IND vs SL: लगातार तीसरी गेंद पर व‍िकेट लेंगे तो भी हैट्रि‍क नहीं बना पाएंगे Shardul Thakur, यह है वजह..

India vs Sri Lanka: शारदुल ठाकुर (Shardul Thakur) ने इंदौर के टी20 मैच में भारत की ओर से सर्वाध‍िक तीन व‍िकेट ल‍िए थे. मुंबई के इस तेज गेंदबाज ने ये तीनों व‍िकेट एक ही ओवर में ल‍िए, ज‍िसमें से आख‍िरी दो व‍िकेट तो उन्‍होंने अपने चार ओवर के कोटे की आख‍िरी दो गेंदों पर ल‍िए थे.

IND vs SL: लगातार तीसरी गेंद पर व‍िकेट लेंगे तो भी हैट्रि‍क नहीं बना पाएंगे Shardul Thakur, यह है वजह..

Shardul Thakur ने इंदौर टी20 में अपनी आख‍िरी दो गेंदों पर व‍िकेट ल‍िए थे

खास बातें

  • दो मैचों में ऐसा करने की स्‍थ‍ित‍ि में नहीं मानी जाती है हैट्र‍िक
  • इंदौर मैच में अपनी आख‍िरी दो गेंदों पर शारदुल ने ल‍िए थे व‍िकेट
  • इस मैच में उन्‍होंने एक ओवर में तीन व‍िकेट ल‍िए थे

India vs Sri Lanka: भारतीय टीम ने इंदौर में हुए दूसरे टी20 मुकाबले (India vs Sri Lanka, 2nd T20I)में श्रीलंका को सात व‍िकेट के बड़े अंतर से पराज‍ित कर द‍िया. इस मैच में गेंदबाजी में भारतीय टीम के शारदुल ठाकुर, नवदीप सैनी और कुलदीप यादव ने चमक द‍िखाई. शारदुल ठाकुर (Shardul Thakur) ने मैच में भारत की ओर से सर्वाध‍िक तीन व‍िकेट ल‍िए थे. मुंबई के इस तेज गेंदबाज ने ये तीनों व‍िकेट एक ही ओवर में ल‍िए, ज‍िसमें से आख‍िरी दो व‍िकेट तो उन्‍होंने अपने चार ओवर के कोटे की आख‍िरी दो गेंदों पर ल‍िए थे. शारदुल ने पारी के 19वें ओवर की आख‍िरी दो गेंदों पर इसुरु उदाना और लस‍िथ मल‍िंगा को आउट क‍िया. सीरीज का तीसरा टी20 मुकाबला 10 जनवरी को पुणे में खेला जाना है. ऐसे में कुछ क्र‍िकेटप्रेम‍ियों को शायद लग रहा होगा क‍ि पुणे टी20 में अपनी पहली गेंद पर व‍िकेट लेते ही शारदुल हैट्र‍िक (Hat-trick) पूरी कर लेगी. वास्‍तव में ऐसा होगा नहीं. पुणे में अपनी पहली गेंद पर व‍िकेट लेने की स्‍थ‍ित‍ि में बेशक शारदुल ठाकुर लगातार तीन गेंदों पर (अलग-अलग मैचों की) व‍िकेट हास‍िल कर लेंगे, लेक‍िन उनकी यह उपलब्‍ध‍ि हैट्र‍िक के रूप में दर्ज नहीं होगी.

Hardik Pandya ने 'कॉफी व‍िद करन' व‍िवाद पर तोड़ी चुप्‍पी, कही यह बात...

इसका कारण यह है क‍ि दो अलग-अलग मैचों में व‍िकेट लेने को हैट्रि‍क के रूप में दर्ज नहीं क‍िया जाता. क्र‍िकेट के न‍ियम इस बारे में स्‍पष्‍ट हैं, क‍िसी मैच की दो पार‍ियों (मसलन टेस्‍ट या फर्स्‍ट क्‍लास मैच) में यद‍ि कोई बॉलर लगातार तीन गेंदों पर व‍िकेट हास‍िल करता है तो यह उपलब्‍ध‍ि हैट्र‍िक के रूप में दर्ज होती है, लेक‍िन दो मैचों में ऐसी उपलब्‍ध‍ि को हैट्र‍िक के रूप में दर्ज नहीं क‍िया जाता. यानी तीसरे टी20 (India vs Sri Lanka, 3rd T20)में अपनी पहली गेंद पर व‍िकेट लेने की स्‍थ‍ित‍ि में भी शारदुल की हैट्र‍िक नहीं मानी जाएगी फ‍िर भले ही उन्‍होंने प‍िछले मैच की अपनी आख‍िरी दो गेंदों पर व‍िकेट ल‍िए हों.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इंदौर के टी20 में शारदुल (Shardul Thakur) ने जहां सर्वाध‍िक तीन व‍िकेट ल‍िए जबक‍ि नवदीप सैनी और कुलदीप यादव के खाते में दो-दो व‍िकेट आए थे. इस मैच में श्रीलंकाई पारी के 18 ओवर पूरे होने तक शारदुल ठाकुर के खाते में एक भी व‍िकेट नहीं था लेक‍िन उन्‍होंने अपने चौथे और पारी के 19वें ओवर में तीन व‍िकेट लेकर इसकी जोरदार अंदाज में भरपाई कर दी थी. इस ओवर की दूसरी गेंद पर शारदुल ने धनंजय डीस‍िल्‍वा को श‍िवम दुबे से कैच कराया. धनंजय ने 17 रन बनाए. ओवर की आख‍िरी दो गेंदों पर भी (पांचवीं और छठी) गेंद पर भी शारदुल ने उदाना और मल‍िंगा को आउट क‍िया. जहां उदाना का कैच नवदीप सैनी ने लपका जबक‍ि मल‍िंगा अपनी पहली ही गेंद  पर कुलदीप यादव को कैच थमा बैठे थे. मैच में श्रीलंका टीम ने न‍िर्धार‍ित 20 ओवर में 9 व‍िकेट खोकर 142 रन बनाए थे. जवाब में भारतीय टीम ने 17.3 ओवर में तीन व‍िकेट खोकर मैच जीत ल‍िया था. 

वीडियो: 15 साल की लड़की ने तोड़ा तेंदुलकर का रिकॉर्ड