NDTV Khabar

IND VS SA 3rd ODI: विराट कोहली के हाथों कपिल देव तो बच गए, पर 'ये दो कप्तान' नहीं

केपटाउन में विराट कोहली की नाबाद 160 रन की पारी ने एक नहीं, बल्कि कई रिकॉर्ड अपने नाम लिखवाए. इन में से एक खास यह भी रहा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND VS SA 3rd ODI: विराट कोहली के हाथों कपिल देव तो बच गए, पर 'ये दो कप्तान' नहीं

विराट कोहली

खास बातें

  1. सिर्फ 16 रन से बचे कपिल देव!
  2. सचिन की दो पारियां पीछे छूटीं, सौरव भी चौथे नंबर पर पहुंचे
  3. दक्षिण अफ्रीका में वनडे में सर्वश्रेष्ठ पारी अब विराट के नाम
नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में तीसरे डे-नाइट वनडे में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपनी  नाबाद 160 रन की पारी से कई कारनामे किए. पूर्व कप्तान कपिल देव तो किसी तरह विराट के हाथों यहां बच गए, लेकिन दक्षिण अफ्रीका में एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में विराट ने दो पूर्व दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया. 
 
अब यह तो आप जानते ही हैं कि कपिल देव विदेशी जमीं पर बतौर भारतीय कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. कपिल देव ने साल 1983 के विश्व कप में जिंबाब्वे के खिलाफ टर्नब्रिज वेल्स में बिना आउट हुए 175 रन बनाए थे. अब विराट कोहली ने बतौर कप्तान दूसरा बेस्ट स्कोर अपने नाम कर लिया है. वैसे दोनों के बीच एक बड़ा अंतर यह है कि कपिल देव ने लक्ष्य का पीछा करते हुए यह पारी खेली थी, तो विराट ने नाबाद 160 रन पहले बैटिंग करते हुए बनाए. 

यह भी पढ़ें : IND VS SA 3rd ODI: 'यह अनचाहा रिकॉर्ड' बना गए रोहित शर्मा, अजीत अगरकर से भी खा गए मात

विराट भले ही कपिल देव के स्कोर से सिर्फ 16 रन पीछे रह गए, लेकिन उन्होंने दक्षिण अफ्रीका की धरती पर अपने से पहले सबसे ज्यादा रन की पारी खेलने वाले दो दिग्गजों को पीछे छोड़ते हुए इस रिकॉर्ड पर अपना नाम लिखवा लिया. आपको बता दें कि ये कारनामा तेंदुलकर ने दो बार किया. तेंदुलकर ने साल 2003 में पीटरमैरिजबर्ग में नामीबिया के खिलाप 152, तो साल 1002 में पार्ल में केन्या के खिलाफ 146 रन की पारी खेली थी. तेंदुलकर के अलावा एक और पूर्व दिग्गज कप्तान हैं, जिनके रिकॉर्ड पर विराट ने पानी फेर दिया. 

VIDEO : सेंचुरियन में शतक बनाने के बाद विराट कोहली.
तेंदुलकर के अलावा सौरव गांगुली का नाम भी उन भारतीयों में शामिल है, जिनके नाम दक्षिण अफ्रीकी धरती पर तेंदुलकर के बाद तीसरे नंबर पर सर्वाधिक स्कोर का नाम था. सौरव ने साल 2001 में जोहांसबर्ग में मेजबान के खिलाफ 127 रन बनाए थे. और उनकी यह पारी विराट के नाबाद 160 रन के बाद चौथे नंबर पर चली गई है. 

टिप्पणियां


 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement