IND v ENG 1st Test: इंग्लैंड गेंदबाजों का करिश्मा, पहले टेस्ट में भारत को 227 रनों से हराया

IND vs ENG 1st Test Day 5: पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने भारत को 227 रनों से हराकर 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली. भारत को इंग्लैंड ने 420 रनों का लक्ष्य दिया था. टेस्ट मैच के आखिरी दिन भारत की दूसरी पारी 192 रनों पर आउट हो गई.

IND v ENG 1st Test: इंग्लैंड गेंदबाजों का करिश्मा, पहले टेस्ट में भारत को 227 रनों से हराया

IND v ENG 1st Test: इंग्लैंड गेंदबाजों का करिश्मा, पहले टेस्ट में भारत को 227 रनों से हराया

IND vs ENG 1st Test Day 5: पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने भारत को 227 रनों से हराकर 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली. भारत को इंग्लैंड ने 420 रनों का लक्ष्य दिया था. टेस्ट मैच के आखिरी दिन भारत की दूसरी पारी 192 रनों पर आउट हो गई. भारत की ओर से कप्तान विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 72 रन बनाए. वहीं, गिल 50 रन की पारी खेलने के बाद आउट हुए. भारत की दूसरी पारी में कोहली और गिल के अलावा कोई दूसरा बल्लेबाज जमकर नहीं खेल पाया. इंग्लैंड की ओर से जेम्स एंडरसन ने कमाल की गेंदबाजी की और 3 विकेट लेने में सफल रहे. वहीं, जैक लीच ने 4 और डॉम बेस ने 1 विकेट लिए. बेन स्टोक्स और जोफ्रा ऑर्चर को भी 1 विकेट मिला. रनों के हिसाब से भारत के खिलाफ इंग्लैंड की यह चौथी सबसे बड़ी जीत है. चेन्नई के मैदान पर भारत को 22 सालों बाद हार मिली है. साल 1999 में इस मैदान पर भारत को पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट में हार मिली थी. स्कोरकार्ड

बता दें कि  भारत ने इंग्लैंड के 420 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए लंच ब्रेक के समय तक 6 विकेट केवल 144 रन पर गिर गए थे.  पांचवें दिन भारतीय टीम को पुजारा के रूप में बड़ा और पहला झटका लगा था. पुजारा को जैक लिच ने आउट कर पवेलियन भेजा. मिस्टर डिपेंडेबल पुजारा ने 15 रनों की पारी खेली. पुजारा के आउट होने के बाद कोहली क्रीज पर पहुंचे. गिल और कोहली ने भारतीय पारी को संभालने की कोशिश की, लेकिन गिल 50 रन बनाकर आउट हो गए, इसके बाद जेम्स एंडरसन ने रहाणे को बोल्ड कर भारतीय टीम को चौथा झटका दिया था.

IND vs ENG: एंडरसन ने खतरनाक गेंद पर एक ही ओवर में गिल-रहाणे को किया बोल्ड..वायरल हुआ Video


इसके बाद भारतीय पारी पूरी तरह से लड़खड़ा गई . एंडरसन ने पहले गिल और रहाणे को बोल्ड कर भारतीय टीम को बैकफुट पर खड़ा कर दिया. ऋषभ पंत भी कुछ कमाल नहीं कर सके और 11 रन बनाने के बाद एंडरसन की गेंद पर रूट के द्वारा कैच कर लिए हैं. पहली पारी में 85 रन की पारी खेलने वाले वाशिंगटन सुंदर बिना रन बनाए डॉम बेस की गेंद पर विकेटकीपर के द्वारा लपके गए.

ये भी देखें- एंडरसन ने रिवर्स स्विंग का दिखाया कमाल, एक ही ओवर में गिल-रहाणे को किया बोल्ड..वायरल हुआ Video

बता दें कि पहले क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन दूसरी पारी में  भारत ने एक विकेट पर 39 रन बनाए थे. दिन का खेल खत्म होने पर शुभमन गिल 15 जबकि चेतेश्वर पुजारा 12 रन बनाकर खेल रहे थे. हिट मैन रोहित शर्मा पहली पारी में भी फ्लॉप रहे थे और केवल 12 रन बनाकर आउट हुए.भारत को अंतिम दिन जीत के लिए 381 रन जबकि इंग्लैंड को नौ विकेट की दरकार है. भारतीय टीम के बल्लेबाजों पर टेस्ट मैच को बचाने की बड़ी जिम्मेदारी है. बता दें कि इंग्लैंड ने पहले क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन सोमवार को अपनी दूसरी पारी में 178 रन बनाकर भारत को 420 रन का लक्ष्य दिया. 

इंग्लैंड ने पहली पारी के आधार पर 241 रन की बढ़त हासिल की थी. इंग्लैंड की ओर से कप्तान जो रूट ने 40 जबकि ओली पोप ने 28 रन बनाए. भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने छह विकेट हासिल किए. अश्विन का टेस्ट में यह 28वां 5 विकेट हॉल रहा था. भारतीय टीम अपनी पहली पारी में 337 रन ही बना पाई थी. भारत की पहली पारी में पुजारा ने 73 और पंत ने 91 रनों की पारी खेली थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO:  कुछ दिन पहले विराट ने अपने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.