकों में से 6 विदेशी ज़मीन पर आए.
  3. रहाणे ने कोलंबो में ही शतक भी बनाया
नई दिल्ली:
ऑस्ट्रेलिया के बाद बारी श्रीलंका दौरे की थी. कोहली के फॉर्म को मानो श्रीलंका का इंतजार था. श्रीलंका को चौथे ही दिन 304 रनों से हराकर गॉल में बड़ी जीत दर्ज की. रनों के लिहाज से विदेशी जमीन पर भारत की ये सबसे बड़ी जीत रही. विराट कोहली ने गॉल में शतक बनाया. कप्तान के तौर पर बनाए 10 शतकों में से 6 विदेशी ज़मीन पर आए.

कोलंबो में कमाल
भारत ने कोलंबो टेस्ट टेस्ट पारी और 53 रन से जीता और 3 टेस्ट मैच की सीरीज में भारत ने 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है. श्रीलंका में भारत की लगातार दूसरी टेस्ट सीरीज जीत रही. पहली पारी में अश्विन ने 5 विकेट लिए, जबकि जडेजा ने दूसरी पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा किया. टीम इंडिया ने पहली पारी में 622 रन बनाए थे. श्रीलंका 183 पर ऑल आउट होने के बाद फ़ॉलोऑन खेलने पर मजबूर हो गई थी. दूसरी पारी में श्रीलंका 386 रन बना सकी और टीम इंडिया को फिर बल्लेबाज़ी करने की ज़रूरत ही नहीं पड़ी. रविंद्र जडेजा ने कोलंबो में कमाल का प्रदर्शन किया. पहली पारी में जडेजा ने नाबाद 70 रनों का पारी खेली और दूसरी पारी में 5 विकेट हासिल हुए. जडेजा को मैन ऑफ़ द मैच चुना गया. अश्विन ने पहली पारी में 54 रनों की पारी खेली और पहली पारी में 5 विकेट भी हासिल किए. टेस्ट क्रिकेट में 2000 टेस्ट रन और 200 से ज्यादा विकेट निकालने वाले वो चौथे भारतीय खिलाड़ी बने. चेतेश्वर पुजारा ने अपने करियर के 50वें टेस्ट मैच में शतक बनाया. 17 पारियों में शतक से महरूम रहे रहाणे ने कोलंबो में शतक बनाया और जीत में अहम योगदान दिया.

यह भी पढ़ें : पत्रकार ने पूछा- क्‍या शादी के बाद खेलने में आएगी मुश्‍किल? विराट कोहली ने दिया ये शानदार जवाब

टिप्पणियां
पल्लेकेल में व्हाईट वॉश
तीन दिन में ही पाल्लेकेल टेस्ट में हराकर पहली बार भारत ने श्रीलंका में व्हाईट वाश कर दिया. भारत ने श्रीलंका को चौथे ही दिन 304 रनों से हराकर गॉल में बड़ी जीत दर्ज कर ली. कप्तान विराट कोहली ने इस टेस्ट में शतक भी जमाया और विदेशी ज़मीन पर जीत से शानदार शुरुआत भी की. रनों के लिहाज़ से विदेशी ज़मीन पर भारत की ये सबसे बड़ी जीत है. पहली बार भारत ने विदेश में 3-0 से जीत दर्ज की. न्यूज़ीलैंड में 1968 में भारत ने 3 टेस्ट जीते थे मगर वो 4 टेस्ट की सीरीज़ थी. 

VIDEO: विराट की नजर दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement