NDTV Khabar

INDvsAUS:बेंगलुरू टेस्‍ट में सौरव गांगुली के इस रिकॉर्ड को पीछे छोड़ सकते हैं विराट कोहली...

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
INDvsAUS:बेंगलुरू टेस्‍ट में  सौरव गांगुली के इस रिकॉर्ड को पीछे छोड़ सकते हैं विराट कोहली...

विराट कोहली टेस्‍ट क्रिकेट में अब तक 16 शतक बना चुके हैं (फाइल फोटो)

टेस्‍ट क्रिकेट खेलते हुए टीम इंडिया लंबे अरसे के बाद दबाव में है. भारतीय टीम शनिवार से बेंगलुरू में शुरू होने वाले दूसरे टेस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के सामने होगी तो उसके सामने पुणे की हार का हिसाब चुकाकर सीरीज 1-1 से बराबर करने की गंभीर चुनौती होगी. आश्‍चर्यजनक रूप से पुणे में हुआ पहला टेस्‍ट मैच 333 रन से लेकर ऑस्‍ट्रेलिया ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. टेस्‍ट कप्‍तान के तौर पर विराट कोहली अब तक सुनहरे दौर से गुजर रहे थे. श्रीलंका, वेस्‍टइंडीज, न्‍यूजीलैंड, इंग्‍लैंड और बांग्‍लादेश के खिलाफ मिली कामयाबियों के बाद अब उन्‍हें ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ कठिन 'टेस्‍ट देने के लिए तैयार होना होगा.' बेंगलुरू में होने वाले टेस्‍ट जुड़े खास आंकड़े...

1. टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने 55 टेस्‍ट मैचों में अब तक 16 शतक जमाए हैं और वे इस मामले में फिलहाल पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली के बराबर हैं. विराट अगर बेंगलुरू में शतक जमाने में सफल रहे तो गांगुली का रिकॉर्ड तोड़ देंगे. यही नहीं शतक के मामले में वे एक अन्‍य स्‍टाइलिश बल्‍लेबाज वीवीएस लक्ष्मण (17) के बराबर आ जाएंगे.

2. बेंगलुरू के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में टीम इंडिया का फिफ्टी-फिफ्टी का रिकॉर्ड है. भारत ने यहां कुल 21 टेस्ट खेले हैं, जिनमें से 6 जीते और 6 हारे साथ ही यहां 9 टेस्ट ड्रॉ खेले. ऑस्‍ट्रेलिया के लिहाज से बात करें तो इस टीम ने यहां चार टेस्ट खेले, जिसमें से दो जीते हैं. एक में उसे हार मिली है जबकि एक ड्रॉ समाप्‍त हुआ है.

3. ऑस्ट्रेलिया ने अक्टूबर 2004 में भारत को इसी मैदान पर 217 रन से हराया था. भारत ने 6 साल बाद अक्टूबर 2010 में ऑस्ट्रेलिया को सात विकेट से हराकर बदला ले लिया था. यह इस मैदान पर भारत-ऑस्ट्रेलिया का आखिरी मैच था.

4. बेंगलुरू के चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम में पिछले 20 साल में ऑस्‍ट्रेलिया की ओर से 7 शतक बने हैं. किसी भी भारतीय टेस्‍ट आयोजन स्‍थल के लिहाज से यह संख्‍या सबसे ज्‍यादा है. दूसरी ओर भारत को इस मामले में रिकॉर्ड ऑस्‍ट्रेलिया से नीचे हैं. ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरू में हुए चार टेस्‍ट में भारत की ओर से तीन शतक ही बने हैं.

टिप्पणियां
5.स्‍टीव स्मिथ के नेतृत्‍व वाली मौजूदा ऑस्‍ट्रेलिया टीम का कोई भी खिलाड़ी अब तक बेंगलुरू के चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम में टेस्‍ट नहीं खेला है. वर्ष 2010 में यहां टेस्‍ट खेली ऑस्‍ट्रेलियाई टीम का कोई भी सदस्‍य इस टीम का हिस्‍सा नहीं है.

6. भारत के ओपनर मुरली विजय के करियर का यह 50वां टेस्‍ट होगा. इस लिहाज से विजय बेंगलुरू में होने वाले इस मैच को अपने और टीम इंडिया के लिए यादगार बनाना चाहेंगे. वर्ष 2010 में जब मुरली विजय पिछली बार ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरू में खेले थे तो उन्‍होंने 139 रन की शतकीय पारी खेली थी. टीम इंडिया को इस बार भी उनसे ऐसी ही पारी की उम्‍मीद होगी.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement