NDTV Khabar

विराट कोहली ने फोर्ब्‍स की कमाई की सूची में अर्जेंटीना के जादुई फुटबॉलर लियोनेल मेसी को पछाड़ा

विराट कोहली ने अपने खेल कौशल की बदौलत करोड़ों लोगों को अपना प्रशंसक बनाया है. खेल से कमाई के मामले में भी वे अर्जेंटीना के जादुई फुटबॉलर लियोनेल मेसी से भी ऊपर पहुंच गए हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
विराट कोहली ने फोर्ब्‍स की कमाई की सूची में अर्जेंटीना के जादुई फुटबॉलर लियोनेल मेसी को पछाड़ा

फोर्ब्‍स की सूची में विराट कोहली 7वें स्‍थान पर हैं जबकि मेसी को 9वां स्‍थान मिला है (फाइल फोटो)

टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली इस समय सफलता के नए आयाम स्‍थापित कर रहे हैं. 28 वर्षीय यह खिलाड़ी इस समय इंटरनेशनल क्रिकेट में न केवल रनों का अंबार लगा रहा है बल्कि उनके नेतृत्‍व में टीम इंडिया लगातार जीत हासिल कर रही है. क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में उनका प्रदर्शन कमाल का है. विराट की कप्‍तानी में टीम इंडिया इस समय आक्रामक क्रिकेट खेल रही है और इसी का परिणाम है कि विपरीत परिस्थितियों में भी खिलाड़ी अपने प्रदर्शन को ऊंचाई देने में कामयाब हो रहे हैं.

यह भी पढ़ें:जानिए, अनुष्का ने विराट संग शादी को लेकर क्या किया बड़ा खुलासा…

कोहली ने अपने खेल कौशल की बदौलत करोड़ों लोगों को अपना प्रशंसक बनाया है. खेल से कमाई के मामले में भी वे अर्जेंटीना के जादुई फुटबॉलर लियोनेल मेसी से भी ऊपर पहुंच गए हैं. फोर्ब्‍स की दुनिया के नामचीन प्‍लेयर्स की यह सूची उनकी कमाई (वेतन, बोनस और एंडोर्समेंट की राशि) के आधार पर तैयार की गई है. इस सूची में स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर नंबर वन पर हैं. उनकी कमाई 372 मिलियन डॉलर आंकी गई है. जमैका के एथलीट उसेन बोल्‍ट सूची में दूसरे और फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो तीसरे तीसरे स्‍थान पर हैं. बॉस्‍केटबॉल प्‍लेयर लेब्रान जेम्‍स 33.4 मिलियन डॉलर की कमाई के साथ रोजर फेडरर के पीछे दूसरे स्‍थान पर हैं. फोर्ब्‍स की इस लिस्‍ट में विराट कोहली (14.5 मिलियन डॉलर) सातवें स्‍थान पर हैं जबकि मेसी को नौवां स्‍थान मिला है.


वीडियो: टीम इंडिया की निगाह नंबर वन रैंकिंग पर
फोर्ब्‍स की लिस्‍ट में खिलाड़ि‍यों और उनकी सालाना कमाई इस प्रकार है..


    एथलीट                ब्रांड वैल्यू
1.    रोजर फ़ेडरर             241 करोड़
2.    लीब्रॉन जेम्स             216 करोड़    
3.    उसेन बोल्ट             175 करोड़
4.    क्रिस्टियानो रोनाल्डो    139 करोड़
5.    फिल मिकेल्सन          127 करोड़
6.    टाइगर वुड्स             107 करोड़
7.    विराट कोहली            94 करोड़
8.    रॉरी मैक्लरॉय             88 करोड़
9.   लियोनेल मेसी          87 करोड़
10.    स्टीफन करी           86 करोड़
(राशि भारतीय रुपये में)

ब्रैंड वेल्यू में एथलीट्स की सैलरी और बोनस शामिल नहीं होता है. कोहली सैलरी में मेसी से बहुत पीछे हैं. क्रिस्टियानो रोनाल्डो के बाद मेसी दुनिया के दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी हैं. मेसी की सैलरी जहां 343 करोड़ है जबकि कोहली का वेतन 19 करोड़ है.

टिप्पणियां

किसकी कितनी सैलरी
मेसी                                         कोहली
343 करोड़                                19 करोड़
सब मिलाकर देखें तो मेसी और कोहली के बीच फ़ासला और भी बड़ा है. मेसी की ओवरऑल कमाई 518 करोड़ सलाना है जबकि कोहली इस साल की कमाई करीब 142 करोड़ है
कुल सालाना कमाई
मेसी                             कोहली
518 करोड़                                142 करोड़.

बहरहाल एक फ़ुटबॉलर की तुलना क्रिकेटर से नहीं की जानी चाहिए. वे फ़ोर्ब्स के 100 एथलीट्स में इकलौते क्रिकेटर हैं. इसमें कोई शक नहीं कि आज 28 साल के विराट कोहली विश्व क्रिकेट का सबसे बड़ा चेहरा हैं. (इनपुट संजय किशोर)



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement