NDTV Khabar

CT INDvsBAN : 'मिशन फाइनल' की राह में क्‍या विराट कोहली की टीम इंडिया को चुनौती दे पाएगी बांग्‍लादेश टीम!

टीम इंडिया कल यहां आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के दूसरे सेमीफाइनल में बांग्लादेश के खिलाफ मैदान पर उतरेगी.

56 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
CT INDvsBAN : 'मिशन फाइनल' की राह में क्‍या विराट कोहली की टीम इंडिया को चुनौती दे पाएगी बांग्‍लादेश टीम!

प्रदर्शन के लिहाज से टीम इंडिया को दूसरे सेमीफाइनल में जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा है (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. बांग्‍लादेश के खिलाफ ढिलाई बरतने से बचना चाहेगी भारतीय टीम
  2. द. अफ्रीका के खिलाफ मैच के बाद टीम आत्‍मविश्‍वास से लबरेज है
  3. खेल के तीनों क्षेत्रों में बांग्‍लादेश से बेहतर नजर आ रही विराट की टीम
बर्मिंघम: भारत कल यहां जब आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के दूसरे सेमीफाइनल में बांग्लादेश के खिलाफ मैदान पर उतरेगा तो तब पेशेवरपन बनाम जुनून के बीच रोमांचक मुकाबला देखने को मिल सकता है. कागजों पर भारत इस मैच जीत का प्रबल दावेदार है लेकिन क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है और ऐसे में बांग्लादेश को जीत का दावेदार नहीं मानना गलत होगा. भारतीय टीम भी अपने इस पड़ोसी प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ किसी तरह की भी ढिलाई बरतने से बचना चाहेगी. विशेषकर बांग्लादेश ने जिस तरह से लीग चरण में न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार वापसी करके जीत दर्ज की उसे देखते हुए कोई भी टीम उसको कमजोर मानने की गलती नहीं करेगी. इस जीत से बांग्लादेश ने सेमीफाइनल में पहुंचने के लिये अपनी राह तैयार की थी.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने के बाद भारतीय टीम भी आत्मविश्वास से भरी है और वह अपनी यही फॉर्म बरकरार रखकर बांग्लादेश को कड़ा सबक सिखाने की कोशिश करेगी. भारत के बल्लेबाज फॉर्म में हैं, गेंदबाज अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और क्षेत्ररक्षण भी बेहतरीन है. कुल मिलाकर विराट कोहली की टीम अभी खेल के तीनों विभाग में अव्वल नजर आ रही है. ऐसे में भाग्य के भरोसे सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली मशरफे मुर्तजा की टीम को जीत दर्ज करने के लिये कल यहां एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड पर कुछ विशिष्ट प्रदर्शन करना होगा.

भारत खिताब का दावेदार है और इससे कम पर वह कतई संतुष्ट नहीं हो सकता है जबकि बांग्लादेश अगर कल जीत दर्ज कर लेता है तो उसके लिए यह अपने क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी जीत में से एक होगी. दूसरी ओर, भारत अगर जीत दर्ज कर लेता है तो फिर भी उसे उस तरह का श्रेय नहीं मिलेगा जैसा कि ऑस्टेलिया, दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के खिलाफ जीतने पर मिलता है. लेकिन अगर उसे हार का सामना करना पड़ता है तो फिर आलोचकों को बहाना मिल जाएगा तथा फिर से मैदान के बाहर के मसले जैसे अनिल कुंबले और विराट कोहली के बीच कथित मतभेद उठने लगेंगे. यह देखना दिलचस्प होगा कि भारत रविचंद्रन अश्विन को अंतिम एकादश में बनाए रखता है या फिर उमेश यादव को वापस टीम में लाता है क्योंकि अभ्‍यास मैच के दौरान उनकी तेज गेंदबाजी के सामने बांग्लादेशी बल्लेबाज नहीं टिक पाए थे और भारत ने 240 रन से जीत दर्ज की थी.

जहां तक बांग्लादेश की बात है तो उसका लक्ष्य विश्वकप 2007 में पोर्ट ऑफ स्पेन में दिखाए गए प्रदर्शन को दोहराना होगा. तब उसने भारत को हराकर उसे शुरुआती दौरे से ही बाहर कर दिया था. उस मैच के चार सदस्य कप्तान मशरफे मुर्तजा, शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम और तमीम इकबाल वर्तमान टीम के स्टार खिलाड़ी हैं. वनडे प्रारूप ऐसा है जिसमें बांग्लादेश के पास संभवत: भारत को हराने का सर्वश्रेष्ठ मौका रहता है. पिछले तीन वर्षों में बांग्लादेश ने इस प्रारूप में अच्छा प्रदर्शन किया है. उसने 2015 की घरेलू सीरीज के दौरान  2-1 से जीत दर्ज करके दिखाया था कि वह ऐसा कर सकता है. उस सीरीज में युवा तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान ने भारतीय बल्लेबाजों की नाक में दम कर दी थी.

भारत और बांग्लादेश के बीच 50 ओवरों का मुकाबला जुनूनी दर्शकों और मीडिया के कारण भी एक नए मुकाम पर पहुंच जाता है. बांग्लादेश के प्रशंसक ही नहीं बल्कि मीडिया भी इस तरह के मैचों के प्रति बेहद जुनूनी बन जाता है. यहां तक कि उसके क्रिकेटर भी इससे नहीं बच पाते हैं.बांग्लादेश की टीम आस्टेलिया और इंग्लैंड के बीच मैच पर आंखे गड़ाए हुए थी. इंग्लैंड के जीत दर्ज करते ही बांग्लादेश की सेमीफाइनल में जगह पक्की हो गई और उसके खिलाड़ी खुशी में झूमने लगे.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं..

 भारत : विराट कोहली (कप्‍तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, युवराज सिंह, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, अजिंक्य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन, दिनेश कार्तिक और मोहम्‍मद शमी.

बांग्लादेश : मशरफे मुर्तजा (कप्‍तान), तमीम इकबाल, इमरूल कायेस, सौम्य सरकार, शब्बीर रहमान, महमुदुल्ला रियाद, शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम, रुबेल हुसैन, मुस्तफिजुर रहमान, तस्किन अहमद, मेहदी हसन मिराज, मोसादेक हुसैन, सुंजामुल इस्लाम और शफीउल इस्लाम.

मैच भारतीय समयानुसार दोपहर बाद तीन बजे शुरू होगा.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement