Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान स्‍टीव वॉ ने विराट कोहली की इन दो महान क्रिकेटरों से की तुलना...

स्‍टीव, रवि शास्‍त्री के इस बयान से सहमत नजर नहीं आए. उन्‍होंने इस बारे में कहा, 'मैं निश्चित तौर पर नहीं कहता कि अपने करियर के दौरान मैं जिन भारतीय टीमों के खिलाफ खेला, उनमें विराट की मौजूदा टीम सबसे अच्‍छी है.'

ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान स्‍टीव वॉ ने विराट कोहली की इन दो महान क्रिकेटरों से की तुलना...

स्‍टीव वॉ की गिनती ऑस्‍ट्रेलिया के महान कप्‍तानों में की जाती थी (फाइल फोटो)

खास बातें

  • विराट को सचिन और लारा की तरह महान बल्‍लेबाज माना
  • कहा-ऑस्‍ट्रेलिया टीम के लिए खतरा साबित होंगे विराट
  • लेकिन बोले, ऑस्‍ट्रेलिया को उसके मैदान पर हराना आसान नहीं

टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) बल्‍लेबाजी में अपने करियर के सर्वश्रेष्‍ठ फॉर्म में हैं. विराट इस समय अपनी लगभग हर पारी के साथ बल्‍लेबाजी का कोई न कोई रिकॉर्ड अपने नाम कर रहे हैं. दुनिया के कई पूर्व और वर्तमान क्रिकेटर भी विराट के बल्‍लेबाजी कौशल के कायल हो चुके हैं. इन सभी का मानना है कि विराट कोहली में रनों को लेकर जबर्दस्‍त 'भूख' है. विराट के इन प्रशंसकों में ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान स्‍टीव वॉ (Steve Waugh) का भी नाम शामिल हैं. स्‍टीव वॉ ने हाल ही में कहा था कि सर डॉन ब्रेडमैन के एक रिकॉर्ड को छोड़कर विराट क्रिकेट में बल्‍लेबाजी के सभी रिकॉर्ड अपने नाम पर कर लेंगे. ब्रेडमैन के नाम टेस्‍ट क्रिकेट में 99 का बल्‍लेबाजी औसत दर्ज है. ESPN Cricinfo के साथ एक ताजा इंटरव्‍यू में स्‍टीव ने विराट कोहली की तुलना क्रिकेट के दो महान पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और ब्रायन लारा (Brian Lara) से की है.

स्‍टीव वॉ बोले, विराट कोहली सारे रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं सिवाय इस एक रिकॉर्ड के...

स्‍टीव ने कहा, 'विराट महान खिलाड़ी हैं. वे तेंदुलकर और लारा की तरह हैं. ये दोनों अपने लिए उन क्षणों का इंतजार करते थे और इन मौकों पर अपना सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन देना पसंद करते थे. उन्‍होंने कहा कि विराट सीधे तौर पर बड़ा खतरा साबित होंगे लेकिन भारतीय टीम (Team India)में कुछ और अच्‍छे बल्‍लेबाज भी हैं. टीम इंडिया के कोच रवि शास्‍त्री ने कुछ समय पहले कहा था कि विराट के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम, पिछले 15 वर्ष में भारत की सर्वश्रेष्‍ठ टीम है. हालांकि स्‍टीव, रवि शास्‍त्री के इस बयान से सहमत नजर नहीं आए. उन्‍होंने इस बारे में कहा, 'मैं निश्चित तौर पर नहीं कहता कि अपने करियर के दौरान मैं जिन भारतीय टीमों के खिलाफ खेला, उनमें विराट की मौजूदा टीम सबसे अच्‍छी है.'

फखर जमां के नाम का सही उच्‍चारण नहीं कर पाए मार्क वॉ तो सबकी छूटी हंसी, VIDEO

स्‍टीव ने कहा, मैं कुछ महान भारतीय टीमों के खिलाफ खेल चुका हूं. उनकी राय में शास्‍त्री ने भारतीय टीम के मनोबल को बढ़ाने के लिए यह बयान दिया होगा लेकिन इस तरह की बातों से बचा जाना चाहिए. ऑस्‍ट्रेलिया के इस पूर्व क्रिकेटर ने कहा, 'टीम जब हारने लगती है तो इस तरह के बयान उस पर अतिरिक्‍त दबाव डाल देते हैं. ऐसी स्थिति में टीम को काफी आलोचना का शिकार होना पड़ता है. यह अच्‍छा है कि रवि अपनी टीम के बारे में ऐसी राय रखते हैं लेकिन उन्‍हें यह सोच अपने तक ही सीमित रखी जा सकती है.' स्‍टीव ने माना कि स्‍टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर जैसे धाकड़ खिलाड़ि‍यों की गैरमौजूदगी के कारण ऑस्‍ट्रेलिया टीम (Australia Team) कमजोर हुई है लेकिन इस टीम को उसी के मैदान पर (India vs Australia) हराना आसान नहीं होगा. गौरतलब है कि बॉल टैम्‍परिंग विवाद के कारण स्मिथ और वॉर्नर एक-एक साल के प्रतिबंध का सामना कर रहे हैं.

वीडियो: पुजारा बोले, धोनी और विराट में यह बात है कॉमन

ऑस्‍ट्रेलिया के इस पूर्व कप्‍तान ने कहा कि ऑस्‍ट्रेलियाई टीम को उसके घर में हराना मुश्किल होगा. हमारा गेंदबाजी आक्रमण दुनिया के किसी भी गेंदबाजी आक्रमण के बराबर ही अच्‍छा है. हमारी टीम विकेट लेना जानती है. यदि हमारी बल्‍लेबाजी पहली पारी में 350 रन के आसपास रन बनाने में सफल रही तो हमें हराना बेहद कठिन होगा. उन्‍होंने कहा कि मुझे अभी भी विश्‍वास है कि हम ऑस्‍ट्रेलिया में जीत सकते हैं लेकिन इसमें कोई शक नहीं कि सीरीज में बेहद कड़ा मुकाबला होगा. भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच सीरीज का पहला टेस्‍ट 6 दिसंबर से शुरू होगा. टेस्‍ट सीरीज के पहले टीम इंडिया को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खेलनी है.