NDTV Khabar

INDvsAUS T20: आशीष नेहरा ने जब इंटरनेशनल करियर शुरू किया था तब महज 5 वर्ष के थे कुलदीप यादव

ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज के लिए चुनी गई टीम इंडिया में अनुभवी और युवा खिलाड़यों का मिश्रण है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
INDvsAUS T20: आशीष नेहरा ने जब इंटरनेशनल करियर शुरू किया था तब महज 5 वर्ष के थे कुलदीप यादव

कुलदीप यादव भारतीय टी20 टीम के सबसे कम उम्र के सदस्‍य हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. भारत की टी20 टीम में बुजुर्ग और युवा खिलाड़ि‍यों का मिश्रण
  2. नेहरा की उम्र है 38 वर्ष, पूर्व कप्‍तान धोनी 36 वर्ष के हैं
  3. सबसे कम उम्र के सदस्‍य हैं 22 वर्ष के कुलदीप यादव
नई दिल्‍ली: ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज के लिए चुनी गई टीम इंडिया में अनुभवी और युवा खिलाड़यों का मिश्रण है. टीम में जहां उम्रदराज खिलाड़ी के रूप में दिल्‍ली के 38 वर्षीय गेंदबाज आशीष नेहरा का शामिल किया गया है, वहीं युवा खिलाड़ि‍यों के रूप में कुलदीप यादव, हार्दिक पंड्या, जसप्रीत बुमराह भी इस टीम के सदस्‍य हैं. टीम के सबसे बुजुर्ग खिलाड़ी आशीष नेहरा पिछले 18 वर्ष से इंटरनेशनल क्रिकेट खेल रहे हैं. उन्‍होंने अपना पहला टेस्‍ट मैच मोहम्‍मद अजहरुद्दीन की कप्‍तानी में वर्ष 1999 में खेला था. दूसरी ओर, जसप्रीत बुमराह, अक्षर पटेल और हार्दिक पंड्या की उम्र 23 वर्ष है जबकि कुलदीप यादव तो महज 22 वर्ष के हैं. दूसरे शब्‍दों में कहें तो नेहरा ने जब अपने इंटरनेशनल करियर का आगाज किया था, उस समय कुलदीप केवल 5 वर्ष के थे. कप्‍तान कोहली भी उम्र में आशीष नेहरा से 10 वर्ष छोटे हैं. आशीष के अलावा टीम के एक अन्‍य उम्रदराज खिलाड़ी एमएस धोनी (36 वर्ष) हैं.

यह भी पढ़ें : चयन के बाद नेहरा बोले, 'ड्रेसिंग रूम को पता है मेरी क्‍या अहमियत है'

टिप्पणियां
टी20 टीम के युवा सदस्‍यों की बात करें तो लोकेश राहुल की उम्र 25 वर्ष है. गौरतलब है कि देश के बेहतरीन गेंदबाजों में से एक आशीष नेहरा का इंटरनेशनल करियर चोटों के कारण बुरी तरह प्रभावित रहा है. वह देश के लिये अंतिम बार साल के शुरू में इंग्लैंड के खिलाफ खेले थे. इंग्लैंड के खिलाफ खेलने के बाद आईपीएल के दौरान उन्हें चोट लग गई थी. चोट के कारण ही नेहरा लगातार टीम इंडिया के नियमित सदस्‍य नहीं रह पाए.
 
ashish nehra nagpur t20 india vs england
आशीष नेहरा ने वर्ष 1999 में अपने इंटरनेशनल करियर का आगाज किया था (फाइल फोटो)

18 साल के करियर में नेहरा ने 17 टेस्‍ट, 120 वनडे और 26 टी20 मैच खेले हैं. टेस्‍ट क्रिकेट में उन्‍होंने 44, वनडे क्रिकेट में 157 और टी20 में 34 विकेट हासिल किए हैं. आशीष नेहरा बाएं हाथ के गेंदबाज हैं और अच्‍छी गति के साथ गेंद को विकेट के दोनों ओर स्विंग कराने में भी माहिर हैं. इस काबिलियत को ध्‍यान में रखते हुए ही चयनकर्ताओं ने दिल्‍ली के इस गेंदबाज को युवा खिलाड़ि‍यों वाली भारतीय टीम में स्‍थान दिया है.

वीडियो : टीम इंडिया ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज जीती
टी-20 सीरीज के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है..
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल , मनीष पांडे, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, यजुवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, आशीष नेहरा, अक्षर पटेल.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement