NDTV Khabar

ICC टेस्‍ट रैंकिंग : गेंदबाजी में रवींद्र जडेजा का शीर्ष स्‍थान बरकरार, अश्विन तीसरे स्‍थान पर

भारतीय टीम के चेतेश्वर पुजारा और कप्तान विराट कोहली ताजा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में बल्लेबाजों में क्रमश: अपने चौथे और पांचवें स्थान पर बरकरार हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ICC टेस्‍ट रैंकिंग : गेंदबाजी में रवींद्र जडेजा का शीर्ष स्‍थान बरकरार, अश्विन तीसरे स्‍थान पर

गेंदबाजी की रैं‍किंग में रवींद्र जडेजा शीर्ष स्‍थान पर बने हुए हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. बल्‍लेबाजी में पुजारा चौथे, विराट पांचवें स्‍थान पर हैं
  2. बल्‍लेबाजों की रैंकिंग में स्‍टीव स्मिथ हैं शीर्ष स्‍थान पर
  3. जो रूट दूसरे और विलियम्‍सन तीसरे स्‍थान पर हैं
दुबई: टीम इंंडिया के स्पिनर रवींद्र जडेजा ने निलंबन के कारण श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्‍ट में नहीं खेल पाने के बावजूद आईसीसी की टेस्‍ट गेंदबाजी रैंकिंग में अपना शीर्ष स्‍थान बरकरार रखा है. भारतीय टीम के चेतेश्वर पुजारा और कप्तान विराट कोहली ताजा टेस्ट रैंकिंग में बल्लेबाजों में क्रमश: अपने चौथे और पांचवें स्थान पर हैं. हालांकि युवा बल्लेबाज लोकेश राहुल एक पायदान खिसककर 10वें स्थान पर पहुंच गए. बल्लेबाजों की सूची में आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ शीर्ष पर बने हुए हैं, उनके बाद इंग्लैंड के कप्तान जो रूट और न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन शामिल हैं. गेंदबाजी की रैंकिंग में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन तीसरे स्थान पर हैं.

जेम्स एंडरसन टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर हैं और इंग्लैंड के तेज गेंदबाज के बाद अश्विन, श्रीलंका के रंगना हेराथ और ऑस्ट्रेलिया के जोस हेजलवुड शामिल हैं. जडेजा (दूसरे) और अश्विन (तीसरे) भी आलराउंडर रैंकिंग में शीर्ष पांच खिलाड़ियों में शामिल हैं. इसमें बांग्लादेश के शाकिब अल हसन शीर्ष पर हैं जिन्होंने ऑस्‍ट्रेलिया पर शुरुआती टेस्ट में ऐतिहासिक जीत में शानदार प्रदर्शन के बूते अपना स्थान मजबूत कर लिया है. अन्य खिलाड़ियों में वेस्टइंडीज के क्रेग ब्रेथवेट और शाई होप ने लीड्स में बेहतरीन प्रदर्शन से टेस्ट खिलाड़ी रैंकिंग में अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ स्थान हासिल किया जिससे वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड के खिलाफ जीत दर्ज कर सीरीज बराबर की. सलामी बल्लेबाज ब्रेथवेट तीन मैचों की सीरीज के दूसरे टेस्ट में 134 और 95 रन की पारियों से 14 पायदान की उछाल से 16वें स्थान पर पहुंच गये जबकि होप ने 147 और नाबाद 118 रन की पारियां खेली जिससे वह 60 पायदान के फायदे से 42वां स्थान कब्जाने में सफल रहे.

यह भी पढ़ें : जडेजा निलंबन मामले में टीम इंडिया के कप्‍तान कोहली ने ICC से की यह अपील..

टिप्पणियां
वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने बल्लेबाजी (चार पायदान के फायदे से 57वें स्थान) और गेंदबाजी (दो पायदान के फायदे से 37वें स्थान पर) दोनों में छलांग लगायी है, वहीं तेज गेंदबाज शैनोन गैब्रियल को दो पायदान का लाभ मिला जिससे वह 18वें स्थान पर पहुंच गये. इंग्लैंड के लिये बेन स्टोक्स ने पहली पारी में शतक की बदौलत दो पायदान की छलांग लगायी जिससे वह बल्लेबाजों में 23वें स्थान पर पहुंच गये जबकि क्रिस वोक्स को 10 पायदान का फायदा हुआ जिससे वह 74वें स्थान पर पहुंच गए. वहीं ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने शानदार शतक से शीर्ष 10 में वापसी की.

वीडियो : श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया ने सीरीज जीती, जडेजा चमके
वार्नर की कप्तान स्मिथ के साथ तीसरे विकेट के लिये 130 रन की साझेदारी भी बांग्लादेश को ऑस्ट्रेलिया पर पहली टेस्ट जीत दर्ज करने से नहीं रोक सकी. लेकिन इससे बांये हाथ के बल्लेबाज को पांच पायदान का लाभ मिला और वह छठे स्थान पर पहुंच गये जिन्होंने आठ और 112 रन की पारी खेली. बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल 71 और 78 रन की दो पारियों से छह पायदान के फायदे से करियर की सर्वश्रेष्ठ 14वीं रैंकिंग हासिल करने में सफल रहे. स्टार आल राउंडर शाकिब ने तीन पायदान की छलांग से गेंदबाजों में करियर का सर्वश्रेष्ठ 14वां स्थान प्राप्त किया. उनके साथी स्पिनर मेहदी हसन (तीन पायदान से 30वें स्थान पर पहुंचे) और ताईजुल इस्लाम (चार पायदान के फायदे से 32वें स्थान पर पहुंचे) ने भी ऊपर की ओर कदम बढ़ाए.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement