NDTV Khabar

IND vs SL: मनीष पांडे और दिनेश कार्तिक की शानदार बल्‍लेबाजी, टीम इंडिया 6 विकेट से जीती

मध्‍य क्रम के बल्‍लेबाज मनीष पांडे (नाबाद 42) और दिनेश कार्तिक (नाबाद 39) के बीच हुई 68 रन की साझेदारी की बदौलत भारतीय टीम ने आज यहां निधास ट्रॉफी त्रिकोणीय टी20 सीरीज के मुकाबले में मेजबान श्रीलंका को 6 विकेट से हरा दिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND vs SL: मनीष पांडे और दिनेश कार्तिक की शानदार बल्‍लेबाजी, टीम इंडिया 6 विकेट से जीती

मनीष पांडे 42 रन बनाकर नाबाद रहे (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. निर्धारित 19 ओवर में 9 विकेट पर 152 रन ही बना पाया श्रीलंका
  2. भारत के लिए शारदुल ठाकुर ने चार और सुंदर ने दो विकेट लिए
  3. भारतीय टीम ने मात्र चार विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया
कोलंबो: मध्‍य क्रम के बल्‍लेबाज मनीष पांडे (नाबाद 42) और दिनेश कार्तिक (नाबाद 39) के बीच पांचवें विकेट के लिए हुई 68 रन की साझेदारी की बदौलत भारतीय टीम ने आज यहां निधास ट्रॉफी त्रिकोणीय टी20 सीरीज के मुकाबले में मेजबान श्रीलंका को 6 विकेट से हरा दिया. श्रीलंका की ओर से मिले 153 रन के लक्ष्‍य के जवाब में एक समय भारतीय टीम के चार विकेट 85 रन पर गिर चुके थे. इस समय भारतीय टीम कुछ मुश्किल में फंसी नजर आ रही थी लेकिन पांडे और कार्तिक ने समझदारी से बल्‍लेबाजी करते भारतीय टीम को 17.3 ओवर में लक्ष्‍य तक पहुंचा दिया. इससे पहले भारतीय टीम के कप्‍तान रोहित शर्मा ने टॉस जीता और मेजबान श्रीलंका को पहले बैटिंग के लिए बुलाया. प्रारंभिक बल्‍लेबाज कुसल मेंडिस के तूफानी अर्धशतक (55 रन, 38 गेंद, तीन गेंद, तीन छक्‍के) के बावजूद श्रीलंका टीम निर्धारित 19 ओवर में 9  विकेट पर 152 रन ही बना पाई . भारत के लिए शारदुल ठाकुर ने सर्वाधिक चार विकेट लिए जबकि वाशिंगटन सुंदर को दो विकेट मिले. बारिश के कारण मैच को 19-19 ओवर का कर दिया गया था.

आज की इस जीत के साथ भारतीय टीम ने प्रतियोगिता के फाइनल में पहुंचने की अपनी दावेदारी काफी मजबूत कर ली है. चार विकेट लेने वाले शारदुल ठाकुर मैन ऑफ द मैच रहे.

स्‍कोरबोर्ड यहां देखें

भारतीय पारी:17.3 ओवर में लक्ष्‍य तक पहुंची भारतीय टीम
भारत के सामने जीत के लिए 153 रन का लक्ष्‍य था. पहला ओवर सुरंगा लकमल ने फेंका जिसमें रोहित ने छक्‍का और फिर चौका जमा दिया. पहले ओवर में 10 रन बने.दूसरे ओवर में स्पिनर धनंजय गेंदबाजी के लिए आए. उनके ओवर की आखिरी गेंद पर रोहित शर्मा (11 रन, 7 गेंद, एक चौका, एक छक्‍का) मिडविकेट पर कुसल मेंडिस के हाथों कैच आउट हो गए. रोहित की नाकामी का दौर लगातार तीसरे मैच में भी जारी रहा. भारत इस झटके से उबर भी नहीं पाया था कि पारी के चौथे ओवर की पहली गेंद पर फॉर्म में चल रहे शिखर धवन (8) भी पेवेलियन लौट गए. धनंजय की गेंद पर उनका कैच थिसारा परेरा ने लपका. धनंजय हैट्रिक पर थे लेकिन रैना ने यह नहीं होने दिया.पांच ओवर के बाद स्‍कोर दो विकेट पर 46 रन था. टीम इंडिया के 50 रन छह ओवर में पूरे हुए.रैना (27 रन, 15 गेंद, दो चौके, दो छक्‍के )अच्‍छी बल्‍लेबाजी कर रहे थे लेकिन अत्‍यधिक आक्रामक होने के चक्‍कर में आउट हुए. पारी के सातवें ओवर में उन्‍होंने नुवान प्रदीप को छक्‍का जमाया लेकिन अगली ही गेंद पर ऐसा ही शॉट दोहराने की कोशिश में थिसारा परेरा को कैच दे बैठे. उनके आउट होने के बाद मनीष पांडे क्रीज पर आए.पारी के 10वें ओवर में राहुल के खिलाफ रन आउट की बेहद करीबी अपील हुई लेकिन तीसरे अम्‍पायर का फैसला भारतीय बल्‍लेबाज के पक्ष में गया. बहरहाल, राहुल (18 रन, 17 गेंद, एक चौका) इस 'मौके' का फायदा नहीं ले पाए और अगली ही गेंद पर हिटविकेट हो गए.10 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर चार विकेट खोकर 85 रन था.

मनीष पांडे और दिनेश कार्तिक ने टीम इंडिया के स्‍कोर को 100 रन के पार पहुंचाया. टीम इंडिया के 100 रन 11.5 ओवर में पूरे हुए. जीवन मेंडिस की ओर से फेंके गए इस ओवर में 9 रन बने.पारी के 15वें ओवर में मनीष पांडे ने थिसारा परेरा को छक्‍का लगाया. भारतीय टीम तेजी से श्रीलंका के स्‍कोर की ओर पहुंच रही थी.पांडे ने 42 और कार्तिक ने 39 रन पर नाबाद रहते हुए टीम इंडिया को 17.3 ओवर में लक्ष्‍य तक पहुंचा दिया.

विकेट पतन: 13-1 (रोहित, 1.6), 22-2 (शिखर, 3.1), 62-3 (रैना, 6.5), 85-4 (राहुल, 9.5)

श्रीलंकाई पारी: गेंदबाजों ने श्रीलंका को 152 रन पर रोका
भारत के लिए पहला ओवर जयदेव उनादकट ने फेंका, इसकी दूसरी ही गेंद पर कुसल मेंडिस ने छक्‍का जमा दिया. इस ओवर में 15 रन बने. दूसरा ओवर ऑफ ब्रेक बॉलर वाशिंगटन सुंदर ने फेंका जिसकी दूसरी गेंद पर गुणतिलका ने छक्‍का लगाया. पारी का तीसरा ओवर शारदुल ठाकुर ने फेंका जिसकी पहली गेंद वाइड रही. अगली ही गेंद पर गुणतिलका (17 रन, 8 गेंद, एक छक्‍का) रैना के हाथों कैच आउट हो गए. रैना ने मिडविकेट पर खूबसूरती से यह कैच लपका.पारी के चौथे ओवर में वाशिंगटन सुंदर ने कुसल परेरा (3) को बोल्‍ड कर भारतीय टीम को दूसरी कामयाबी दिलाई.पारी के पांचवें ओवर में युजवेंद्र चहल आक्रमण पर आए.उन्‍होंने इस ओवर में नोबॉल भी फेंकी. पांच ओवर में श्रीलंका का स्‍कोर दो विकेट खोकर 46 रन था.वाशिंगटन सुंदर की ओर से फेंके गए पारी के छठे ओवर में 7 रन बने.इसी ओवर में श्रीलंका के 50 रन पूरे हुए.सातवें ओवर में हरफनमौला विजय शंकर आक्रमण पर लाए गए.पारी के 8वें ओवर में चहल को दो छक्‍के लगे, इसमें से एक छक्‍का थरंगा ने और एक कुसल मेंडिस ने लगाया. यह ओवर बेहद महंगा रहा और इसमें  17 रन बने.अगले ओवर में भी 11 रन बने. 10 ओवर के बाद श्रीलंका का स्‍कोर दो विकेट पर 94  रन था.

पारी के 11वें ओवर में विजय शंकर ने उपुल थरंगा (22 रन, 24 गेंद, एक चौका, एक छक्‍का) को बोल्‍ड कर भारत को तीसरी सफलता दिलाई. हालांकि अगली दो गेंदों पर थिसारा परेरा ने विजय शंकर को लगातार दो छक्‍के जड़े. श्रीलंका के 100 रन 10.5 ओवर में पूरे हुए.12वें ओवर में कुसल मेंडिस ने अर्धशतक पूरा किया. उन्‍होंने 31 गेंदों का सामना कर तीन चौके और तीन छक्‍के लगाए. इस ओवर की आखिरी गेंद पर शारदुल ने थिसारा परेरा (15 रन, 6 गेंद, दो छक्‍के) को चहल के हाथों कैच कराया.पारी के 14वें ओवर में जीवन मेंडिस (1) को सुंदर ने बोल्‍ड कर दिया. इसके अगले ओवर में चहल ने जमकर खेल रहे कुसल मेंडिस (55 रन, 38 गेंद, तीन चौके, तीन छक्‍के) को कवर्स में रोहित शर्मा के हाथों कैच करा दिया. 120 रन तक पहुंचते-पहुंचते श्रीलंका के 6 विकेट गिर चुके थे.श्रीलंका के सातवें विकेट के रूप में अकिला धनंजय (5) को उनादकट ने आउट किया.उन्‍होंने पहले शनाका (19) को विकेट के पीछे कैच कराया और फिर अगली ही गेंद पर चमीरा (0) को उनादकट से कैच करा दिया.हालांकि वे हैट्रिक नहीं ले पाए लेकिन भारत की ओर से सबसे सफल बॉलर (4 विकेट) रहे. वाशिंगटन सुंदर ने दो विकेट लिए.

विकेट पतन: 25-1 (गुणतिलका, 2.1), 34-2 (कुसल परेरा, 3.1), 96-3 (थरंगा, 10.4),113-4 (थिसारा, 11.6), ,118-5 (जीवन, 13.2), 120-6 (कुसल मेंडिस, 14.1),146-7 (धनंजय, 17.6), 151-8 (शनाका, 18.4), 151-9 (चमीरा, 18.5)

यह भी पढ़ें: भारत से मैच से पहले श्रीलंका को झटका, कप्तान चंडीमल 2 मैचों के लिए निलंबित

बारिश के कारण मैच 19-19 ओवर का कर दिया गया. भारतीय टीम में ऋषभ पंत के स्‍थान पर लोकेश राहुल को प्‍लेइंग इलेवन में स्‍थान दिया गया.
यह भी पढ़ें:सोशल मीडिया पर वायरल हुआ अनुष्का शर्मा का KISS, 12 घंटे में मिले इतने लाइक्स

श्रीलंका को इस मैच में अपने कप्‍तान दिनेश चंदीमल की सेवाएं नहीं मिलीं. श्रीलंकाई कप्तान दिनेश चंडीमल को स्‍लो ओवर रेट के कारण अगले दो मैचों के लिए निलंबित कर दिया गया है. चंडीमल को बांग्लादेश के खिलाफ कोलंबो मे शनिवार को खेले गए मैच के दौरान की गई गलती के लिए यह सजा मिली. साथ ही, चंडीमल की मैच फीस का 20 फीसदी जुर्माना भी उन पर लगाया. उनकी गैरमौजूदगी में थिसारा परेरा ने श्रीलंका की कप्‍तानी की.

यह भी पढ़ें: अफरीदी की जादुई गेंद देख घबरा गया बल्लेबाज, कुछ इस तरह छोड़ा विकेट

वीडियो: गावस्‍कर ने चहल और कुलदीप यादव को बताया निडर बॉलर

टिप्पणियां
दोनों टीमें इस प्रकार थीं..

श्रीलंका: थिसारा परेरा (कप्‍तान), दनुष्‍का गुनातिलका, कुसल मेंडिस, कुसल परेरा, उपुल थरंगा, दासुन शनाका, जीवन मेंडिस, अकीला धनंजय, नुवान प्रदीप, सुरंगा लकमल और दुष्‍मंथा चमीरा.
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन (उप-कप्तान), लोकेश राहुल, सुरेश रैना, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), विजय शंकर, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, शारदुल ठाकुर और जयदेव उनादकट.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement